फिलिस्तान के प्रधानमंत्री रामी हमीदल्लाह एक बम धमाके में सुरक्षित बच गए हैं. अल जजीरा के मुताबिक यह धमाका उनका काफिला उत्तरी गाजा में इजराइल के साथ लगी बेट हेनान सुरक्षा चौकी पार करने के तुरंत बाद हुआ. इसमें उनके काफिले की तीन गाड़ियों को नुकसान पहुंचा, जिससे कई लोग घायल हो गए. प्रधानमंत्री रामी हमीदल्लाह गाजा में एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करने जा रहे थे. उनके काफिले में फिलिस्तीन की खुफिया एजेंसी के प्रमुख माजिद फराज भी शामिल थे.

इस बीच वेस्ट बैंक के सत्ताधारी दल फतेह ने इसे आतंकी हमला बताया है और इसके लिए गाजा में सरकार चला रहे हमास को जिम्मेदार ठहराया है. फतेह के सूचना विभाग के प्रमुख मुनीर अल जगोब ने कहा, ‘यह हमला सुलह के प्रयासों को नाकाम करने की कोशिश है. यह खतरनाक कदम अव्यवस्था फैलाने और लोगों के बीच टकराव बढ़ाने के लिए उठाया गया है.’ हालांकि, इन आरोपों को खारिज करते हुए गाजा के गृहमंत्री ने इस धमाके जांच कराने और दोषियों को जल्द पकड़ने की बात कही है.

हमास और फतेह फिलिस्तीन के दो प्रमुख दल हैं. हमास गाजा में, फतेह वेस्ट बैंक में समानांतर सरकार चलाते हैं. इनके बीच अक्टूबर 2017 में इस अलगाव को खत्म करने और एकीकृत सरकार बनाने का समझौता हुआ था, जो अभी तक लागू नहीं हो पाया है.