इराक के मोसुल से 2014 में लापता सभी 39 भारतीयों की मौत हो चुकी है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को राज्य सभा में इसकी जानकारी दी है. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. विदेश मंत्री ने इनकी हत्या के पीछे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का हाथ बताया. सुषमा स्वराज के मुताबिक सभी शवों के अवशेषों को बोडोस की एक पहाड़ी से निकालकर डीएनए पहचान के लिए बगदाद भेजा गया था. उनकी पहचान पुष्ट हो गई है. उधर, पीड़ित परिवारों और विपक्ष ने केंद्र सरकार पर सूचना देने में देरी करने का आरोप लगाया है.

इसके अलावा दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के प्रोफेसर अतुल जौहरी की यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तारी और इसके थोड़ी ही देर बाद जमानत की खबर भी अखबारों की सुर्खियों में है. प्रोफेसर अतुल पर यौन उत्पीड़न के आठ मामले दर्ज हैं. सोमवार को उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर छात्रों ने वसंतकुंज थाने पर प्रदर्शन किया था.

डब्ल्यूटीओ अध्यक्ष रॉबर्टो अजेवेदो ने व्यापार युद्ध शुरू होने की आशंका जाहिर की

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के अध्यक्ष रॉबर्टो अजेवेदो ने दुनिया में व्यापार युद्ध शुरू होने की आशंका जाहिर की है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इसके पीछे उन्होंने अमेरिका की ओर से एकतरफा शुल्क बढ़ाने के फैसलों और डब्ल्यूटीओ के प्रावधानों को निशाना बनाने को वजह बताया है. रॉबर्टो अजेवेदो ने नई दिल्ली में आयोजित अनौपचारिक मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में ये बातें कही. उन्होंने आगे कहा, ‘मैं अमेरिका के फैसले से चिंतित हूं. अब दूसरे देशों के भी इस तरह के कदम उठाने की आशंका है, जिससे यह विश्व व्यापार युद्ध का रूप ले सकता है.’ इससे पहले अमेरिका ने स्टील और एल्युमीनियम के आयात पर 25 फीसदी तक कर बढ़ाने का फैसला लिया था. भारत की पहल पर बुलाई गई इस बैठक में 53 सदस्य देशों ने हिस्सा लिया था.

देशभर के 60 शिक्षण संस्थान स्वायत्त घोषित

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंगलवार को देश के 60 शिक्षण संस्थानों को स्वायत्तता देने का ऐलान किया है. इनमें दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) सहित 21 राज्य, 26 निजी और आठ कॉलेज हैं. दैनिक जागरण ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक मंत्रालय ने यह फैसला विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की बोर्ड मीटिंग के बाद लिया गया है. स्वायत्तता मिलने के बाद ये संस्थान यूजीसी के दखलंदाजी से मुक्त होंगे. साथ ही, जरुरत के मुताबिक कोर्स और विभाग चालू कर सकेंगे. इससे पहले सरकार ने आईआईएम को स्वायत्ता दी थी. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यूजीसी के तय मापदंडों को मानने और नैक की सूची में शीर्ष पायदान पर आने के बाद ही इन्हें स्वायत्त बनाया गया है.

उत्तर प्रदेश : कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर का इस्तीफा, आधिकारिक पुष्टि नहीं

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. हिंदुस्तान में छपी खबर के मुताबिक मंगलवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को इस्तीफा सौंप दिया. हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. अखबार ने पार्टी सूत्रों के हवाले से कहा है कि राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में बदलाव पहले से तय हैं. इस बारे में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी कई बार संकेत दे चुके हैं. बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश पार्टी अध्यक्ष के लिए कई नाम चर्चा में हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद और पूर्व सासंद राजेश मिश्र शामिल हैं. इसके अलावा सूबे को कई क्षेत्रों में बांटकर इनकी जिम्मेदारी अलग-अलग नेताओं को भी देने की योजना है.

मेघालय : एक आरटीआई कार्यकर्ता और युवा नेता की हत्या

मेघालय के पूर्वी जयंतिया पहाड़ी जिले में सूचना का अधिकार (आरटीआई) कार्यकर्ता और युवा नेता पोईपानहुई मजाव की लाश बरामद की गई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि लाश के करीब हथियार बरामद किया गया है. प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई है कि इस हथियार से उनके सिर पर हमला किया गया था. हालांकि, मौत के पीछे मकसद अभी पता नहीं चला है. पोईपानहुई जयंतिया युवा मोर्चा के अध्यक्ष थे. उन्होंने जंगलों में सीमेंट कारखाना बनाने को लेकर निजी कंपनियों के खिलाफ हाईकोर्ट में शिकायत की थी.