अन्ना हजारे ने अब दिल्ली के रामलीला मैदान में मोदी सरकार के ख़िलाफ़ अनशन शुरू किया

समाजसेवी अन्ना हजारे ने अब दिल्ली के रामलीला मैदान पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ख़िलाफ़ अनशन शुरू कर दिया है. उन्हें दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को ही इसकी इजाज़त दी है. अन्ना हजारे ने आंदोलन की औपचारिक शुरूआत से पहले मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह आंदोलनकारियों को दिल्ली पहुंचने से रोकने की कोशिश कर रही है. इसके लिए ट्रेनें रद्द की जा रही हैं. (विस्तार से)

सीएनजी और पीएनजी महंगी होने के आसार

वाहनों और घरों में खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक गैसों के दाम बढ़ने के आसार हैं. सरकार अगले सप्ताह दाम बढ़ाकर इन्हें दो साल के उच्चतम स्तर पर ले जा सकती है. इस कदम के बाद सीएनजी और पीएनजी गैस इस्तेमाल करने वालों की जेब पर पड़ रहा बोझ बढ़ जाएगा. नए दाम एक अप्रैल से लागू किए जा सकते हैं. (विस्तार से)

एक निजी कंपनी ने सात दिन के भीतर महाराष्ट्र सचिवालय में 3.19 लाख चूहे मारे हैं!

ये आंकड़े किसी को भी चौंका सकते हैं. महाराष्ट्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार में मंत्री रहे एकनाथ खड़से भी इन्हें सुनकर चौंके हैं. इसीलिए उन्होंने विधानसभा में सवाल पूछकर इनका ख़ुलासा किया है. इनके मुताबिक एक निजी कंपनी ने महाराष्ट्र राज्य सचिवालय में सात दिन के भीतर 3,19,400 चूहे मारे हैं. सचिवालय में चूहों की समस्या से निपटने के लिए इस कंपनी को सरकार ने अनुबंधित किया था. (विस्तार से)

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों के डेटा लीक मामले की जांच शुरू की

सोशल मीडिया व इंटरनेट कंपनियों द्वारा यूजर्स का डेटा इस्तेमाल करने के मामले में केंद्र सरकार ने उच्च-स्तरीय जांच शुरू कर दी है. सूत्रों ने बताया है कि डेटा का गलत इस्तेमाल होने से रोकने के लिए यह जांच शुरू की गई है. खबर के मुताबिक फेसबुक डेटा लीक मामला सामने आने के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच बढ़ती बयानबाजी को देखते हुए सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तुरंत बैठक बुलाई जिसके बाद जांच शुरू करने का फैसला किया गया है. (विस्तार से)

अमरनाथ जाने वाले गुजरात के यात्रियों को अब बुलेटप्रूफ जैकेट पहननी होगी

बसों से अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले गुजराती पर्यटकों को इस साल पहले के मुकाबले अधिक रकम खर्च करनी होगी. इसकी वजह राज्य सरकार की तरफ से जारी ताजा दिशा-निर्देश हैं. राज्य के गृह मंत्रालय ने कहा है कि बसों से अमरनाथ जाने वाले यात्रियों को बुलेटप्रूफ जैकेट पहनकर यात्रा करनी होगी. साथ ही इस यात्रा पर जाने वाली बसों के ड्राइवरों की उम्र भी 50 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. (विस्तार से)

सोनिया गांधी बीमार, शिमला से दिल्ली लाई गईं

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी एक बार फिर बीमार पड़ गई हैं. इसके चलते उन्हें शुक्रवार की सुबह शिमला से दिल्ली लाया गया. वे वहां बेटी प्रियंका गांधी वॉड्रा के साथ निजी यात्रा पर गई थीं. सोनिया गांधी को पहले गुरुवार की रात सड़क के रास्ते चंडीगढ़ लाया गया था. क्योंकि उन्होंने शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में इलाज के लिए जाने से मना कर दिया था. (विस्तार से)

लोकायुक्त की नियुक्ति न होने पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, 12 राज्यों से जवाब मांगा

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए राज्यों में लोकायुक्त न नियुक्त करने पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त रुख दिखाया है. शुक्रवार को शीर्ष अदालत ने 12 राज्यों के मुख्य सचिवों को नोटिस जारी कर लोकायुक्त न नियुक्त करने की वजह स्पष्ट करने का निर्देश दिया है. इन राज्यों में जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, मिजोरम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. (विस्तार से)

दिल्ली : आप विधायकों को राहत, हाई कोर्ट ने विधानसभा सदस्यता रद्द करने की सिफारिश खारिज की

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को लाभ का पद मामले में फिलहाल राहत मिल गई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी सदस्यता रद्द करने वाली चुनाव आयोग की सिफारिश को खारिज कर दिया है. अदालत ने इस मामले में आयोग को दोबारा सुनवाई करने का भी आदेश दिया है. आम आदमी पार्टी के इन विधायकों में अपनी याचिका में कहा था कि चुनाव आयोग ने इस मामले में फैसला करने से पहले उन्हें अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया था. (विस्तार से)

देश के 13 लाख एनसीसी कैडेटों के मोबाइल नंबर, ईमेल जैसी जानकारियां क्यों ली जा रही हैं?

नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) को वर्दीधारी युवाओं के दुनिया के सबसे बड़े संगठनों में गिना जाता है. इस संगठन में इस वक़्त 13 लाख के आसपास कैडेट हैं और इन दिनों उन सभी के मोबाइल नंबर, ईमेल जैसी जानकारियां जुटाई जा रही हैं. ख़बरों की मानें तो ये जानकारियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय (पीएमओ) को भेजी जा रही हैं. (विस्तार से)

डेटा लीक मामले में राहुल गांधी का भाजपा पर तीखा हमला, कहा - झूठ की फैक्ट्री चालू है

फेसबुक का डेटा लीक करने और उससे चुनावों को प्रभावित करने के आरोपों में घिरी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका से रिश्तों को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग जारी है. शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर भाजपा पर निशाना साधा. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘भाजपा की झूठ की फैक्ट्री चालू है. पत्रकार खबरें कर रहे हैं कि कैसे 2012 में कांग्रेस में घुसपैठ करने और उसे तहस-नहस करने के लिए कैंब्रिज एनालिटिका को पैसे दिए गए थे.’ (विस्तार से)

पहली बार सऊदी अरब के आसमान से होकर एयर इंडिया की उड़ान इजरायल पहुंची

गुरुवार का दिन इजरायल और सऊदी अरब के साथ भारत के रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ने वाला साबित हुआ. इस दिन एयर इंडिया का एक विमान नई दिल्ली से उड़कर इजरायल के तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर उतरा. दिलचस्प यह है कि इस विमान ने इजरायल पहुंचने के लिए सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया था. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामला : कार्ति चिदंबरम को दिल्ली हाई कोर्ट से जमानत मिली

दिल्ली हाई कोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को जमानत दे दी है. शुक्रवार को जस्टिस एसपी गर्ग की बेंच ने 10 लाख रुपये के मुचलके पर उन्हें जमानत देने का फैसला सुनाया. इससे पहले 16 मार्च को अदालत ने कार्ति चिदंबरम और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. (विस्तार से)

बिहार : पटाखा फैक्ट्री में आग, पांच लोगों की मौत

बिहार में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लगने से पांच लोगों की मौत हो गई. यह हादसा गुरुवार को नालंदा जिले में हुआ. एक भीषण विस्फोट के बाद फैक्ट्री में आग लग गई. हादसे में 18 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें चार की हालत गंभीर है. बताया जा रहा है कि यह फैक्ट्री अवैध रूप से चलाई जा रही थी. (विस्तार से)

फ्रांस : शॉपिंग मॉल में लोगों को बंधक बनाने वाला हमवालर मारा गया

फ्रांस के ट्रेब्स में शुक्रवार सुबह एक शॉपिंग मॉल में गोलीबारी कर लोगों को बंधक बनाने वाला हमलावर को पुलिस ने मार गिराया है. इस घटना में तीन अन्य लोग भी मारे गए हैं. फ्रांस के गृह मंत्री ने जेराल्ड कोलंब ने बताया कि हमलावर की पहचान 26 वर्षीय रिदवॉन लैकडिम के रूप में की गई है, जो पहले से छोटे-मोटे अपराधों में शामिल था. (विस्तार से)

यात्री को मांसाहारी भोजन परोसने पर एयर इंडिया के क्रू मेंबर ने जूनियर को थप्पड़ मारा

एयर इंडिया की एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान के दौरान चालक दल के एक वरिष्ठ सदस्य द्वारा अपने सहायक को थप्पड़ मारने का मामला सामने आया है. उड़ान दल के एक कर्मी ने बिजनेस क्लास के एक शाकाहारी यात्री को गलती से मांसाहारी भोजन परोस दिया था. उसने इस बात की शिकायत विमान के निरीक्षक से की थी. बाद में उसका भोजन बदल दिया गया और भोजन परोसने वाली कर्मी ने उससे माफी भी मांग ली थी. (विस्तार से)

शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स छह महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चीन से होने वाले आयात पर 60 अरब डॉलर का शुल्क लगाने का ऐलान शुक्रवार को दुनिया भर के शेयर बाजारों पर कहर बनकर टूटा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) भी इससे अछूते नहीं रहे. शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स ने 410 अंकों का जबरदस्त गोता लगाया और यह 32596 अंक पर बंद हुआ. (विस्तार से)