दो बालिग लोग अपनी मर्जी से शादी करें तो इसमें खाप पंचायत का दखल गैरकानूनी है : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने दो बालिग युवक-युवती की आपसी रजामंदी से होने वाली शादी में खाप पंचायतों की किसी भी तरह की दखलंदाजी को गैरकानूनी करार दिया है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने अंतर-जातीय और अंतर-धार्मिक शादियों को खाप पंचायतों की दखल से बचाने के लिए दंडात्मक और उपचारात्मक प्रावधान भी बनाए हैं जो इस बारे में विधायिका द्वारा कानून बनाए जाने तक लागू रहेंगे. (विस्तार से)

कांग्रेस का दांव उल्टा पड़ा, ट्विटर पोल में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जीतीं

इराक में 39 भारतीयों की मौत के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को सोशल मीडिया के जरिए घेरने का कांग्रेस का दांव उलटा पड़ा है. एक ट्विटर पोल में ‘हां’ और ‘न’ विकल्पों के साथ कांग्रेस ने पूछा था, ‘क्या आपको लगता है कि इराक में 39 भारतीयों की मौत विदेश मंत्री के रूप में सुषमा स्वराज की सबसे बड़ी विफलता है?’ (विस्तार से)

कैराना-नूरपुर के लिए बसपा से समर्थन की उम्मीद लगा रहे अखिलेश यादव को मायावती ने झटका दिया

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की प्रमुख मायावती ने समाजवादी पार्टी (सपा) को झटका दिया है. सोमवार को मायावती ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश में होने वाले अगले उप-चुनावों में उनकी पार्टी किसी का समर्थन नहीं करेगी. गोरखपुर और फूलपुर उप-चुनावों में बसपा के समर्थन से जीतने के बाद कैराना और नूरपुर के उप-चुनावों में भी सपा मायावती से उम्मीद लगा रही थी. (विस्तार से)

चीनी सेना के हेलिकॉप्टर बार-बार भारत की सीमा में घुस रहे हैं : रिपोर्ट

इस साल चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पांच बार भारतीय सीमा में हवाई घुसपैठ की है. भारतीय सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने केंद्र सरकार को यह जानकारी दी है. यह घुसपैठ उत्तरी लद्दाख के देपसांग सेक्टर और उत्तराखंड के बाराहोती में की गई है. (विस्तार से)

गेंद के साथ छेड़छाड़ से उठे विवाद की गाज अब ऑस्ट्रेलिया के कोच पर भी गिर सकती है

गेंद से छेड़छाड़ के मामले में शर्मिंदगी उठा रही आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को अपना कप्तान और उप कप्तान बदलना पड़ा है. अब लग रहा है कि टीम के कोच को भी जाना होगा. आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कोच डेरेन लीमैन ने अपना पद छोड़ने का फैसला किया है. (विस्तार से)

क्या वाईएसआर कांग्रेस के सांसद सामूहिक इस्तीफ़ा देने वाले हैं?

आंध्र को विशेष राज्य का दर्ज़ा दिए जाने की लड़ाई और तेज होने वाली है. इस सिलसिले मे अभी ख़बर आई है कि आंध्र के मुख्य विपक्षी दल वाईएसआर कांग्रेस के सांसद अगले महीने सामूहिक इस्तीफ़ा दे सकते हैं. पार्टी के अध्यक्ष जगन मोहन रेड्‌डी ने ख़ुद यह घोषणा की है. (विस्तार से)

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव की तारीख़ें घोषित, मतदान 12 मई अौर नतीज़ा 15 मई को

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख़ें घोषित कर दी गई हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक चुनाव 12 मई को एक ही चरण में होंगे. नतीजों की घोषणा 15 मई को हो जाएगी. भाजपा और राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस के बीच तीखा मुकाबला है. (विस्तार से)

दिल्ली : डीडीए जून में 21 हजार फ्लैटों की स्कीम लाएगा

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) इस साल जून में करीब 21 हजार मकानों की आवासीय योजना पेश करने जा रहा है. डीडीए की इस योजना में मकानों का आकार यानी साइज बड़ा होगा. साथ ही पिछली योजनाओं के जिन मकानों को खरीदने से खरीदारों ने इनकार कर दिया था, वे इस योजना का हिस्सा नहीं होंगे. (विस्तार से)

निर्वाचन आयोग से पहले भाजपा की आईटी इकाई के प्रमुख ने कर्नाटक चुनाव की तारीख घोषित कर दी!

कर्नाटक चुनाव की तारीख़ों को लेकर भारतीय जनता पार्टी नए विवाद में उलझ गई है. भाजपा की आईटी (सूचना-तकनीक) इकाई के प्रमुख अमित मालवीय के ट्वीट से यह विवाद पैदा हुआ है. मालवीय ने मंगलवार की सुबह ही अपने ट्वीट में बताया कि ‘कर्नाटक में 12 मई को मतदान है. जबकि मतगणना 18 मई को होगी.’ (विस्तार से)

क्या उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन चीन पहुंचे हैं?

क्या उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन चीन पहुंचे हैं? एक वरिष्ठ उत्तर कोरियाई पदाधिकारी को लेकर एक ट्रेन बीजिंग पहुंची है. अज्ञात सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि किम जोंग उन हैं. (विस्तार से)

केंद्रीय बैंक की विश्वसनीयता अच्छे फैसलों से तय होती है : अरविंद सुब्रमण्यन

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) अरविंद सुब्रमण्यन का कहना है कि एक केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता केवल कानून से नहीं बल्कि कार्रवाई करने और अच्छे फैसले लेने से तय होती है. अरविंद सुब्रमण्यन ने कहा कि एक के बाद एक गलत फैसले लेने से एक केंद्रीय बैंक की विश्वसनीयता को नुकसान हो सकता है. (विस्तार से)

केरल के लोकप्रिय रेडियो जॉकी रसिकन राजेश की हत्या

केरल के लोकप्रिय रेडियो जॉकी (आरजे) रसिकन राजेश की हत्या कर दी गई है. घटना मंगलवार की है. राजेश को राजधानी तिरुवनंतपुरम में उनके स्टूडियो में घुसकर मारा गया. राजेश की पहचान मिमिक्री आर्टिस्ट और लोक गायक के रूप में भी थी. मंगलवार तड़के दो बजे के क़रीब राजेश अपने ‘मेट्रो स्टूडियो’ में दोस्त कुट्‌टन के साथ थे. (विस्तार से)

संसद : दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित, अविश्वास प्रस्ताव पर फिर नहीं हुई चर्चा

संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा हंगामे की भेंट चढ़ता दिखाई दे रहा है. मंगलवार को एक बार फिर दोनों सदनों में कोई काम नहीं हो सका. लोकसभा में 12 बजे दोबारा कार्यवाही शुरू होने के बाद एआईएडीएमके सांसदों ने कावेरी नदी प्रबंधन बोर्ड के गठन की मांग को लेकर लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के सामने नारेबाजी शुरू कर दी. (विस्तार से)

गतिरोध ख़त्म करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सर्वदलीय बैठक बुला सकती हैं

लोक सभा में गतिरोध ख़त्म करने के लिए अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सर्वदलीय बैठक बुला सकती हैं. फिलहाल वे विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों से अलग-अलग मिल रही हैं. मंगलवार को महाजन ने वाईएसआर कांग्रेस के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इसके बाद कांग्रेस ओर बीजू जनता दल के सांसदों का प्रतिनिधिमंडल भी उनसे मिला. (विस्तार से)

कोई भी जज हत्या के दोषी को उम्र कैद या फांसी से कम सजा नहीं दे सकता : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हत्या के दोषी की सजा में किसी तरह की नरमी को गैरकानूनी बताया है. सोमवार को शीर्ष अदालत ने कहा कि जजों को हत्या के मामले में दोषी व्यक्ति को उम्र कैद या फांसी से कम सजा देने का विवेकाधिकार नहीं है. (विस्तार से)

अविश्वास प्रस्ताव पर भाजपा को अपने ही सांसदों का वोट न मिलने की आशंका है : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपानीत केंद्र सरकार पर अविश्वास प्रस्ताव से भागने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, ‘किस सरकार को अविश्वास प्रस्ताव से डर लगता है. भाजपा को आशंका है कि उसे अपने ही कई सांसद वोट नहीं देंगे.’ (विस्तार से)

अमित शाह की जुबान फिसली, येद्दियुरप्पा को सबसे भ्रष्ट मुख्यमंत्री बताया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद यहां सियासी बयानबाजी और कटाक्षों का सिलसिला जोर पकड़ चुका है. इस क्रम में मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह ने राज्य के सत्ताधारी दल कांग्रेस पर हमला बोला. भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाकर शाह ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को जमकर निशाना बनाया. (विस्तार से)

दूसरे राज्यों की तरह कर्नाटक से भी कांग्रेस गायब हो जाएगी : प्रकाश जावड़ेकर

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रभारी और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत तय है. उन्होंने कहा है कि इस विधानसभा चुनाव के बाद दूसरे राज्यों की तरह कर्नाटक से भी कांग्रेस का सफाया हो जाएगा. उन्होंने राज्य की सिद्धारमैया सरकार पर किसान और गरीब विरोधी होने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

अब ऑस्ट्रेलिया ने भी रूस के दो राजनयिकों से देश छोड़ने को कहा

ब्रिटेन में एक पूर्व रूसी जासूस की हत्या की कोशिश के मामले में ऑस्ट्रेलिया ने भी सख्त रुख अपना लिया है. उसने दो रूसी राजनयिकों को एक हफ्ते के भीतर देश छोड़ने के आदेश दिए हैं. आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूली बिशप ने कहा कि रूस ने विएना संधि का उल्लंघन किया है. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव की तारीख लीक होने के मामले में चुनाव आयोग सख्त, जांच के लिए समिति बनाई

कर्नाटक विधानसभा चुनावों की तारीख लीक होने पर विवाद हो गया है. मंगलवार को चुनाव आयोग से पहले ही भाजपा की आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने अपने एक ट्वीट में इस तारीख का ऐलान कर दिया. आयोग ने इसे गंभीर मामला बताते हुए इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं. (विस्तार से)

आधार को पैन से जोड़ने की समयसीमा फिर बढ़ी

पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा एक बार फिर बढ़ा दी गई है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने मंगलवार को यह आदेश जारी किया. अब यह काम 30 जून तक किया जा सकता है. अभी तक यह पैन को आधार से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च थी. (विस्तार से)