छत्तीसगढ़ : नक्सली हमले में सीआरपीएफ के नौ जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों में तेजी देखी जा रही है. लगभग एक हफ्ते बाद मंगलवार को नक्सलियों के शक्तिशाली आईईडी धमाके की चपेट में आकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के नौ जवान शहीद हो गए. इसमें छह घायल हुए हैं, जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : जंगल में लगी आग में मरने वालों की संख्या 10 हुई

तमिलनाडु के एक जंगल में लगी आग में मरने वालों की संख्या 10 हो गई है. सोमवार को मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने इसकी जानकारी दी. मरने वालों में पांच महिलाएं और एक बच्चा शामिल है. 27 लोगों को बचा लिया गया है. थेनी जिले के कुरंगनी जंगल में ट्रेकिंग करने गए 37 लोग आग लगने से वहां फंस गए थे. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने वित्त मंत्री हसीब द्राबू को क्यों हटा दिया है?

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने राज्य के वित्त मंत्री हसीब द्राबू को मंत्रिमंडल से हटा दिया है. उनकी सिफ़ारिश को राज्यपाल एनएन वोहरा ने स्वीकार भी कर लिया है. सत्ताधारी पीडीपी के वरिष्ठ नेता हसीब द्राबू गठबंधन की सहयोगी भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के साथ समन्वय का काम भी देखते थे. (विस्तार से)

क्या दलाई लामा भारतीय विज्ञान कांग्रेस से ग़ैरहाज़िर रहने वाले हैं?

तिब्बत के बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) से ग़ैरहाज़िर रह सकते हैं. आईएससी का 105वां संस्करण अगले शुक्रवार से मणिपुर में शुरू हो रहा है. दलाई लामा को आईएससी के मुख्य अतिथियों की सूची में शामिल किया गया है. लेकिन वे संभवत: इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. (विस्तार से)

मेरे पिता देश-विरोधी ताकतों के हाथों में खेल रहे हैं : हादिया

केरल के कथित लव जिहाद मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत भरा फैसला पाने के बाद हादिया जहां ने अपने पिता को लेकर टिप्पणी की है. सोमवार को पति शफीन जहां के साथ मीडिया के सामने आईं हादिया ने कहा कि उनके पिता देश-विरोधी ताकतों के हाथों में खेल रहे हैं. (विस्तार से)

भाजपा ने उत्तर प्रदेश और गुजरात की राज्य सभा सीटों के लिए फिर ‘संघर्ष’ का इंतज़ाम कर दिया है

उत्तर प्रदेश और गुजरात की राज्य सभा सीटें के लिए कड़ा और कड़वा संघर्ष होने वाला है. भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तरफ़ से इसका पूरा बंदोबस्त कर दिया है. राज्य सभा की खाली हो रही 50 से अधिक सीटों के लिए विभिन्न राज्यों में 23 मार्च को चुनाव हो रहे हैं. उत्तर प्रदेश में राज्य सभा की 10 सीटों के चुनाव होने हैं. (विस्तार से)

राज्य सभा चुनाव जीतीं तो जया बच्चन सबसे अमीर सांसद भी बन जाएंगी

चर्चित कलाकार और समाजवादी पार्टी (सपा) नेता जया बच्चन इस बार राज्य सभा सांसद चुनी जाती हैं तो वे सबसे अमीर सांसद भी कहलाएंगी. बीते हफ्ते शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करते वक्त उन्होंने अपनी संपत्ति कुल एक हजार करोड़ रुपये घोषित की. इससे पहले भाजपा के राज्यसभा सांसद रवींद्र किशोर सिन्हा ने 2014 में 800 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी. (विस्तार से)

भाजपा अगर सच में नारी का सम्मान करती है तो नरेश अग्रवाल के खिलाफ तत्काल कदम उठाए : अखिलेश यादव

जया बच्चन को ‘फिल्मों में नाचने वाली’ बताकर भाजपा नेता नरेश अग्रवाल मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं. उनके बयान की सपा और भाजपा, दोनों ने निंदा की है. सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर इस पर नाराजगी जाहिर की थी. आज सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्विटर पर नरेश अग्रवाल की निंदा करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की. (विस्तार से)

गौरी लंकेश हत्याकांड में पुलिस का दावा, आरोपित को एक और लेखक की हत्या का काम सौंपा गया था

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की जांच कर रहे अधिकारियों ने इस हत्याकांड में कथित रूप से भूमिका निभाने वाले केटी नवीन कुमार को लेकर बड़ी जानकारी दी है. जांचकर्ताओं ने बताया कि इस मामले के साजिशकर्ता गौरी लंकेश की हत्या के दौरान नवीन की भूमिका से प्रभावित हुए थे. (विस्तार से)

हथियार और रक्षा उपकरण आयात करने के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे : रिपोर्ट

चर्चित संस्था स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) ने सोमवार को हथियार और रक्षा उपकरणोंं की खरीद के बारे में एक रिपोर्ट पेश की है. इसके मुताबिक हथियार और रक्षा सामग्री आयात करने वाले देशों में भारत शीर्ष पर है. (विस्तार से)

हमने भारत को दुनिया के मुकाबले पांच साल पहले टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के मुकाबले भारत को पांच साल पहले टीबी (क्षय रोग) मुक्त बनाने की घोषणा की है. मंगलवार को टीबी उन्मूलन को लेकर आयोजित शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘पूरे विश्व ने टीबी उन्मूलन के लिए 2030 का लक्ष्य रखा है. यह घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है कि हमने भारत को पांच साल पहले टीबी मुक्त बनाने का फैसला किया है. हमारा लक्ष्य भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाना है.’ (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट की जज ने कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग किया

दिल्ली हाई कोर्ट की जस्टिस इंदरमीत कौर ने कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया है. हालांकि उन्होंने इसकी कोई वजह नहीं बताई है. मंगलवार को जस्टिस इंदरमीत कौर ने कहा कि वे इस मामले को कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल के पास भेज रही हैं, ताकि सुनवाई के लिए दूसरी बेंच को सौंपा जा सके. (विस्तार से)

फिलिस्तीन : प्रधानमंत्री रामी हमीदल्लाह एक बम धमाके में बाल-बाल बचे

फिलिस्तान के प्रधानमंत्री रामी हमीदल्लाह एक बम धमाके में सुरक्षित बच गए हैं. यह धमाका उनका काफिला उत्तरी गाजा में इजराइल के साथ लगी बेट हेनान सुरक्षा चौकी पार करने के तुरंत बाद हुआ. इसमें उनके काफिले की तीन गाड़ियों को नुकसान पहुंचा, जिससे कई लोग घायल हो गए. (विस्तार से)

एसबीआई ने खाते में मिनिमम बैलेंस न रखने पर लगने वाले जुर्माने में बड़ी कटौती की घोषणा की

बचत खातों में ​एवरेज मिनिमम बैलेंस यानी औसत न्यूनतम रकम न रख पाने वाले ग्राहकों से सभी बैंक जुर्माना वसूलते हैं. ऐसा करने वालों में स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (एसबीआई) भी शामिल है. लेकिन मंगलवार को एसबीआई ने इस जुर्माने में 75 फीसदी तक की कटौती करने की घोषणा की है. इस फैसले से 25 करोड़ ग्राहकों को सीधा फायदा पहुंचेगा. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खाता और मोबाइल नंबर से आधार को जोड़ने की समय-सीमा अनिश्चितकाल तक बढ़ाई

सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खाता और मोबाइल नंबर से बायोमीट्रिक पहचान संख्या (आधार) को जोड़ने की समय-सीमा अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ा दी है. मंगलवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली संवैधानिक पीठ ने कहा कि जब तक आधार एक्ट की संवैधानिकता और अन्य मुद्दों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला नहीं आ जाता है, तब तक बैंक खातों, मोबाइल नंबर और अन्य वित्तीय सेवाओं से आधार को जोड़ने के लिए कोई समय-सीमा नहीं तय की जाएगी. (विस्तार से)

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए अपने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से हटा दिया है. उनकी जगह अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक माइक पोम्पियो को नया विदेश मंत्री बनाया गया है. डोनाल्ड ट्रंप ने इसके साथ ही पोम्पियो के स्थान पर जिना हेस्पल को सीआईए का नया निदेशक नियुक्त किया है.(विस्तार से)

कुछ विमानों की उड़ान पर रोक के चलते मंगलवार को इंडिगो और गोएयर ने 65 उड़ानें रद्द कीं

बीते कुछ महीनों से लगातार गलत वजहों से सुर्खियों में रही निजी विमानन कंपनी इंडिगो के साथ सोमवार को फिर एक हादसा हुआ. इंजन में खराबी आने से उसके एक विमान को अहमदाबाद हवाईअड्डे पर इमर्जेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. इस घटना के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने गोएयर और इंडिगो की एयरबस 320 नीयो विमानों की उड़ान पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी. (विस्तार से)

आरबीआई का कड़ा फैसला, एलओयू और एलओसी सुविधा अब खत्म

हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा लेटर्स आॅफ अंडरस्टैंडिंग (एलओयू) का दुरुपयोग कर पंजाब नैशनल बैंक में 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को एक कड़ा फैसला लिया है. इसके तहत एलओयू और एलओसी (लेटर्स आॅफ कंफर्ट) दोनों को खत्म करने का निर्णय लिया गया है. इन दोनों ही दस्तावेजों का इस्तेमाल बैंकों से व्यापारिक कर्ज लेने में किया जाता रहा है. (विस्तार से)