पंजाब नेशनल बैंक में एक और घोटाला सामने आया

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में जालसाजी का एक और मामला सामने आया है. यह मामला भी मुंबई की ब्रैडी हाउस शाखा से जुड़ा है जहां से अरबपति ज्वैलर्स नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों को लगभग 13 हजार करोड़ रुपये के फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (गारंटी पत्र) जारी किए गए थे. (विस्तार से)

शहरी सड़कों पर अब 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से कार दौड़ाई जा सकेगी

केंद्र सरकार ने शहरी सड़कों पर कारों, मालवाहक गाड़ियों और दुपहिया वाहनों की गति सीमा बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. बुधवार को सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने वाहनों की चार श्रेणियों के लिए अधिकतम सीमा तय कर दी. अब इन सड़कों पर 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से कार चलाई जा सकती है. (विस्तार से)

खुशहाल देशों की सूची में फिनलैंड अव्वल, भारत 11 पायदान गिरकर 133वें नंबर पर पहुंचा : यूएन

फिनलैंड दुनिया का सबसे खुशहाल देश है. इस मामले में नॉर्वे दूसरे और डेनमार्क तीसरे स्थान पर हैं. यह बात संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएन) की वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2018 में कही गई है. बुधवार को जारी इस रिपोर्ट में भारत को 133वां स्‍थान मिला है जबकि 156 देशों की सूची में बुरुंडी सबसे आखिर में है. (विस्तार से)

लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही वायु सेना 324 तेजस अपने बेड़े में शामिल करने को तैयार

तेजस लड़ाकू विमान को लेकर आलोचनात्मक रुख दिखाती रही भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने 324 तेजस विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने की सहमति दे दी है. आईएएफ ने तेजी से घटते अपने दस्तों के मद्देनजर यह फैसला किया है. सूत्रों ने बताया कि फिलहाल आईएएफ 123 तेजस विमानों को शामिल करने को लेकर प्रतिबद्ध है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : नवाज शरीफ के घर के पास आत्मघाती हमला, नौ की मौत

पाकिस्तान में हुए एक बम धमाके में पांच पुलिसकर्मियों सहित नौ लोगों की मौत हो गई है. बुधवार की रात हुआ यह धमाका लाहौर में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के घर के पास हुआ. इस धमाके में कई पुलिसकर्मियों सहित 24 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें चार की हालत गंभीर बताई जा रही है. (विस्तार से)

तमिलनाडु : दिनाकरन ने नई पार्टी के नाम की घोषणा की

तमिलनाडु में एक और राजनीतिक दल बन गया है. एआईएडीएमके के बागी नेता टीटीवी दिनाकरन ने अपनी अलग पार्टी बना ली है. दिनाकरन की पार्टी का नाम ‘अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम’ (एएमएमके) होगा. पार्टी की लॉन्चिंग के मौके पर दिनाकरन ने इसका झंडा भी जारी किया जिसमें तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की तस्वीर बनी हुई है. (विस्तार से)

अंगेला मेर्कल लगातार चौथे कार्यकाल के लिए जर्मनी की चांसलर बनीं

जर्मनी की चांसलर अंगेला मेर्कल को एक बार फिर इस पद पर चुन लिया गया है. यह उनका लगातार चौथा कार्यकाल है. वे 2005 से इस पद पर बनी हुई हैं. संसद में उनके पक्ष में 364 वोट पड़े. क़रीब छह महीने पहले हुए चुनाव में उनकी पार्टी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) और उसकी सहयोगी क्रिश्चियन सोशल यूनियन (सीएसयू) ने बीते 70 साल में सबसे ख़राब प्रदर्शन किया था. (विस्तार से)

दिल्ली : सीबीएसई की 12वीं कक्षा का अकाउंटेंसी का पेपर लीक हुआ

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का अकाउंटेंसी का पेपर लीक होने की खबर है. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि बुधवार की शाम से सोशल मीडिया पर अकाउंटेंसी का जो पेपर वायरल हुआ है वह सीबीएसई के पेपर के सेट-2 से मेल खाता है. (विस्तार से)

क्या हॉलीवुड अभिनेता पियर्स ब्रॉसनन को भारतीय पान मसाला कंपनी ने ‘धोखा’ दिया है

हॉलीवुड अभिनेता पियर्स ब्रॉसनन ने आरोप लगाया है कि उन्हें एक भारतीय पान मसाला कंपनी ने धोखा दिया है. दिल्ली राज्य तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ को भेजे ज़वाब में ब्रॉसनन ने यह आरोप लगाया. ब्रॉसनन पिछले कुछ समय से पान मसाला कंपनी के विज्ञापनों में दिख रहे थे. (विस्तार से)

जय शाह मानहानि मामला : सुप्रीम कोर्ट ने द वायर के खिलाफ निचली अदालत में सुनवाई रोकी

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात की निचली अदालत को जय शाह द्वारा न्यूज वेबसाइट द वायर के खिलाफ दर्ज कराए गए आपराधिक मानहानि के मामले की सुनवाई 12 अप्रैल तक रोकने का निर्देश दिया है. इस मामले को खारिज करने की मांग करने वाली द वायर की याचिका पर गुरुवार को अदालत ने जय शाह और अन्य लोगों से दो हफ्ते में जवाब मांगा है. (विस्तार से)

एयर इंडिया की मुश्किल दूर हुई, हैक हुआ ट्विटर अकाउंट बहाल

एयर इंडिया का आधिकारिक ट्वि​टर रीस्टोर यानी बहाल हो गया है. यह अकाउंट बुधवार देर रात तुर्की के कुछ हैकरों ने अपने कब्जे में कर लिया था. इसके बाद इसी अकाउंट हैंडल से उन्होंने एयर इंडिया की सभी उड़ानों को रद्द किए जाने का​ ट्वीट भी कर दिया. साथ ही लिखा, ‘अब हम टर्किश एयरलाइंस के साथ उड़ान भरेंगे.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान ने भारत में राजनयिक स्टाफ के कथित उत्पीड़न पर चर्चा के लिए अपने उच्चायुक्त को बुलाया

पाकिस्तान ने दिल्ली में अपने राजनयिक स्टाफ को परेशान किए जाने की कथित घटनाओं पर चर्चा करने के लिए उच्चायुक्त सोहेल महमूद को इस्लामाबाद बुलाया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि भारत सरकार पाकिस्तानी राजनयिकों, उनके परिवारों और कर्मचारियों को धमकाने की घटनाओं पर ध्यान देने में विफल रही है. (विस्तार से)

क्या टीडीपी अब सरकार से समर्थन भी वापस लेने जा रही है?

आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्ज को लेकर तेलुगु देसम पार्टी (टीडीपी) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होने का फैसला कर सकती है. इस पर फैसला करने के लिए टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को पार्टी के पोलित ब्यूरो की बैठक बुलाई है. (विस्तार से)

हरियाणा : छोटी बच्चियों से बलात्कार पर मौत की सजा का प्रावधान करने वाला विधेयक पारित

हरियाणा छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार के दोषियों के लिए फांसी की सजा का प्रावधान बनाने वाला राज्य बन गया है. गुरुवार को हरियाणा विधानसभा ने 12 साल या इससे कम आयु की लड़कियों के साथ बलात्कार के दोषियों को मौत की सजा का प्रावधान करने वाले संशोधन विधेयक को सर्वसम्मति से पारित कर दिया. (विस्तार से)

अमेरिका, जर्मनी और फ्रांस ब्रिटेन के साथ आए, कहा - ब्रिटेन में रासायनिक हमले का जिम्मेदार रूस

रूस पर दबाव बनाने की ब्रिटेन की कवायद में अब अमेरिका, जर्मनी और फ्रांस भी उसके साथ आ गए हैं. गुरुवार को इन चारों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने एक असाधारण कदम उठाते हुए एक संयुक्त बयान जारी किया. इसमें ब्रिटेन में प्रतिबंधित रासायनिक ज़हर के ज़रिये एक रूसी जासूस को मारने की कोशिश के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया गया है. (विस्तार से)

बिक्रम मजीठिया को ड्रग तस्कर कहने के लिए केजरीवाल ने माफी मांगी, कहा - आरोप बेबुनियाद था

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम मजीठिया पर लगाए गए आरोपों के लिए माफी मांग ली है. पूर्व कैबिनेट मंत्री पर ये आरोप उन्होंने पंजाब चुनाव के दौरान लगाए थे. अरविंद केजरीवाल ने बिक्रम मजीठिया को ड्रग तस्करों का सरगना कहा था. (विस्तार से)