रूसी जासूस पर हमले को लेकर संकट गहराया, रूस ने भी ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निकाला

पूर्व रूसी जासूस और उसकी बेटी को जहर देने के मामले में ब्रिटेन और रूस के बीच संकट गहराता जा रहा है. ब्रिटेन के जवाब में शनिवार को रूस ने भी उसके 23 राजनयिकों को निकाल दिया है. इन राजनयिकों को रूस छोड़ने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : क्या सपा-बसपा अब कैराना और नूरपुर के उपचुनावों में भी साथ आ सकते हैं?

उत्तर प्रदेश गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सपा और बसपा एक साथ आए और जीत हासिल की. इससे उत्साहित ये दोनों पार्टियां भविष्य के उपचुनावों में भी एक साथ आ सकती हैं. खबर है कि आगे कैराना की लोकसभा सीट और नूरपुर की विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनावों में भी ये दोनों दल गठबंधन कर सकते हैं. (विस्तार से)

क्यों भारत की जेलों में बंद 56 पाकिस्तानी कैदी सजा पूरी होने के बाद भी रिहा नहीं हो पा रहे

भारत की जेलों में पाकिस्तान के 307 कैदी बंद हैं. इनमें कुछ मछुआरे भी शामिल हैं. पाकिस्तान के इन कैदियों में से 56 अपनी सजा काट चुके हैं. फिर भी उन्हें रिहा नहीं किया जा पा रहा. भारत इन्हें वापस इनके देश पाकिस्तान भेजना चाहता है लेकिन इसे लेकर इस्लामाबाद का नजरिया कुछ और ही है. वह इन्हें अपने देश का नागरिक ही नहीं मानता. (विस्तार से)

शी जिनपिंग फिर चीन के राष्ट्रपति बने

शी जिनपिंग फिर चीन के राष्ट्रपति चुने गए हैं. इस बार उनके कार्यकाल की कोई समयसीमा नहीं होगी. वे जब तक चाहें चीन के राष्ट्रपति बने रह सकते हैं. शी जिनपिंग के साथ शी एली वांग किशान को चीन का उप-राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है. वांग, जिनपिंग के करीबी माने जाते हैं. (विस्तार से)

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल का नाम बदला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट का नाम बदल लिया है. अब यह @OfficeofRG से @RahulGandhi हो गया है. राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल बदले जाने की अटकलें उनके कांग्रेस की कमान संभालने के बाद से ही लगाई जा रही थीं. (विस्तार से)

क्या भाजपा उत्तर प्रदेश के कैराना से अपने पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी को टिकट दे रही है?

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की कैराना लोक सभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका को उम्मीदवार बना सकती है. यह सीट हुकुम सिंह के निधन से ही खाली हुई है. (विस्तार से)

हरियाणा के स्कूलों में फर्जी दाखिले दिखाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए सरकार : हाईकोर्ट

हरियाणा के स्कूलों में छात्र-छात्राओं के फर्जी दाखिले को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से नाराजगी जताई है. जस्टिस राजेश बिंदल और हरविंदर सिंह सिंधू की बेंच ने कहा कि सरकार मामले में ढिलाई बरत रही है. फिर उसने सरकार को निर्देश दिया कि और देर किए बिना मामले में लिप्त लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक से लदी कार समेत खुद को उड़ाया

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार की सुबह एक आत्मघाती हमला हुआ. इसमें एक आतंकी हमलावर ने विस्फोटक से लदी कार समेत खुद का उड़ा लिया. एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक इस घटना में दो नागरिकों की मौत हो गई. चार अन्य घायल हो गए. (विस्तार से)

पत्नी के उत्पीड़न और दूसरी महिलाओं से संबंध रखने के आरोप के बावज़ूद मोहम्मद शमी खेल सकते हैं!

पत्नी के उत्पीड़न और दूसरी महिलाओं से संबंध रखने के आरोप के बावज़ूद भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) में खेल सकते हैं. बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने इस तरह के संकेत दिए हैं. शमी फिलहाल दिल्ली डेयर डेविल्स का हिस्सा हैं. (विस्तार से)

क्या पाकिस्तान दिल्ली में अपने राजनयिकों के कथित उत्पीड़न पर आक्रामक रुख अपनाने जा रहा है?

पाकिस्तान दिल्ली में अपने राजनयिक स्टाफ और उनके परिजनों के कथित उत्पीड़न पर आक्रामक रुख अपनाता दिखाई दे रहा है. नाम न जाहिर करने की शर्त पर पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘हमारे उच्चायुक्त (सोहेल महमूद) बहुत जल्द भारत नहीं लौटेंगे.’ (विस्तार से)

भारतीय बैंकों ने विजय माल्या को कर्ज देने में अपने ही नियमों को नहीं माना था : ब्रिटिश कोर्ट

भगौड़ा घोषित शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण संबंधी मामले की सुनवाई कर रही ब्रिटिश अदालत ने भारतीय बैंकों के कामकाज पर गंभीर टिप्पणी की है. लंदन में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट की जज एम्मा आर्बथनॉट ने कहा कि कुछ भारतीय बैंकों ने विजय माल्या की बंद हो चुकी कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज देने में अपने ही दिशानिर्देशों को नहीं माना था, यह बात साफ तौर पर दिखाई देती है. (विस्तार से)

कश्मीर की सुरक्षा के लिए भारतीय फौज सीमा पार करने से भी नहीं हिचकेगी : राजनाथ सिंह

कश्मीर मुद्दे को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को एक बार फिर परोक्ष तौर पर चेतावनी दी है. न्यूज 18 के ‘इंडिया राइजिंग’ कार्यक्रम के दौरान शनिवार को उन्होंने कहा, ‘अपनी प्रादेशिक अखण्डता को बरकरार रखने के लिए भारतीय सेना सीमा पार जाने में भी कोई हिचकिचाहट नहीं दिखाएगी. कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. दुनिया की कोई ताकत इसे भारत से अलग नहीं कर सकती.’ (विस्तार से)

चारा घोटाला : दुमका कोषागार मामले में फैसला एक बार फिर टला

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की रांची स्थित विशेष अदालत ने चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार मामले में फैसला एक बार फिर टाल दिया है. अदालत अब 19 मार्च को फैसला सुनाएगी. अदालत पहले शुक्रवार को फैसला सुनाने वाली थी, लेकिन उसे शनिवार के लिए टाल दिया था. (विस्तार से)

कांग्रेस के खिलाफ साम, दाम, दंड, भेद का खुला खेल चल रहा है : सोनिया गांधी

कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन को संबोधित करते हुए पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भाजपानीत मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा है. शनिवार को उन्होंने कहा, ‘बीते चार साल में अहंकार और सत्ता के नशे में मदमस्त (मोदी) सरकार ने कांग्रेस को तबाह करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है. साम, दाम, दंड, भेद का खुला खेल चल रहा है.’ सोनिया गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी सत्ता के अहंकार के आगे न झुकी है और न कभी झुकेगी. (विस्तार से)