‘लोगों के लिए ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) का मतलब ईच वोट फॉर मोदी है.’

— प्रदीपसिंह जाडेजा, गुजरात के गृह राज्यमंत्री

गुजरात के मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा का यह बयान विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत की वजह बताते हुए आया. विधानसभा में सूचना विभाग के लिए 126 करोड़ रुपये आवंटित करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा, ‘अगर गुजरात आज देश में नंबर एक है तो इसमें सूचना विभाग ने बहुत मेहनत की है.’ प्रदीपसिंह जाडेजा ने आगे कहा, ‘यह कलियुग है, यहां अच्छा करना ही काफी नहीं होता, बल्कि अच्छा काम करने के साथ उसे दिखाना भी उतना ही जरूरी होता है.’ उनके मुताबिक गुजरात के सूचना विभाग ने मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिए भी काफी काम किया है, जिसके चलते ही राज्य में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है.

‘कांग्रेस के जीन में ही लोकतंत्र नहीं है.’

— अनंत कुमार, संसदीय कार्य मंत्री

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का यह बयान विपक्ष द्वारा पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले पर चर्चा और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर संसद की कार्यवाही न चलने देने पर आया. उन्होंने कहा, ‘लगता है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी लोकतंत्र में यकीन नहीं करते हैं.’ अनंत कुमार ने यह भी कहा कि भाजपा ने संसद चलाने के लिए अपने सभी सांसदों के लिए तीन बार व्हिप जारी किया है. केंद्रीय मंत्री ने सभी दलों से संसद की कार्यवाही चलने देने और सकारात्मक चर्चा होने देने की भी अपील की.


‘नरेश अग्रवाल को भाजपा की संस्कृति सीखने में अभी वक्त लगेगा.’

— अनिल विज, हरियाणा के मंत्री

हरियाणा के मंत्री अनिल विज का यह बयान भाजपा में शामिल पूर्व सपा नेता नरेश अग्रवाल की जया बच्चन के खिलाफ विवादित टिप्पणी को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘नरेश अग्रवाल ने जो कुछ कहा है, वह निंदनीय है. वे अभी पुरानी पार्टी की संस्कृति नहीं छोड़ पाए हैं.’ सपा द्वारा राज्यसभा के लिए उम्मीदवार न बनाने से नाराज नरेश अग्रवाल सोमवार को भाजपा में शामिल हो गए थे. इस मौके पर उन्होंने कहा था कि सपा ने फिल्मों में काम करने वाली (जया बच्चन) से तुलना करके उनका टिकट काट दिया. उनके इस बयान की चौतरफा निंदा हो रही है.



‘यह एक मिथक है कि रक्षा बजट देश पर बोझ होता है.’

— बिपिन रावत, थल सेना प्रमुख

थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का यह बयान रक्षा बजट बढ़ाने से जुड़ी आलोचनाओं को खारिज करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘क्या सारा रक्षा बजट केवल सेना के रखरखाव में खर्च होता है? यह दूसरा मिथक है, जिसमें मैं खारिज करता हूं.’ जनरल बिपिन रावत ने आगे कहा कि रक्षा बजट का लगभग 35 फीसदी हिस्सा राष्ट्र निर्माण पर खर्च होता है. उन्होंने यह भी कहा कि चीन अर्थव्यवस्था के साथ अपनी सैन्य शक्ति को विस्तार देना नहीं भूला, तभी आज वह अमेरिका की ताकत को चुनौती दे पा रहा है. थल सेना प्रमुख के मुताबिक देश की सुरक्षा का इंतजाम पुख्ता होने पर ही अर्थव्यवस्था अच्छी तरह से आगे बढ़ सकती है.


‘चाबहार परियोजना में भारत की भागीदारी पाकिस्तान को घेरने या किसी देश का दम घोंटने के लिए नहीं है.’

— जावेद जरीफ, ईरान के विदेश मंत्री

ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ का यह बयान पाकिस्तान को चाबहार बंदरगाह परियोजना में शामिल होने का न्योता देते हुए आया. इस्लामाबाद में उन्होंने कहा, ‘हम भारत के साथ अपने रिश्ते को पाकिस्तान के लिए इस्तेमान नहीं होने देंगे, क्योंकि हम मानते हैं कि पाकिस्तान का सऊदी अरब के साथ रिश्ता ईरान के खिलाफ नहीं है.’ चाबहार और ग्वादर बंदरगाह परियोजनाओं को जोड़ने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि यह पूर्वी ईरान और दक्षिणी पश्चिमी पाकिस्तान के विकास के लिए बहुत जरूरी है. ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ तीन दिन की यात्रा पर इस्लामाबाद में हैं.