अफगानिस्तान : आत्मघाती धमाके में 29 लोगों की मौत, 52 घायल

पारसी नववर्ष नवरोज के पहले दिन अफगानिस्तान की राजधानी काबुल खून से लथपथ हो गई. बुधवार को काबुल यूनिवर्सिटी और अली अब्द हॉस्पिटल के पास किए गए एक आत्मघाती धमाके में 29 लोग मारे गए, जबकि 52 घायल हो गए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मृतकों और घायलों की संख्या की पुष्टि की है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : नकल माफिया की मदद से 600 अयोग्य मेडिकल छात्र डॉक्टर बने

उत्तर प्रदेश में मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले जैसा मामला सामने आया है. यहां एसटीएफ ने एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है जो 2014 से मेडिकल छात्रों को एमबीबीएस की परीक्षा पास करवाने में मदद कर रहा था. इसके बदले छात्रों से एक से डेढ़ लाख रुपये लिए जाते थे. इस मामले में मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के दो छात्रों को गिरफ्तार किया गया है. (विस्तार से)

एलओयू से मिली रकम नीरव मोदी और मेहुल चोकसी हवाला के जरिए अपने खाते में डाल रहे थे

पीएनबी घोटाले का आरोपित नीरव मोदी और उसका रिश्तेदार मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक से एलओयू से मिली रकम हवाला के जरिए अपने मुंबई के खातों में भेज रहे थे. घोटाले की जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि उन्हें इसके सबूत मिले हैं. पता चला है कि मेहुल चोकसी ने विदेशों से पैसा अपनी कंपनी गीतांजलि जेम्स के खाते में डाला था. (विस्तार से)

म्यांमार के राष्ट्रपति तिन क्यॉ ने इस्तीफ़ा दिया

म्यांमार के राष्ट्रपति तिन क्यॉ ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. वे मार्च-2016 में राष्ट्रपति चुने गए थे. बीते 50 साल में क्यॉ देश के पहले ऐसे राष्ट्रपति रहे जिनका म्यांमार की ताक़तवर सेना के साथ कोई संबंध नहीं था. क्यॉ के फेसबुक पेज पर इस्तीफ़े के बाबत एक संदेश डाला गया है. (विस्तार से)

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मॉमून अब्दुल गयूम पर आतंकवाद के आरोप

मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मॉमून अब्दुल गयूम पर वहां की सरकार ने आतंकवाद के आरोप लगा दिए हैं. गयूम इससे पहले 30 साल तक मालदीव के राष्ट्रपति रहे हैं. गयूम के अलावा मालदीव की सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अब्दुल्ला सईद और जस्टिस अली हमीद, चार सांसदों जिनमें गयूम के पुत्र शामिल हैं तथा एक पूर्व पुलिस आयुक्त पर भी ऐसे ही आरोप लगाए गए हैं. (विस्तार से)

चौथी बार रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर व्लादिमीर पुतिन को डोनाल्ड ट्रंप ने बधाई दी

चौथी बार रूस का राष्ट्रपति चुने जाने पर व्लादिमीर पुतिन को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बधाई दी है. दोनों नेताओं के बीच मंगलवार को फोन पर आपस में बातचीत हुई थी. व्हाइट हाउस में पत्रकारों को जानकारी देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पुतिन के राष्ट्रपति चुने जाने के दो दिन बात उन्होंने इस रूसी नेता को फोन किया था. (विस्तार से)

अरविंद केजरीवाल अरुण जेटली से भी माफ़ी मांग सकते हैं, पर ‘माफ़ी मिलना’ मुश्किल क्यों लगता है?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल अब संभवत: केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी माफ़ी मांग सकते हैं. पहले के तीन मामलों (पंजाब के पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल) की तरह उन्हें जेटली से माफ़ी मिलेगी या नहीं यह मुश्किल सवाल है. (विस्तार से)

रोजगार देने के लिए 7.5 प्रतिशत की विकास दर काफी नहीं : रघुराम राजन

पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत की विकास दर 7.5 प्रतिशत होने से रोजगार की समस्या हल नहीं होनगी. उन्होंने कहा कि भारत में हर साल 1.2 करोड़ लोग रोजगार की लाइन में जुड़ते हैं और 7.5 प्रतिशत विकास दर उन्हें नौकरी देने के लिए काफी नहीं है. (विस्तार से)

हरियाणा : 24 साल की नौकरी, 52 की उम्र और 51 ट्रांसफर, ऐसे आईएएस खेमका अब ‘दंगल’ की तैयारी में

हरियाणा के चर्चित आईएएस अधिकारी अशोक खेमका की उम्र 52 साल है. सरकारी नौकरी करते हुए क़रीब 24 साल ही हुए हैं. लेकिन इस दौरान राज्य सरकार के ही विभिन्न विभागों में 51 बार उनका तबादला हो चुका है. खेमका 51वीं पदस्थापना के तहत फिलहाल राज्य के खेल एवं युवा मामलों के विभाग में प्रमुख सचिव हैं और इस वक़्त ‘दंगल’ की तैयारी कर रहे हैं. (विस्तार से)

संसद सत्र : टीडीपी सांसदों का हंगामा जारी, दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) सांसदों के हंगामे की वजह से बुधवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित हो गई. लोक सभा की कार्यवाही पहले दोपहर तक के लिए स्थगित की गई थी. लेकिन टीडीपी सांसदों ने ‘वी वॉन्ट जस्टिस’ का नारा लगाते हुए दोबारा हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद कार्यवाही को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया. (विस्तार से)

सेशेल्स में सैन्य अड्डा बनाने के समझौते पर भारत को झटका

सेशेल्स में सैन्य अड्डा बनाने की भारत की योजना मुश्किलों में घिरती नजर आ रही है. मंगलवार को विपक्षी दलों के गठबंधन लिन्‍योन डेमोक्रेटिक सेसेल्‍वा ने कहा है कि वह भारत के साथ इससे जुड़े समझौते को संसद में मंजूरी नहीं देगा. इस गठबंधन के प्रमुख वावेल रामकलावन ने कहा, ‘यह समझौता खत्म हो गया है.’ (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने जेपी एसोसिएट्स को 200 करोड़ रुपये जमा कराने का आदेश दिया

कानूनी उलझनों में फंसी जयप्रकाश एसोसिएट्स लिमिटेड (जेएएल) की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने उसे 200 करोड़ रुपये जमा कराने का आदेश दिया है. जेएएल को यह रकम दो बराबर किस्तों में जमा करानी होगी. पहली किस्त के लिए छह अप्रैल जबकि दूसरी किस्त के लिए 10 मई की तारीख तय की गई है. (विस्तार से)

मार्क जुकरबर्ग को रविशंकर प्रसाद की चेतावनी, कहा – फेसबुक से डेटा चोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी

सूचनाओं की चोरी में शामिल होने के आरोपों का सामना कर रही सोशल मीडिया साइट फेसबुक को भारत ने भी सख्त चेतावनी दी है. बुधवार को केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘मिस्टर जुकरबर्ग आप भारत के आईटी मंत्री के विचार को अच्छी तरह से जानते हैं. अगर फेसबुक के जरिए भारतीयों की किसी भी सूचना की चोरी हुई तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.’ (विस्तार से)

झारखंड : बीफ को लेकर हत्या करने के मामले में भाजपा कार्यकर्ता सहित 11 दोषियों को उम्र कैद

झारखंड में बीफ (गोमांस) के संदेह में बीते साल एक मुस्लिम व्यापारी की हत्या करने के मामले में फॉस्ट ट्रैक कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. बुधवार को अदालत ने एक भाजपा कार्यकर्ता सहित सभी 11 दोषियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. (विस्तार से)

बीते 10 साल के दौरान सियाचिन में 163 सैनिक शहीद हुए : निर्मला सीतारमण

दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध के मैदान सियाचिन में बीते 10 सालों के दौरान सेना ने अपने 163 सैनिक खोए हैं. यह जानकारी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में दी. उन्होंने कहा कि सियाचिन ऐसा युद्ध क्षेत्र है जहां दुश्मन के साथ जवानों को विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ता है. (विस्तार से)