‘भाजपा ने यात्रा निकालने और उसमें हथियार लहराने को फैशन बना लिया है.’

— मायावती, बसपा प्रमुख

बसपा प्रमुख मायावती का यह बयान पश्चिम बंगाल में रामनवमी पर भाजपा और आरएसएस द्वारा रैली निकालने के बाद हिंसा भड़कने पर आया. उन्होंने कहा कि इससे सख्ती से निपटने की जरूरत है. बसपा प्रमुख मायावती ने केंद्र पर कानून-व्यवस्था के मामले में पश्चिम बंगाल और बिहार में भेदभाव करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘हिंसा करने वालों से सख्ती से निपटने का निर्देश देने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की आलोचना हो रही है, जबकि बिहार में ऐसे ही मामले में केंद्रीय मंत्री के बेटे को बचाया जा रहा है.’ केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के बेटे अरजीत शाश्वत के खिलाफ भागलपुर जिले में सांप्रदायिक उन्माद भड़काने का मामला दर्ज हुआ है.

‘आरक्षण की समीक्षा करने की बातें उसे खत्म करने की छद्म कोशिश है.’

— सावित्री बाई फुले, भाजपा सांसद

भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले का यह बयान आरक्षण के मुद्दे पर अपनी ही पार्टी की सरकारों को कटघरे में खड़ा करते हुए आया. एक अप्रैल को लखनऊ में आरक्षण बचाओ रैली निकालने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, ‘आरक्षण को खत्म करने से जुड़ी तमाम बातों को लेकर सरकार बिल्कुल चिंतित नहीं है.’ सांसद सावित्री बाई फुले ने आगे कहा कि अगर आरक्षण को खत्म कर दिया गया तो वंचित तबकों को समाज में उनका वाजिब प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि आरक्षण को खत्म करने की कोशिशों के खिलाफ वे आखिरी दम तक लड़ती रहेंगी.


‘राज्य सभा में भी लोक सभा जैसा माहौल हो, जरूरी नहीं है.’

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह बयान लोक सभा में होने वाले हंगामे को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘सदन (राज्य सभा) में कुछ ही लोग हैं जो किसी पार्टी की विचारधारा से नहीं बंधे हैं. लेकिन ज्यादातर सदस्य राजनीतिक पृष्ठभूमि के आते हैं, इसीलिए उनका पार्टी के हिसाब से बात रखना स्वाभाविक है. लेकिन लोक सभा जैसा माहौल यहां नहीं होना चाहिए.’ राज्य सभा से रिटायर हो रहे सांसदों को विदाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीन तलाक विधेयक देश के इतिहास में प्रमुख भूमिका निभाएगा, अच्छा होता कि अगर आपका भी समर्थन मिल पाता. प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि रिटायर होने के बाद सांसद समाज सेवा में ज्यादा सक्रिय रह पाएंगे.


‘टीवी पर देखने में भले ही अच्छा न लगे, लेकिन सांसदों का संसद में मुद्दों को उठाना उनके काम का हिस्सा है.’

— गुलाम नबी आजाद, राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का यह बयान विपक्ष पर हंगामा करने को लेकर लगाए जाने वाले आरोपों को खारिज करते हुए आया. उन्होंने कहा कि ‘संसद की वजह से ही देश में लोकतंत्र जिंदा है.’ गुलाम नबी आजाद ने आगे कहा कि पीएनबी घोटाले, कावेरी नदी प्रबंधन बोर्ड या आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग पर विपक्ष का विरोध लोक सभा अध्यक्ष या राज्य सभा के सभापति या किसी अन्य व्यक्ति के खिलाफ नहीं है. हाल में भाजपा में शामिल हुए सांसद नरेश अग्रवाल को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा कि वे ऐसे सूरज की तरह हैं जो इधर डूबे और उधर निकले, उम्मीद है कि नई पार्टी उनकी क्षमता का पूरा इस्तेमाल करेगी.


‘अगर दक्षिण कोरिया और अमेरिका हमारे प्रयासों का सद्भावना के साथ जवाब दें तो परमाणु विवाद सुलझ सकता है.’

— किम जोंग उन, उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने यह बात अमेरिका के साथ बातचीत के लिए राजी होने का संकेत देते हुए आया. उन्होंने इसी हफ्ते चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बीजिंग में मुलाकात की है. इस बारे में चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार इस बैठक में किम जोंग उन ने कहा कि शांति और स्थिरता का माहौल बनाने पर परमाणु कार्यक्रम से जुड़ा विवाद खत्म हो सकता है. उन्होंने यह भी कहा, ‘कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त बनाने के लिए हमारा प्रतिबद्ध होना, दिवंगत राष्ट्रपति किम इल सुंग और दिवंगत महासचिव किम जोंग इल की इच्छा के अनुरूप है.’