तमिलनाडु : शशिकला के पति एम नटराजन का निधन

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की निष्कासित नेता वीके शशिकला के पति एम नटराजन का निधन हो गया है. वे 75 साल के थे. नटराजन को सीने में दर्द की शिकायत के बाद 16 मार्च को ग्लेनईगल्स ग्लोबल हेल्थ सिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वहां मंगलवार आधी रात को उनका निधन हो गया. (विस्तार से)

पंजाब : सरकारी स्कूलों में बायोमैट्रिक अटेंडेंस व्यवस्था से शिक्षकों में नाराज़गी

पंजाब के 900 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए हाजिरी लगाने का तरीका अगले महीने से बदल जाएगा. अप्रैल से उन्हें बायोमैट्रिक मशीन पर उंगली की छाप देकर हाजिरी लगानी होगी. पहले चरण में यह व्यवस्था वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों से शुरू हो रही है. इसके बाद राज्य के करीब 20 हजार दूसरे स्कूलों में भी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : स्थायी नौकरी मांग रहे छात्रों ने ट्रेनें रोकीं, सुरक्षा बलों ने लाठीचार्ज किया

महाराष्ट्र में मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और माटुंगा रेलवे स्टेशन के बीच जाम लगाने वाले छात्रों को हटाकर ट्रेनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है. रेलवे में स्थायी नौकरी की मांग कर रहे इन छात्रों ने दोनों स्टेशन के बीच पटरियों पर जाम लगा दिया था. इनके प्रदर्शन के चलते ट्रेनों की आवाजाही चार घंटे तक बाधित रही. (विस्तार से)

पंजाब : 19 साल से फरार भिंडरावाला टाइगर्स फोर्स का आतंकवादी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने भिंडरावाला टाइगर्स फोर्स के एक आतंकवादी को गिरफ्तार करने का दावा किया है. उसकी ओर से बताया गया कि यह गिरफ्तारी जालंधर के एक गांव से की गई है. पुलिस का यह भी कहना है कि कई मामलों में पिछले 19 सालों से उसकी तलाश की जा रही थी. पुलिस के मुताबिक आतंकी की पहचान रंजीत सिंह उर्फ राणा (55) के तौर पर की गई है. (विस्तार से)

डीन से हाथापाई करने के आरोप में जेएनयू के 17 छात्र-छात्राओं के ख़िलाफ़ एफ़आईआर

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में छात्रों के डीन (डीओएस) उमेश अशोक कदम ने विश्वविद्यालय के 17 छात्र-छात्राओं के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज कराई है. उमेश का आरोप है कि 12 मार्च को इन छात्रों ने उनके दफ्तर में घुस कर हंगामा किया. डीन ने छात्रों पर उनसे हाथापाई करने और अपशब्द कहना का आरोप भी लगाया है. (विस्तार से)

इराक में लापता सभी 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है : सुषमा स्वराज

इराक के मोसुल से 2014 में लापता सभी 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंंगलवार को राज्य सभा में यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इन भारतीयों की हत्या आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने की है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के मुताबिक सभी भारतीयों के शवों के अवशेषों को बोडोस की एक पहाड़ी से निकालकर डीएनए पहचान करने के लिए बगदाद भेजा गया था. (विस्तार से)

लिंगायत समुदाय को अलग धर्म की मान्यता देने की मांग काफी पुरानी है : सिद्धारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने लिंगायत समुदाय को अलग धर्म के रूप में मान्यता देने के अपनी सरकार के फ़ैसला का बचाव किया है. उन्होंने ट्विटर के जरिए इस मामले में अपना पक्ष रखा. उनका कहना था, ‘लिंगायत समुदाय को अलग धर्म के रूप में मान्यता देने की मांग काफ़ी पुरानी है.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : पेरियार की एक और मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया

द्रविड चिंतक और समाज सुधारक ईवी रामास्वामी ‘पेरियार’ की एक और मूर्ति को तमिलनाडु में नुकसान पहुंचाया गया है. यह घटना पुदुकोट्‌टई जिले में हुई है. पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ मूर्ति को नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज कर लिया है. छानबीन की जा रही है. इससे पहले तमिलनाडु के वेल्लोर में भी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था. उस मामले में पुलिस ने छह मार्च को दो लोगों को गिरफ्तार किया था. (विस्तार से)

राम रथयात्रा तमिलनाडु पहुंची, विरोध करने पर स्टालिन हिरासत में लिए गए

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की ओर से निकाली जा रही राम रथयात्रा मंगलवार को तमिलनाडु में दाख़िल हो गई. विपक्षी दलों के विरोध के बीच इस यात्रा ने तिरुनेलवेली जिले से राज्य में प्रवेश किया. ख़बरों के मुताबिक इस यात्रा का विरोध कर रहे डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) ने एमके स्टालिन को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है. (विस्तार से)

पत्नियों को छोड़ गए एनआरआई पतियों को सजा देने की मेनका गांधी की योजना में वे खुद बाधा बन गई हैं!

अपनी पत्नियों (परित्यक्ता) को भारत में ही छोड़कर विदेश में रह रहे अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को सजा दिलवाने की महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी की योजना एक बड़े ही दिलचस्प कारण से आगे नहीं बढ़ पा रही है. महिला व बाल विकास मंत्रालय द्वारा तैयार एक प्रस्ताव में सजा के दूसरे प्रावधानों के साथ इन एनआरआई का पासपोर्ट रद्द करना भी शामिल है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट के बेजा इस्तेमाल पर लगाम लगाई

सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) उत्पीड़न रोकथाम अधिनियम का दुरुपयोग रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं. मंगलवार को जस्टिस एके गोयल और जस्टिस यूयू ललित की बेंच ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज होने के बाद किसी लोक सेवक को उसके नियोक्ता प्राधिकारी की लिखित अनुमति के बगैर गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है. (विस्तार से)

राहुल गांधी के भाषण से ‘प्रेरित’ होकर कांग्रेस की गोवा इकाई के अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया

गोवा के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शांताराम नाइक ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंपा है. इस्तीफे के बारे में नाइक ने कहा, ‘बीते हफ्ते पार्टी के महाअधिवेशन के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि युवाओं को नेतृत्व के लिए आगे आना चाहिए. (विस्तार से)

फ्रांस : पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को पुलिस ने हिरासत में लिया

फ्रांस की पुलिस ने पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को हिरासत में लिया है. पुलिस ने 2007 के राष्ट्रपति चुनाव में प्रचार के लिए लीबिया के दिवंगत तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी से कथित तौर पर पैसे लेने के मामले में यह कार्रवाई की है. निकोलस सरकोजी को पुलिस 48 घंटे तक हिरासत में रखकर पूछताछ करेगी, जिसके बाद अदालत में पेश किया जाएगा. (विस्तार से)

भारतीय वायुसेना का प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

प्रशिक्षण के काम में लाया जाने वाला भारतीय वायुसेना का एक हॉक विमान मंंगलवार को दुर्घटना का शिकार हो गया. यह दुर्घटना ओडीशा के मयूरभंज जिले में हुई है. दुर्घटना के दौरान प्रशिक्षु पायलट खुद को विमान से बाहर निकालने में सफल रहा. उसे कुछ चोटें आई हैं, लेकिन वह सुरक्षित है. (विस्तार से)

मालदीव ने आपातकाल को आगे और न बढ़ाने के संकेत दिए

मालदीव ने आपातकाल को अब आगे और न बढ़ाने की बात कही है. विदेशी पत्रकारों के एक संगठन से बातचीत में श्रीलंका में मालदीव के राजदूत मोहम्मद हुसैन शरीफ ने कहा, ‘अगर हिंसा जैसे असामान्य हालात को छोड़ दिया जाए तो सरकार की आपातकाल को आगे बढ़ाने की कोई मंशा नहीं है.’ मालदीव में यह राजनीतिक संकट सुप्रीम कोर्ट द्वारा राजनीतिक बंदियों को रिहा करने का आदेश देने के बाद आया था. (विस्तार से)

जेएनयू यौन उत्पीड़न मामला : आरोपित प्रोफेसर को गिरफ्तारी के तुरंत बाद जमानत मिली

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के प्रोफेसर अतुल जौहरी को यौन उत्पीड़न मामले में पटियाला हाउस कोर्ट ने जमानत दे दी है. मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया था और 14 दिन की पुलिस हिरासत की मांग की थी. प्रोफेसर अतुल जौहरी पर यौन उत्पीड़न के आठ मामले दर्ज हैं. (विस्तार से)

कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकी मारे गए

कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों को एक और बड़ी सफलता मिली है. एक मुठभेड़ में उसने चार आतंकी मार गिराए हैं. यह मुठभेड़ कुपवाड़ा जिले में हुई. सुरक्षा बलों को यहां पर कुछ आतंकियों के मौजूद होने की खुफिया सूचना मिली थी. इसके बाद सेना, पुलिस और सीआरपीएफ ने यहां पर एक संयुक्त तलाशी अभियान चलाया. इसी दौरान आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी मार गिराए गए. (विस्तार से)