अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने तीसरे पक्ष से जुड़ी सभी याचिकाओं को खारिज किया

सुप्रीम कोर्ट ने बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद में तीसरे पक्ष से जुड़ी सभी हस्तक्षेप याचिकाओं को खारिज कर दिया है. बुधवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच ने रजिस्ट्रार कार्यालय को निर्देश दिया कि वह अब इस मामले में कोई भी हस्तक्षेप याचिका स्वीकार न करे. (विस्तार से)

अवैध टेलीफोन एक्सचेंज घोटाला : सीबीआई की विशेष अदालत ने मारन बंधुओं को बरी किया

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारन और उनके भाई कलानिधि मारन सहित सभी आरोपितों को अवैध टेलीफोन एक्सचेंज घोटाला मामले में बरी कर दिया है. बुधवार को विशेष अदालत के जज नटराजन ने कहा कि वे सभी सातों आरोपितों को बरी कर रहे हैं, क्योंकि पहली नजर में इनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को साबित करने के लिए सबूत नहीं हैं. (विस्तार से)

गुजरात : विधानसभा में कांग्रेसी विधायक ने भाजपा के विधायक पर माइक की रॉड से हमला किया

बुधवार को गुजरात विधानसभा में लोकतंत्र को शर्मसार करने वाली घटना घटी. बजट सत्र के दौरान कांग्रेस के विधायक प्रताप दुधात ने गुस्से में आकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक जगदीश पांचाल पर माइक की रॉड से हमला कर दिया. इस दौरान कांग्रेसी विधायक ने पांचाल को एक घूंसा भी दे मारा. (विस्तार से)

ब्रिटेन ने रूस के 23 राजनयिकों को निकाला, उसके साथ सभी उच्चस्तरीय संपर्क भी खत्म किए

एक बड़ी कार्रवाई करते हुए ब्रिटेन ने अपने यहां से 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने यह भी कहा कि वे ब्रिटेन और रूस के बीच सभी उच्च स्तरीय संपर्क फिलहाल खत्म कर रही हैं. 23 रूसी राजनयिकों को ब्रिटेन छोड़ने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है. (विस्तार से)

प्रवीण तोगड़िया की नरेंद्र मोदी को खुली चिट्ठी, कहा - 2002 के बाद से आप बदल गए हैं

विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुली चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने आरोप लगाए हैं कि मोदी सरकार धारा 370 और बांग्लादेशी घुसपैठियों से लेकर खेती-किसानी के मोर्चे तक जनता से किए गए वादे पूरे करने में विफल रही है. (विस्तार से)

स्टीफन हॉकिंग नहीं रहे

प्रसिद्ध भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया है. वे 76 साल के थे. स्टीफन हॉकिंग के बच्चों लूसी, रॉबर्ट और टिम ने एक बयान जारी कर उनके निधन की पुष्टि की है. बयान में कहा गया, ‘वे एक महान वैज्ञानिक और असाधारण व्यक्ति थे जिनके काम की विरासत सालों याद की जाएगी. हम उनकी कमी महसूस करेंगे.’ (विस्तार से)

चंडीगढ़ हवाई अड्डा मई में 20 दिन तक बंद रहेगा

मई में चंडीगढ़ का हवाई संपर्क बाकी दुनिया से 20 दिन के लिए कटा रहेगा. रनवे की मरम्मत के लिए शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को 12 से 31 मई तक बंद रखने का फैसला हुआ है. इस दौरान वहां से न तो सैन्य और न ही किसी दूसरी व्यावसायिक उड़ान का संचालन किया जाएगा. (विस्तार से)

अयोध्या की विवादित जमीन पर अब बौद्ध समुदाय ने दावा किया

अयोध्या की विवादित जमीन पर बौद्ध समुदाय ने भी दावा किया है. समुदाय के सदस्यों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें कहा गया है कि अयोध्या की विवादित जमीन दरअसल एक बौद्ध स्थल है. याचिका में दावा किया गया है कि जिस विवादित जगह पर बाबरी मस्जिद थी वहां कभी बौद्ध धर्म से संबंधित एक ढांचा था. (विस्तार से)

बेंगलुरु स्थित फर्म ने राहुल द्रविड़ और साइना नेहवाल सहित सैकड़ों को करोड़ों रु का चूना लगाया

बेंगलुरु की एक फर्म पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल समेत कम से कम 1,776 निवेशकों के सैकड़ों करोड़ रुपये ले उड़ी. मंगलवार को पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस सूत्रों ने बताया कि विक्रम मैनेजमेंट्स नाम की इस फर्म में द्रविड़ और उनके परिवार के सदस्यों ने 35 करोड़ रुपये का निवेश किया था. (विस्तार से)

विद्या देवी भंडारी लगातार दूसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति चुनी गईं

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को इस पद पर लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुन लिया गया है. वे 2015 में देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थीं. ख़बरों के मुताबिक विद्या देवी भंडारी ने इस बार हुए चुनाव में नेपाली कांग्रेस की नेता कुमारी लक्ष्मी राय को हराया है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र में आग लगने की दो घटनाएं, दो की मौत

महाराष्ट्र से आग लगने की दो घटनाएं सामने आई हैं. यहां पुणे जिले के शिवाजीनगर इलाके में रात तीन बजे एक फैक्ट्री में आग लगने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई. दोनों व्यक्ति फैक्ट्री में कारपेंटर का काम करते थे. इस फैक्ट्री में मिठाई के डिब्बों की छपाई का काम होता है. (विस्तार से)

मालदीव की भारत को दो टूक, हम कश्मीर की बात नहीं करते तो आप क्यों हमारे पचड़े में पड़ रहे हैं?

मालदीव ने कहा है कि मौजूदा संकट उसका अंदरूनी मसला है जिसमें भारत को नहीं पड़ना चाहिए. मालदीव सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री मोहम्मद शाइनी ने मंगलवार को कहा, ‘मालदीव ने कश्मीर मुद्दे पर न तो कभी दखल दिया न ही मध्यस्थता की पेशकश की क्योंकि वह भारत का आंतरिक मामला है. इसी तरह भारत को भी हमारे आंतरिक मामले में दखल नहीं देना चाहिए.’ (विस्तार से)

तेलंगाना विधानसभा में ‘कांग्रेस मुक्त बजट सत्र’ का इंतज़ाम कैसे और क्यों हुआ है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का नारा दिया और तेलंगाना ने इस पर अमल कर लिया. हालांकि वहां सिर्फ़ विधानसभा का बजट सत्र ही अभी ‘कांग्रेस मुक्त’ हुआ है. दरअसल राज्य विधानसभा में कांग्रेस के दो सदस्यों- कोमातिरेड्‌डी वेंकट रेड्‌डी और ए संपत कुमार की सदस्यता समाप्त कर दी गई है. (विस्तार से)

लोकसभा उपचुनाव : भाजपा को झटका, गोरखपुर और फूलपुर की सीटों पर सपा का कब्जा

उत्तर प्रदेश के लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को बड़ा झटका लगा है. लोकसभा की फूलपुर सीट सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने जीत ली है. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी कौशलेंद्र सिंह पटेल को 59,613 वोटों से हराया है. वहीं, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद ने 21,881 वोटों से भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला को हरा दिया है. (विस्तार से)

इंडिगो ने 42 उड़ानें रद्द कीं, दूसरी विमानन कंपनियों ने 10 फीसदी तक किराया बढ़ाया

घरेलू विमानन क्षेत्र में 40 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली इंडिगो एयरलाइंस ने बुधवार को 42 उड़ानें रद्द कर दीं. इसका असर चारों महानगरों सहित श्रीनगर, जयपुर और हैदराबाद जैसे शहरों के बीच आवाजाही करने वाले यात्रियों पर पड़ा है. इतनी बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द होने के बाद घरेलू उड़ान सेवा देने वाली कई दूसरी कंपनियों ने किराये में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है. (विस्तार से)

बॉलीवुड अभिनेता नरेंद्र झा का निधन

बॉलीवुड अभिनेता नरेंद्र झा का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 55 साल के थे. निधन के वक़्त नरेंद्र महाराष्ट्र के नानेगांव (महाराष्ट्र) स्थित अपने फार्म हाउस में थे. वहीं उन्होंने सीने में दर्द उठने की शिकायत की थी. (विस्तार से)

विपक्ष के हंगामे के बीच लोक सभा ने बगैर चर्चा के आम बजट को पारित किया

विपक्ष के हंगामे के बीच बुधवार को लोक सभा ने आम बजट को बगैर चर्चा के पारित कर दिया है. लोक सभा में बजट को गिलोटिन प्रक्रिया से पारित कराया गया है. इसके तहत सभी अनुदान मांगों को एक साथ मतदान के लिए रखा जाता है, चाहे उन पर चर्चा हुई हो या न हुई हो. (विस्तार से)