चारा घोटाला : दुमका कोषागार मामले में लालू प्रसाद यादव को 14 साल की जेल

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की रांची स्थित विशेष अदालत ने चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार मामले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को 14 साल की जेल की सजा सुनाई है. अदालत ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत सात साल और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के तहत भी सात साल की जेल की सजा सुनाई है. (विस्तार से)

विपक्ष के झूठ का जवाब देने के लिए पार्टी सांसद तकनीक का इस्तेमाल करें : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अपने सांसदों से कहा है कि वे विपक्षी दलों के झूठों की कलई खोलने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करें. नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने सांसदों से कहा कि ऐसा उन दलों के खिलाफ किया जाए जिन्होंने अलग-अलग मुद्दों पर संसद की कार्रवाई बीते तीन हफ्ते से रोकी हुई है. (विस्तार से)

चीन और पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाकों में तैनात जवानों को नए हथियार मिलेंगे

चीन और पाकिस्तान की सीमा से सटे इलाकों में तैनात जवानों को जल्दी ही नए हथियार मिलेंगे. रक्षा मंत्रालय ने इसके लिए टेंडर जारी किया है. इसके जरिये चुनिंदा विदेशी कंपनियों को 72400 असॉल्ट राइफलें, 93895 क्लोज क्वार्टर कारबाइनें और 16479 हल्की मशीनगनें मुहैया कराने के लिए कहा जाएगा. इन हथियारों की कीमत करीब 5366 करोड़ रुपये होगी. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम दो आतंकियों के मारे जाने की खबर है. यह मुठभेड़ अनंतनाग जिले में हुई. मारे गए आतंकी हिज्बुल मुजाहिदीन के सदस्य थे. अनंतनाग के डोरू इलाके में सेना को हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी. (विस्तार से)

चंद्रबाबू नायडू अब मोदी सरकार के ख़िलाफ़ मुक़दमा दायर करने वाले हैं?

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के ख़िलाफ़ मुक़दमा दायर करने की तैयारी कर रहे हैं. मसला वही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज़ा दिए जाने का है. आंध्र प्रदेश सरकार संसद का बजट सत्र ख़त्म होने के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेगी. इसके लिए हलफ़नामा तैयार कर लिया गया है. (विस्तार से)

जॉन बोल्टन को अमेरिका का सुरक्षा सलाहकार बनाए जाने से दुनिया में इतनी हलचल क्यों है?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जॉन वोल्टन को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) बनाया है. उनकी नियुक्ति ने दुनियाभर को चौंका और डरा दिया है. जॉन बोल्टन को एक युद्ध की तरफदारी करने वाले शख्स के रूप में जाना जाता है. उनकी नियुक्ति पर स्वीडन के पूर्व प्रधानमंत्री कार्ल बिल ने ट्वीट कर यह प्रतिक्रिया दी, ‘बोल्टन? क्या सच में? बंकर कहां है?’ (विस्तार से)

भारत हमारा भाई, लेकिन चीन बरसों बाद मिला चचेरा भाई : मालदीव

मालदीव ने भारत को अपना भाई और चीन को बरसों बाद मिला चचेरा भाई बताया है. चीन में मालदीव के राजदूत मोहम्मद फैसल ने यह बात कही है. उन्होंने कहा कि भारत की आपत्तियों के बावजूद मालदीव चीनी परियोजनाओं पर आगे काम करता रहेगा. (विस्तार से)

एनसीईआरटी की किताबों में अब गुजरात दंगे ‘मुस्लिम विरोधी’ नहीं रहे

एनसीईआरटी (नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) की किताबों में अब 2002 के गुजरात दंगे ‘मुस्लिम विरोधी’ नहीं रहे. कक्षा 12वीं की ‘राजनीति विज्ञान’ की किताबों में इन दंगों का संदर्भ शामिल है. इसमें संशोधन कर दिया गया है. राजनीति विज्ञान की किताब में एक चैप्टर है ‘रिसेंट डेलपमेंट इन इंडियन पॉलिटिक्स’ यानी भारतीय राजनीति के ताज़ा घटनाक्रम. इसी चैप्टर में पृष्ठ क्रमांक- 187 में 2002 के गुजरात दंगों का संदर्भ भी है. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व पीवी सिंधु करेंगी

अगले महीने की चार से 14 तारीख तक आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में कॉमनवेल्थ खेलों का आयोजन होने जा रहा है. इन खेलों के उद्घाटन समारोह में बैंडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु तिरंगा हाथ में लिए भारतीय दल का नेतृत्व करती दिखाई देंगी. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने यह फैसला शुक्रवार को किया. (विस्तार से)

टीडीपी का एनडीए से अलग होने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण और एकतरफा है : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से नाता तोड़ चुके आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू को खुला पत्र लिखा है. भाजपा अध्यक्ष ने एनडीए से तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अलग होने के फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण और एकतरफा बताया है. अपने पत्र में उन्होंने यह भी आरोप लगाया है कि टीडीपी के एनडीए से अलग होने की वजह राज्य के विकास की चिंता नहीं, बल्कि राजनीतिक (लाभ-हानि का) आकलन है. (विस्तार से)

तमिलनाडु में 2011 तक एआईएडीएमके और उसकी सरकार में शशिकला की निर्णायक भूमिका थी : कृष्णप्रिया

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की सहयोगी रहीं शशिकला के संबंध में एक और अहम ख़ुलासा हुआ है. इसमें पता चला है कि 2011 से पहले तक एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) और उसकी सरकार में शशिकला की निर्णायक भूमिका हुआ करती थी. वह भी इतनी अहम कि मुख्यमंत्री कार्यालय के लिए अधिकारियों और चुनाव में एआईएडीएमके उम्मीदवारों का चयन भी शशिकला ही करती थीं. (विस्तार से)

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्वाेत्तर की 25 में से 21 लोक सभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 2019 के लोक सभा चुनाव में पूर्वोत्तर की 25 में से 21 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. इसका ख़ुलासा उन्होंने शनिवार को गुवाहाटी, असम में एक कार्यक्रम के दौरान किया. पार्टी के बूथ प्रमुखों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘मैं आपको 2019 के लिए एक लक्ष्य देना चाहता हूं. हम पूर्वोत्तर की 25 में से 21 से अधिक सीटें जीतना चाहते हैं.’ (विस्तार से)

अमेरिका : ट्रंप प्रशासन ने कुछ स्थितियों को छोड़कर सेना में ट्रांसजेंडरों की भर्ती पर रोक लगाई

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मानवाधिकार समूहों और पूर्व सैन्य अधिकारियों के विरोध और अदालत की रोक के बावजूद सेना में ट्रांसजेंडर कार्मिकों को सीमित करने का फैसला किया है. शुक्रवार देर रात रक्षा मंत्री द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि ट्रांसजेंडरों को ‘कुछ सीमित परिस्थितियों को छोड़कर’ सैन्य सेवा के लिए अयोग्य करार दिया गया है. (विस्तार से)

भाजपा से नाराज गोरखा जनमुक्ति मोर्चा ने भी एनडीए का साथ छोड़ा

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के बाद अब गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने भाजपानीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का साथ छोड़ने का ऐलान किया है. शनिवार को जीजेएम के सांगठनिक प्रमुख एलएम लामा ने कहा कि उनकी पार्टी का भाजपानीत एनडीए से अब कोई रिश्ता नहीं है. जीजेएम ने भाजपा पर गोरखाओं को धोखा देने का भी आरोप लगाया है. (विस्तार से)

आईएनएक्स मीडिया मामला : कार्ति चिदंबरम को सीबीआई कोर्ट से अग्रिम जमानत मिली

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट स्थित केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत ने आईएनएक्स मामले में कार्ति चिदंबरम को 16 अप्रैल तक के लिए अग्रिम जमानत दे दी है. सीबीआई के विशेष जज ओपी सैनी ने कार्ति चिदंबरम की जमानत याचिका पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ई़डी) से तीन हफ्ते में जवाब मांगा है. (विस्तार से)

राज्य सभा चुनाव के नतीजों से सपा-बसपा गठजोड़ पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा : मायावती

उत्तर प्रदेश के राज्य सभा चुनाव में नौंवी सीट पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर की हार के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि इससे सपा-बसपा के गठजोड़ पर कोई असर पड़ने वाला नहीं है. शनिवार को पत्रकारों से बात करते मायावती ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा. (विस्तार से)