‘सपा-बसपा की सौदेबाजी देश का विकास बाधित करने के लिए है.’

— आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का यह बयान लोकसभा के उपचुनाव में गोरखपुर और फूलपुर सीटों पर बसपा समर्थित सपा उम्मीदवारों के जीतने पर आया. चुनाव परिणामों को उम्मीदों के विपरीत बताते हुए उन्होंने कहा, ‘बसपा-सपा की आपसी सौदेबाजी को समझने में हमसे कमी हुई और अति-आत्मविश्वास इसका एक कारण है.’ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आगे कहा कि भाजपा चुनाव परिणामों का आकलन करेगी और सपा-बसपा गठबंधन को लेकर अपनी रणनीति बनाएगी. गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, जबकि फूलपुर सीट उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खाली हुई थी.

‘अच्छे दिन तो आए नहीं, लेकिन जनता ने एक होकर भाजपा के बुरे दिन ला दिए हैं.’

— अखिलेश यादव, सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री

सपा प्रमुख अखिलेश यादव का यह बयान गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर पार्टी को मिली जीत पर आया. जनता और बसपा प्रमुख मायावती को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा, ‘जो सरकार जनता को दुख देती है, जनता उसको सही जवाब देती है.’ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आगे कहा कि यह उपचुनाव मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के इलाके में लोगों के गुस्से को बताता है और इससे पूरे देश में भाजपा के प्रति जनता के गुस्से का अंदाजा लगाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश का लोकसभा उपचुनाव सपा ने बसपा के समर्थन से लड़ा था.


‘कारोबारियों और बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत से होने वाली बैंकिंग धोखाधड़ी हमारे देश के भविष्य को लूटने जैसा है.’

— उर्जित पटेल, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल का यह बयान पंजाब नेशनल बैंक में 12,700 करोड़ रुपये के घोटाले में अरबपति ज्वैलर्स नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के शामिल होने पर आया. उन्होंने कहा, ‘बैंकिंग क्षेत्र में ऐसी धोखाधड़ी और अनियमितताओं पर रिजर्व बैंक में बैठे हुए हम लोगों को भी गुस्सा, दुख और अफसोस होता है.’ उर्जित पटेल ने आगे कहा कि वे बैकिंग जालसाजी के इस जहर को मिटाने के लिए नीलकंठ बनने के लिए भी तैयार हैं. उनके मुताबिक बैंकों की निगरानी करने में आरबीआई को सशक्त बनाने के लिए कानूनों में सुधार किए जाने की सख्त जरूरत है.


‘उपचुनाव में इस जीत के बाद यूपी और बिहार में ईडी और सीबीआई की कार्रवाई तेज होने की आशंका है.’

— तेजस्वी यादव, राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री

राजद नेता तेजस्वी यादव का यह बयान उत्तर प्रदेश और बिहार के उपचुनाव में भाजपा की हार को लेकर आया. भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘बिहार में उपमुख्यमंत्री इतने भ्रष्टाचार और घोटालों में फंसे हुए हैं, लेकिन कोई जांच या कार्रवाई नहीं हो रहा है. आशंका है कि इस जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह हमारे खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाएंगे.’ तेजस्वी यादव ने आगे कहा कि लालू प्रसाद यादव का नाम नहीं मिट सकता है, क्योंकि वे एक विचारधारा हैं. बिहार उपचुनाव में राजद को अररिया लोकसभा और जहानाबाद विधानसभा सीट पर जीत मिली है.


‘पूर्व रूसी एजेंट को जहर देने के मामले में ठोस सबूत के बगैर रूस पर शक जताना दुनिया को गुमराह करने की अनूठी कोशिश है.’

— सर्गेई लावरोव, रूस के विदेश मंत्री

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का यह बयान पूर्व रूसी एजेंट और उसकी बेटी को जहर देने के मामले में ब्रिटेन और रूस के बीच जारी टकराव पर आया. ब्रिटेन के आरोपों पर उन्होंने कहा, ‘इस मामले में कोई प्रगति होने के बजाए बात और बिगड़ गई है.’ सर्गेई लावरोव ने आगे कहा कि ब्रिटेन जानकारी के लिए आधिकारिक अनुरोध करने के बजाए राजनीतिक प्रदर्शन कर रहा है. इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने रूस से सोवियत सेना द्वारा विकसित नर्व गैस ब्रिटेन में मिलने पर स्पष्टीकरण मांगा था. लेकिन रूस ने कोई जवाब नहीं दिया. इसके बाद बुधवार को ब्रिटेन ने रूस के 23 राजनयिकों को देश से निकाल दिया है.