दिल्ली सरकार का बजट पेश, प्रदूषण की चुनौती से निपटने पर विशेष ध्यान

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश किया. उन्होंने इसे देश का पहला ‘ग्रीन बजट’ बताया है. इसके तहत इस साल कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जन में 21 लाख टन कटौती करने का लक्ष्य रखा गया है. दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ही वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी देख रहे हैं. (विस्तार से)

हमसे गलतियां हुईं : मार्क जुकरबर्ग

फेसबुक से डेटा चोरी होने के मामले में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने आखिरकार अपनी गलती मान ली है. इस विवाद पर बीते चार दिनों से चुप्पी साधे रहे मार्क जुकरबर्ग ने अब कुछ जरूरी कदम उठाए जाने की भी बात कही. जुकरबर्ग ने कहा यूजर्स के डेटा की सुरक्षा करना फेसबुक की जिम्मेदारी है और अगर वह इसमें असफल होता है तो कंपनी को यूजर्स की सेवा करने का अधिकार नहीं है. (विस्तार से)

राहुल गांधी के इस बयान से कांग्रेस और भाजपा के बीच एक नया वाकयुद्ध छिड़ सकता है

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुस्लिम शासक टीपू सुल्तान को सांप्रदायिक सौहार्द्र का प्रतीक बताया है. राहुल गांधी कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य भर के मंदिरों के दौरे पर निकले हुए हैं. बुधवार को वे श्रृंगेरी मठ पहुंचे. वहां उन्होंने इस मठ से टीपू सुल्तान के जुड़ाव को लेकर सवाल किया था. (विस्तार से)

क्या योगी सरकार मुज़फ्फ़रनगर दंगाें के लिए एक पक्ष पर दर्ज़ मुक़दमे वापस लेने वाली है?

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दंगों के आरोपितों पर दर्ज़ मुक़दमें वापस लेने की तैयारी कर रही है. इनमें कई मामले तो हत्या और हत्या की कोशिश के भी हैं. 2013 में प्रदेश के मुज़फ्फ़रनगर और शामली में हुए दंगों से संबंधित 131 मामलों को वापस लेने की प्रक्रिया योगी सरकार ने शुरू कर दी है. इनमें 13 मामले हत्या और 11 हत्या के प्रयास के भी शामिल हैं. (विस्तार से)

नई किताब में दावा - इंदिरा गांधी 1971 में पाकिस्तान पर कब्ज़ा करना चाहती थीं

एक नई किताब आ रही है. यह मार्च के अंत तक प्रकाशित हो सकती है. इस किताब में दावा किया गया है कि 1971 में इंदिरा गांधी पूरे पाकिस्तान पर कब्ज़ा करना चाहती थीं. इसके लिए उन्हें सोवियत संघ (रूस की अगुवाई वाला वामपंथी देशों का संगठन जो भंग हो चुका है) के तत्कालीन राष्ट्रपति लियोनिद ईलिच ब्रेझनेव ने उक़साया था. (विस्तार से)

ईडी ने फिर विदेश मंत्रालय से भगोड़े नितिन और चेतन संदेसरा के पासपोर्ट रद्द करने की अपील की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बार फिर विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर अपील की है कि वह सरकारी बैंकों से करीब 10,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर विदेश भागने वाले नितिन संदेसरा और चेतन संदेसरा के पासपोर्ट रद्द करे. एक सूत्र ने बताया कि पिछले साल इन दोनों आरोपितों के पासपोर्ट रद्द करने की अपील मुंबई स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) से की गई थी. (विस्तार से)

भारत की सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस एक और परीक्षण में सफल

भारत की सुपरसोनिक मिसाइल ‘ब्रह्मोस’ एक और परीक्षण में सफल हुई है. गुरुवार को इस मिसाइल ने राजस्थान की पोखरण परीक्षण रेंज से स्वदेशनिर्मित ‘सीकर’ के साथ उड़ान भरी और बेहद सटीकता से लक्ष्य को भेदा. ‘सीकर’ ऐसा यंत्र होता है जो लक्ष्य का पता लगाकर मिसाइल को वहां तक पहुंचने में मदद करता है.(विस्तार से)

क्या तीसरे मोर्चे के स्वरूप को लेकर ममता बनर्जी और केसीआर में मतभेद है?

तीसरा मोर्चा अभी बना नहीं है. सिर्फ़ उसकी क़वायद हो रही है. लेकिन इससे पहले ही इसके स्वरूप को लेकर पश्चिम बंगाल और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों के बीच मतभेद उभरने की ख़बर सामने आ गई है. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 27 मार्च को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में हिस्सा लेने का फ़ैसला किया है. (विस्तार से)

बिहार : पत्रकार हत्याकांड में तेज प्रताप यादव को राहत, सुप्रीम कोर्ट ने मामला बंद किया

बिहार के पूर्व चिकित्सा मंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को पत्रकार राजदेव रंजन हत्याकांड में राहत मिल गई है. गुरुवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की रिपोर्ट के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ कार्यवाही को बंद कर दिया. सीबीआई ने अपनी इस रिपोर्ट में बिहार के पूर्व चिकित्सा मंत्री के खिलाफ इस मामले में कोई सबूत न मिलने की बात कही है. (विस्तार से)

मोसुल में 39 भारतीयों की हत्या एक साल पहले गोली मार कर की गई थी : फॉरेंसिक विशेषज्ञ

इराक के मोसुल में सभी 39 भारतीयों की हत्या एक साल से भी ज्यादा समय पहले गोली मार कर की गई थी. बगदाद में इनके शवों की फॉरेंसिक और डीएनए जांच करने वाले इराक के फॉरेंसिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ जैद अली अब्बास ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा, ‘जब शवों को हमारे पास लाया गया तो उनमें हड्डियों के अलावा कुछ नहीं था. फॉरेंसिक विज्ञान के आधार पर मैं कह सकता हूं कि इन सभी लोगों की मौत एक साल से ज्यादा समय पहले हो गई थी.’ (विस्तार से)

शहीदों के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च अब सरकार उठाएगी

देश की सेवा में शहीद जवानों के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च अब सरकार उठाएगी. सशस्त्र बलों के अधिकारी और गैर अधिकारी रैंक के सभी कर्मियों को इस योजना का फायदा मिलेगा. साथ ही देश सेवा के दौरान लापता होने या फिर शरीर का अंग खोने वाले जवान भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. (विस्तार से)

राहुल गांधी अकल से बिलकुल पैदल हैं क्या? : मुख्तार अब्बास नकवी

सोशल मीडिया साइट फेसबुक के जरिए डेटा चोरी करने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका से रिश्तों को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच बयानबाजी तीखी होती जा रही है. गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि मोसुल में 39 भारतीयों की हत्या को लेकर सरकार का झूठ पकड़ा गया, जिससे ध्यान भटकाने के लिए वह कांग्रेस और डेटा चोरी की कहानी खोज लाई. इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘राहुल गांधी जी अकल से बिलकुल पैदल हैं क्या? उन्हें इस पर सोचना चाहिए.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी : पलानिस्वामी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानिस्वामी कहा है कि राज्य का साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. हाल ही में विपक्षी दल द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) और कांग्रेस ने मदुरै के कुछ ईसाई धार्मिक स्थलों पर हमला किए जाने का मुद्दा उठाया था. इसी बात का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने यह बात बृहस्पतिवार को राज्य विधानसभा में कही. (विस्तार से)

कुपवाड़ा मुठभेड़ में मारे गए पांचों आतंकी विदेशी थे : पुलिस

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कुपवाड़ा जिले में दो दिन चली मुठभेड़ के दौरान मारे गए संदिग्ध आतंकियों को विदेशी बताया है. पुलिस महानिरीक्षक एसपी सैनी ने कहा कि इस मुठभेड़ में मारे गए सभी आतंकी विदेशी और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे. उन्होंने यह भी कहा कि इन आतंकियों के पास से बड़ी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार बरामद किए गए हैं. (विस्तार से)

जिस ट्वीट के चलते क्रिकेटर हार्दिक पंड्या मुश्किल में फंसे वह एक फर्जी अकाउंट से किया गया था

डॉ भीमराव अंबेडकर के बारे में कथित रूप से अपमानजक ट्वीट करने के लिए क्रिकेटर हार्दिक पांड्या पर केस के मामले में एक नया मोड़ आ गया है. एनडीटीवी की एक खबर के मुताबिक जिस अकाउंट से यह ट्वीट किया गया वह फर्जी है. हार्दिक पांड्या ने भी एक बयान जारी करके यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि डॉ अंबेडकर के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है और वे कभी भी ऐसी टिप्पणी नहीं कर सकते. (विस्तार से)

मोहम्मद शमी को बड़ी राहत, मैच फिक्सिंग के आरोप से क्लीन चिट मिली

चर्चित भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को बड़ी राहत मिली है. बीसीसीआई ने उन्हें मैच फिक्सिंग के आरोप से बरी कर दिया है. ये आरोप शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां ने लगाया था. उनका कहना था कि मोहम्मद शमी ने मैच फिक्स करने के लिए एक पाकिस्तानी महिला से पैसे लिए थे. इसके बाद बीसीसीआई ने अपनी एंटी करप्शन यूनिट को इसकी जांच की जिम्मेदारी दी थी. इसमें मोहम्मद शमी को बेदाग पाया गया. (विस्तार से)

व्यापारिक प्रतिबंधों की चेतावनी पर चीन का कड़ा जवाब, कहा - जैसे को तैसा वाला बर्ताव होगा

अमेरिका और चीन अब कारोबार को लेकर तीखे टकराव की तरफ बढ़ रहे हैं. व्यापारिक प्रतिबंधों की अमेरिका की चेतावनी पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उसने कहा है कि अमेरिका के साथ जैसे को तैसा वाला बर्ताव किया जाएगा. गुरुवार को चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया है कि चीन चुपचाप बैठकर अपने हितों का नुक़सान होते नहीं देखेगा और हर ज़रूरी कदम उठाएगा. (विस्तार से)