देश के ऑटो सेक्टर ने फरवरी में शानदार प्रदर्शन किया है. वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन ‘सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटो मोबाइल मैन्युफैक्चरर्स’ (सिआम) के मुताबिक पिछले महीने सभी सेगमेंट के वाहनों की बिक्री में शानदार बढ़ोतरी के साथ निर्यात में भी खासा इज़ाफा देखने को मिला है. इस दौरान सबसे बेहतर प्रदर्शन व्यावसायिक वाहनों ने किया है. सिआम के अनुसार फरवरी में देश में व्यावसायिक वाहनों की बिक्री 31 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ 87,777 यूनिट पहुंच गई. इससे पहले जनवरी में भी ऑटो सेक्टर में अच्छा उछाल रहा था.

फरवरी में यात्री गाड़ियों की बिक्री भी 7.8 फीसदी बढ़कर 2,75,329 यूनिट दर्ज की गई है. सिआम के अनुसार फरवरी में न सिर्फ चौपहिया बल्कि दो-पहिया वाहनों की बिक्री में भी खासा इज़ाफा देखने को मिला है जो 23.8 फीसदी बढ़त के साथ लगभग 17 लाख यूनिट रही है. इसमें से करीब 10.5 लाख यूनिट सिर्फ मोटरसाइकिलों की हैं.

फॉक्सवैगन की वेंटो और पोलो के नए एडिशन

जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन की भारत इकाई ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक पोलो और सेडान वेंटो के लिमिटेड एडिशन लॉन्च किए हैं. कंपनी ने इन्हें पोलो पेस और वेंटो स्पोर्ट नाम दिए हैं. इन स्पेशल एडिशनों में कंपनी ने कुछ विजुअल अपडेट्स के साथ इन गाड़ियों के डिजाइन को फ्रेश टच देने की कोशिश की है. हालांकि पोलो पेस में कंपनी ने अपडेट के नाम पर सिर्फ 15 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स दिए हैं. लेकिन वेंटो स्पोर्ट में आपको खासा नयापन देखने को मिल सकता है.

कंपनी ने वेंटो के स्पोर्ट एडिशन को इसके हाईलाइन और हाईलाइन प्लस ट्रिम पर ही प्लेस किया है. ये ट्रिम 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध हैं. यदि इस एडिशन की खूबियों की बात करें तो इसमें ग्लॉसी ब्लैक स्पॉइलर, ग्लॉसी रूफ फॉयल, ब्लैक कार्बन फिनिश ओआरवीएम, 16 इंच पॉर्टागो अलॉय व्हील्स और स्टाइलिश साइड फॉयल के साथ फेंडर पर स्पोर्ट का क्रोम बैज दिया गया है. बाजार में वेंटो के फिलहाल 14 वेरिएंट्स मौजूद हैं जिनकी कीमत 8.19 लाख रुपए से 13.76 लाख रुपए के बीच है. जबकि नई वेंटो स्पॉर्ट की कीमत 11.44 लाख रुपए से शुरू होकर 14.17 लाख रुपए तक जाती है. वहीं नई पोलो के लिए आपको करीब 7.50 लाख रुपए चुकाने पड़ सकते हैं.

होंडा एक्टिवा 5-जी लॉन्च

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा ने भारत में स्कूटर का पर्याय बन चुकी एक्टिवा का 5जी मॉडल लॉन्च कर दिया है. होंडा ने एक्टिवा 5जी को फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया था जिसके साथ ही कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरु कर दी थी. इस नई एक्टिवा में आपको ऑल-एलईडी हैडलैंप और उसके साथ दिए गए पोजिशन लैंप के साथ नए कलर ऑप्शन और कई अहम छोटे बदलाव देखने को मिलेंगे.

होंडा ने ऐक्टिवा 5जी के दो वेरिएंट- स्टेंडर्ड और डीलक्स लॉन्च किए हैं. इनमें से स्टैंडर्ड वर्ज़न की तुलना में एक्टिवा 5जी का डीलक्स वेरिएंट कई नए फीचर्स से लैस है. इस स्कूटर की पूरी बॉडी पर क्रोम वर्क के साथ नया फ्रंट हुक और मफलर के लिए पहले से टिकाऊ प्रोटेक्टर दिया गया है. इसके अलावा इस स्कूटर के इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर को अपडेट कर सर्विस ड्यू इंडिकेटर और सीईओ ऑप्शन की जानकारी देने वाले डिजिटल डिस्प्ले से लैस किया है. इसके साथ ही स्कूटर में 4-इन-1 हुक के साथ सीट खोलने वाला स्विच और रीट्रैक्टेबल पिछला हुक दिया गया है.

होंडा ने यह नई एक्टिवा भी अपने पिछले मॉडल की तुलना में समान पावर वाले इंजन के साथ उतारी है. इसमें 109सीसी का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड बीएस-IV इंजन है जो होंडा की ईको टेक्नोलॉजी से लैस है. सीवीटी गियरबॉक्स वाला यह इंजन 8 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 9 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है. इस स्कूटर की टॉप स्पीड 83 किमी/घंटा है. होंडा ने इस नई एक्टिवा को- डैज़ल यलो, मैटेलिक और पर्ल स्पार्टन रैड जैसे फंकी कलर्स के साथ छह अन्य रंगों में लॉन्च किया है. यदि आप यह शानदार स्कूटर घर लाना चाहते हैं तो इसके स्टेंडर्ड वेरिएंट की (एक्सशोरूम) कीमत 52,460 रुपए तय की गई है वहीं इसके डीलक्स वेरिएंट के लिए यह कीमत बढ़कर 54,325 रुपए हो जाती है.