‘भाजपा झूठी खबरें बनाने वाली फैक्ट्री है.’

— रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस प्रवक्ता

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला का यह बयान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा पार्टी पर विवादित कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने का आरोप लगाने पर आया. इसे सफेद झूठ बताते हुए उन्होंने कहा, ‘कैंब्रिज एनालिटिका के जुड़ी बेबसाइट के मुताबिक भाजपा-जदयू ने 2010 में उसकी सेवाएं ली थीं.’ रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि नरेंद्र मोदी देश के अकेले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने फेसबुक मुख्यालय का दौरा किया था और मार्क जुकरबर्ग को सबसे अच्छा इनोवेटर (नवाचार करने वाला) बताया था. उन्होंने आगे कहा कि अब मार्क जुकरबर्ग को खलनायक साबित करने की कोशिश हो रही है. डेटा विश्लेषण करने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर 2014 में फेसबुक से सूचनाएं लेने और उसे चुनावों को प्रभावित करने में इस्तेमाल करने का आरोप लगा है.

‘चीन डोकलाम में हमारी सीमा पर हेलीपैड और एयरपोर्ट बना रहा है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौन हैं.’

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान मोदी सरकार पर डोकलाम विवाद में चीन के साथ नरमी दिखाने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक आते हैं और भ्रष्टाचार पर बात करते हैं और इसकी वजह से जेल जा चुके व्यक्ति के साथ मंच भी साझा करते हैं.’ राहुल गांधी ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दोस्तों के फायदे के लिए राफेल विमान का सौदा खुद बदल देते हैं, लेकिन उन्हें इसमें भ्रष्टाचार नहीं दिखाई देता है. चुनाव जीतने के लिए झूठे वादे करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री को ‘सत्यमेव जयते’ का मतलब नहीं पता है.


‘सिद्धारमैया इसका उदाहरण हैं कि कोई व्यक्ति राजनीतिक लाभ के लिए कितना नीचे गिर सकता है.’

— बीएस येदियुरप्पा, कर्नाटक में भाजपा के अध्यक्ष

भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा का यह बयान कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया द्वारा लिंगायत समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने की मांग स्वीकार कर लेने पर आया. उन्होंने कहा, ‘लिंगायतों को अलग धर्म की मान्यता देना चुनाव जीतने की चाल है. यह लोगों को गुमराह करने की कोशिश है.’ बीएस येदियुरप्पा ने आगे कहा कि राज्य में बहुत से समुदाय हैं, जिनकी अलग-अलग मांगें हैं, क्या उन्हें पूरा किया जा सकता है? उनके मुताबिक सिद्धारमैया इस भावनात्मक मुद्दे के जरिए समाज को बांटने की कोशिश कर रहे हैं. भाजपा नेता ने यह भी उम्मीद जताई कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी 224 में से 140 से ज्यादा सीटें जीतेगी.


‘सीबीआई पर उच्च अदालतों द्वारा भेजे गए मामलों का बहुत ज्यादा दबाव है.’

— जितेंद्र सिंह, केंद्रीय कार्मिक मंत्री

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का यह बयान केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा मामलों की जांच करने में देरी के सवाल पर आया. उन्होंने कहा, ‘बीते तीन साल में राज्य सरकारों की सिफारिश पर सीबीआई ने 121 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से 85 मामलों में जांच लंबित है.’ जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि इस दौरान केरल ने 10 मामलों में सीबीआई जांच करने की सिफारिश की है, जिनमें से छह मामलों में जांच शुरू हो चुकी है और एक पर अभी फैसला नहीं किया गया है. केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि केरल सरकार की तीन सिफारिशों पर जांच इसलिए नहीं शुरू हो पाई है, क्योंकि वे मामले बहुत साधारण किस्म के हैं.


‘2007 में सीरिया के परमाणु रिएक्टर पर हमला भविष्य में इजरायल के दुश्मनों के लिए संदेश था.’

— गदी ईसेनकोट, इजरायल के सैन्य प्रमुख

इजरायली सैन्य प्रमुख जनरल गदी ईसेनकोट का यह बयान सीरिया के कथित परमाणु रिएक्टर पर हमले सूचना को लगभग 10 साल बाद सार्वजनिक करने के मौके पर आया. उन्होंने कहा, ‘2007 के इस हमले का एक संदेश यह भी था कि इजरायल अस्तित्व का जोखिम पैदा करने वाली किसी चीज को स्वीकार नहीं करेगा.’ जनरल गदी ईसेनकोट ने आगे कहा कि यह 1973 के मध्य-पूर्व युद्ध के बाद सीरिया पर किया गया सबसे व्यापक हमला था. उनके मुताबिक इजरायली सेना के कुछ शीर्ष कमांडरों के अलावा किसी को भी इसकी जानकारी नहीं थी. हालांकि, सीरिया, उत्तर कोरिया के सहयोग से परमाणु रिएक्टर बनाने के आरोपों को लगातार खारिज करता रहा है.