उत्तर प्रदेश के लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को बड़ा झटका लगा है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार लोकसभा की फूलपुर सीट सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने जीत ली है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल को 59,613 वोटों से हराया है. वहीं, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद ने 21,881 वोटों से भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला को हरा दिया है. लोक सभा की गोरखपुर सीट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, जबकि फूलपुर सीट उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के इस्तीफे से खाली हुई थी. इस लोकसभा उपचुनाव में बसपा ने दोनों सीटों पर सपा के उम्मीदवारों का समर्थन किया था.

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने उपचुनाव के परिणाम को उम्मीद के विपरीत बताया है. सपा-बसपा के साथ आने पर उन्होंने, ‘यह बसपा-सपा की जो राजनीतिक सौदेबाजी है, देश का विकास बाधित करने के लिए बनी है. इसके बारे में हम अपनी रणनीति तैयार करेंगे.’ इससे पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा था, ‘हमने बसपा का वोट इस तरह से सपा के पक्ष में जाने की उम्मीद नहीं की थी. अंतिम परिणाम के आधार पर हम इसका आकलन करेंगे.’

उधर, बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर राजद उम्मीदवार सरफराज आलम ने जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह को 61,988 वोटों के अंतर से हराया है. सरफराज आलम को 5,09,334, जबकि भाजपा प्रत्याशी प्रदीप सिंह को 4,47,346 वोट मिले. बिहार की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव का भी परिणाम आ गया है. भभुआ विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी रिंकी रानी ने कांग्रेस उम्मीदवार शंभु सिंह पटेल को 11 हजार वोटों से हराया है. वहीं, जहानाबाद सीट पर राजद प्रत्याशी सुदय यादव ने जदयू उम्मीदवार अभिराम शरण को 35 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी है.