प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के मुकाबले भारत को पांच साल पहले टीबी (क्षय रोग) मुक्त बनाने की घोषणा की है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार मंगलवार को टीबी उन्मूलन को लेकर आयोजित शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘पूरे विश्व ने टीबी उन्मूलन के लिए 2030 का लक्ष्य रखा है. यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि हमने भारत को पांच साल पहले टीबी मुक्त बनाने का फैसला किया है. हमारा लक्ष्य भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाना है.’

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘टीबी मुक्त भारत अभियान’ की भी शुरुआत की. उन्होंने कहा, ‘भारत में संक्रामक बीमारियों में टीबी से लोग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं, जिनमें गरीबों की संख्या सबसे ज्यादा होती है. यही वजह है कि टीबी उन्मूलन सीधे तौर पर गरीबों की जिंदगी से जुड़ा हुआ है.’ प्रधानमंत्री ने बताया कि इस अभियान से जुड़ने के लिए उन्होंने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है, क्योंकि इसमें राज्यों की प्रमुख भूमिका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के बाद देश में टीकाकरण का दायरा बढ़ने का भी दावा किया. उन्होंने कहा, ‘पहले टीकाकरण सालाना एक फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा था, जो बीते तीन-साढ़े तीन साल में छह फीसदी सालाना से ज्यादा हो गया है.’ प्रधानमंत्री के मुताबिक भारत अगले साल तक 90 फीसदी टीकाकरण विस्तार का लक्ष्य हासिल कर लेगा.