सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बैंक खाते और मोबाइल नंबर से आधार संख्या को जोड़ने की समय-सीमा अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ा दी है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने कहा कि जब तक आधार कानून की संवैधानिकता और अन्य मुद्दों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला नहीं आ जाता, तब तक बैंक खातों, मोबाइल नंबर और अन्य वित्तीय सेवाओं से आधार को जोड़ने के लिए कोई समय-सीमा नहीं तय की जाएगी. हालांकि, सब्सिडी और अन्य लाभों के लिए आधार को जोड़ने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2018 बनी रहेगी.

उधर, आरबीआई द्वारा लेटर्स ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एलओयू) और लेटर्स ऑफ कंफर्ट (एलओसी) व्यवस्थाओं को खत्म करने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. इन दोनों ही दस्तावेजों का इस्तेमाल बैंकों से व्यापारिक कर्ज लेने में किया जाता रहा है. केंद्रीय बैंक ने यह कदम पंजाब नैशनल बैंक में 12,600 करोड़ रुपये के हालिया घोटाले के बाद उठाया है.

भारतीय सेना के पास पुराने बिलों को चुकाने के लिए पर्याप्त रकम नहीं

पाकिस्तान और चीन की सीमा पर तनाव के बीच भारतीय सेना के पास पुराने सौदों के बिल चुकाने के लिए पर्याप्त रकम नहीं है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक सेना के वाइस चीफ शरद चंद ने रक्षा पर स्थायी समिति के सामने बजट पर अपना पक्ष रखते हुए यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि 2018-19 के बजट ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. शरद चंद के मुताबिक इसमें आधुनिकीकरण के लिए आवंटित 21,338 करोड़ रुपये पर्याप्त नहीं है. उनका कहना है कि फिलहाल 125 योजनाओं, आपातकालीन खरीदारी और अन्य जरूरतों के लिए 29,033 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा. भारतीय सेना के मुताबिक एक तिहाई सैन्य सामग्री सामयिक और इतनी ही अत्याधुनिक होना चाहिए. हालांकि, सेना के पास केवल 25 फीसदी सामयिक और केवल आठ फीसदी ही अत्याधुनिक उपकरण हैं.

एसबीआई ने न्यूनतम बैलेंस न रखने की वजह से 41.16 लाख खाते बंद किए

देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक- भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने न्यूनतम बैलेंस न रखने की वजह से 41.16 लाख बचत खाते बंद कर दिए हैं. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक बैंक ने यह कार्रवाई बीते अप्रैल से लेकर इस साल जनवरी के दौरान की है. यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत किए गए एक सवाल के जवाब में सामने आई है. इससे पहले एसबीआई ने बीते साल न्यूनतम बैलेंस न रखने पर जुर्माना लगाने की व्यवस्था शुरू की थी. यह कदम उसने पांच साल बाद उठाया था.

साल 2016-17 में रेलवे का परिचालन अनुपात बढ़कर 99.54 हो जाएगा : सीएजी

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में रेलवे का परिचालन अनुपात बिगड़ने पर अपनी नाराजगी जाहिर की है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट की मानें तो सीएजी का कहना है कि साल 2016-17 में रेलवे का परिचालन अनुपात बढ़कर 99.54 फीसदी हो जाएगा. इससे पहले यह 96.5 फीसदी था. साथ ही, सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में यात्री किराया बढ़ाने की वकालत की है. इस संवैधानिक संस्था का कहना है कि वातानुकूलित सेवाओं की लागत किराये से पूरी नहीं हो पाती है. बताया जाता है कि इससे पहले साल 2015-16 में परिचालन अनुपात 90.49 फीसदी था.

ट्विटर पर नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के 60 फीसदी से अधिक फॉलोअर्स फर्जी

ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को फॉलो करने वाले 60 फीसदी से अधिक लोग फर्जी हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने ट्विटर ऑडिट की ताजा रिपोर्ट के हवाले से यह बात कही है. इसके मुताबिक राहुल गांधी के सबसे अधिक 69 फीसदी फॉलोअर्स फर्जी हैं. इसके बाद अमित शाह को 67 फीसदी, कांग्रेस नेता शशि थरूर को 62 फीसदी और नरेंद्र मोदी को 61 फीसदी फर्जी अकाउंट से फॉलो किया जाता है. इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हैं जिनके 51 फीसदी फॉलोअर्स फर्जी हैं. अंतरराष्ट्रीय नेताओं की बात करें तो डोनाल्ड ट्रंप के 26 फीसदी फर्जी फॉलोअर्स हैं. इसके अलावा पोप फ्रांसिस को 48 फीसदी फर्जी अकाउंटों से फॉलो किया जाता है.