चारा घोटाला : दुमका कोषागार मामले में भी लालू प्रसाद यादव दोषी करार

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की रांची स्थित विशेष अदालत ने चारा घोटाले के दुमका कोषागार मामले में भी राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को दोषी ठहराया है. खबरों के मुताबिक अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा को इस मामले में बरी कर दिया है. यह मामला दुमका कोषगार से 3.13 करोड़ रुपये की अवैध निकासी से जुड़ा है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : मेरठ में नौ दिनों तक महायज्ञ होगा ताकि शहर की हवा साफ रहे!

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में नौ दिन के महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है ताकि प्रदूषण कम किया जा सके. इसकी शुरुआत रविवार से हुई है. नवरात्रि के दौरान होने वाले इस यज्ञ 500 क्विंटल आम की लकड़ियों के अलावा गाय के घी का इस्तेमाल किया जा रहा है. श्री अयुतचण्डी महायज्ञ समिति यह यज्ञ करा रही है. (विस्तार से)

एक्सिस बैंक से 250 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी, मुंबई की फर्म के तीन निदेशक गिरफ्तार

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने एक्सिस बैंक की शिकायत पर एक निजी फर्म के तीन निदेशकों को गिरफ्तार किया है. इन पर आरोप है कि इन्होंने लेटर्स ऑफ क्रेडिट का इस्तेमाल करते हुए जाली कंपनियों के बिल दिखाकर बैंक की मुख्य शाखा को 250 करोड़ रुपए का चूना लगाया. (विस्तार से)

भारत को ‘मोदी-मुक्त’ बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों को एक हो जाना चाहिए : राज ठाकरे

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) के अध्यक्ष राज ठाकरे ने देश को ‘मोदी-मुक्त’ बनाने का आह्वान किया है. गुड़ी पड़वा के मौके पर रविवार को मुंबई के शिवाजी पार्क में हुई रैली में उन्होंने कहा, ‘आज हमें तीसरी आजादी के लिए तैयारी करने की जरूरत है. भारत को मोदी-मुक्त बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों को एक हो जाना चाहिए.’ (विस्तार से)

लोक सभा कल तक के लिए स्थगित, मोदी सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव पर कोई चर्चा नहीं हुई

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ख़िलाफ़ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर सोमवार को लोक सभा में कोई चर्चा नहीं हुई. भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी रही टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) ने लोक सभा में मोदी सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव के दो नोटिस दिए हैं. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने के लिए ममता बनर्जी के नेतृत्व में तीसरा मोर्चा बने : जेठमलानी

जाने-माने वकील राम जेठमलानी ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है. पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री जेठमलानी ने कहा है, ‘ममता बनर्जी के नेतृत्व में अब तीसरा मोर्चा बनना चाहिए ताकि अगले आम चुनाव में नरेंद्र मोदी को सत्ता से बाहर किया जा सके.’ (विस्तार से)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को राहत, विधान परिषद सदस्यता रद्द करने की मांग करने वाली याचिका खारिज

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शीर्ष अदालत ने सोमवार को उनकी विधान परिषद सदस्यता रद्द करने की मांग करने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया. यह याचिका अधिवक्ता मनोहर लाल शर्मा ने लगाई थी. (विस्तार से)

रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन की बड़ी जीत, चौथी बार देश की कमान संभालेंगे

रूस के राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन को बड़ी जीत हासिल हुई है. उन्हें इस बार 76.67 प्रतिशत से ज़्यादा वोट मिले हैं. वे चौथी बार देश की कमान संभाल रहे हैं. बताया जाता है कि यह पुतिन की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. (विस्तार से)

कर्नाटक सरकार ने लिंगायत समुदाय को अलग धार्मिक समूह की मान्यता देने का फैसला किया

कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने लिंगायत समुदाय को अलग धर्मिक समूह के रूप में मान्यता देने की नागमोहन दास समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. राज्य सरकार ने सात सदस्यीय इस समिति का गठन बीते साल दिसंबर में किया था. सोमवार को राज्य सरकार ने लिंगायतों को धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा देने के लिए केंद्र से सिफारिश करने का भी फैसला किया है. (विस्तार से)

2जी स्पेक्ट्रम मामला : ईडी ने आरोपितों को बरी करने के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लगभग तीन महीने बाद 2जी स्पेक्ट्रम के आवंटन में कथित घोटाले के आरोपितों को बरी करने के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की दिल्ली स्थित विशेष अदालत ने बीते साल दिसंबर में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और डीएमके नेता कनिमोझी सहित सभी आरोपितों को बरी कर दिया था. (विस्तार से)

आ​रुषि-हेमराज हत्याकांड : तलवार दंपति की रिहाई पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा

आरुषि-हेमराज हत्याकांड मामले में बीते साल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने तलवार दंपति को रिहा करने का फैसला सुनाया था. रिहाई के छह महीने बाद अब इस मामले में राजेश और नूपुर तलवार की परेशानी एक बार फिर बढ़ती दिख रही है. तलवार दंपति की रिहाई के फैसले को चुनौती देते हुए हेमराज की पत्नी खुमकला बेंजाडे ने बीते साल दिसंबर में एक याचिका दाखिल थी, जिसे आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए मंजूर कर लिया है. (विस्तार से)

अरविंद केजरीवाल की माफी के बाद नितिन गडकरी और कपिल सिब्बल ने मानहानि का मामला वापस लिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें मानहानि के दो मामलों में बरी कर दिया है. ये मामले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल और भाजपा नेता नितिन गडकरी की तरफ से दायर किए गए थे. अदालत का यह फैसला सोमवार को अरविंद केजरीवाल द्वारा इन दोनों नेताओं से माफी मांगने के बाद आया. (विस्तार से)

केदारनाथ सिंह नहीं रहे

जाने-माने साहित्यकार केदारनाथ सिंह नहीं रहे. दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में उन्होंने आखिरी सांस ली. परिजनों के हवाले से आई खबरों में कहा जा रहा है कि 85 वर्षीय केदारनाथ सिंह को करीब डेढ़ माह पहले कोलकाता में निमोनिया हो गया था. इसके बाद से वे बीमार चल रहे थे. कुछ दिन पहले पेट में संक्रमण की शिकायत के बाद उन्हें एम्स मे भर्ती कराया गया था. (विस्तार से)