दिल्ली पुलिस और यूपी एसटीएफ ने एसएससी की परीक्षाओं में सॉफ्टवेयर से नकल कराने वाला गिरोह पकड़ा

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित होने वाली ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल कराने वाले गिरोह की जानकारी सामने आई है. दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की संयुक्त टीम ने एसएससी परीक्षाओं का प्रश्नपत्र हल करने वाले एक गिरोह को पकड़ा है, जो टीम व्यूअर जैसे रिमोट एक्सेस टूल सॉफ्टवेयर के जरिए उम्मीदवारों को नकल कराता था. (विस्तार से)

अगर रूस को लेकर पश्चिम का पक्षपात जारी रहा तो शीत युद्ध जैसे हालात बन सकते हैं : रूसी राजदूत

ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस पर नर्व एजेंट से कथित हमले को लेकर पश्चिमी देशों और रूस के बीच टकराव जारी है. ऑस्ट्रेलिया में रूस के राजदूत ग्रिगरी लॉगविनोव ने रूसी राजनयिकों के निष्कासन को पश्चिमी देशों का पक्षपातपूर्ण कदम बताया है. बुधवार को उन्होंने कहा, ‘पश्चिमी देशों को यह समझना होगा कि रूस विरोधी अभियान का कोई मतलब नहीं है. अगर यह जारी रहा तो हम लोग शीत युद्ध जैसे हालात में फंसे होंगे.’ (विस्तार से)

‘अनौपचारिक दौरे’ के तहत चीन पहुंचे किम जोंग उन ने शी जिनपिंग से मुलाकात की

अटकलें सही साबित हुईं. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई चीनी अधिकारियों से मिलने के लिए चीन पहुंचे हैं. बताया जा रहा है कि किम जोंग उन सोमवार को चीन पहुंचे थे. उनके साथ उनकी पत्नी री सोल जू और वरिष्ठ सलाहाकारों की टीम भी है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : रामनवमी जुलूस के दौरान मौलाना अबुल कलाम आजाद की प्रतिमा ढहाई गई

देश में महान विभूतियों और चिंतकों की प्रतिमाएं ढहाए जाने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा. ऐसी ही एक ताजा घटना पश्चिम बंगाल में हुई है. बीते रविवार को रामनवमी के जुलूस के दौरान मौलाना अबुल कलाम आजाद की प्रतिमा ढहा दी गई. यह घटना राज्य के 24 परगना जिले में हुई. (विस्तार से)

अखिलेश यादव के इस बयान ने सपा-बसपा गठबंधन को एक बार फिर मजबूती दे दी है

मायावती को लेकर अखिलेश यादव के बयानों से सपा-बसपा गठबंधन की संभावना को मजबूती मिल रही है. मंगलवार को विधान परिषद में सपा मुखिया ने कहा, ‘जब समय आएगा तो मैं बड़ा दिल दिखाते हुए (मायावती के) अनुभव का लाभ उठाऊंगा.’ अखिलेश यादव ने मायावती का नाम नहीं लिया. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी ने राज्यों को भिखारी बना दिया है : के चंद्रशेखर राव

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी एनडीए सरकार ने राज्यों को भिखारी बना दिया है. राव ने कहा कि मोदी सरकार ने सभी शक्तियां हड़प ली हैं. उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि मोदी सरकार राज्यों की देनदारी पर ज्यादा कर लगा रही है. (विस्तार से)

दिल्ली : विस्तारा एयरलाइंस की एयर होस्टेस से छेड़खानी के आरोप में 62 साल का व्यक्ति ग़िरफ़्तार

दिल्ली पुलिस ने विस्तारा एयरलाइंस की एयर होस्टेस से छेड़खानी के आरोप में 62 साल के एक बुज़ुर्ग को ग़िरफ़्तार किया है. उसे बुधवार को दिल्ली हवाई अड्‌डे से ग़िरफ़्तार किया गया. उपपुलिस आयुक्त (हवाई अड्‌डा) संजय भाटिया ने इस ग़िरफ़्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि 24 मार्च को लखनऊ से दिल्ली आ रही उड़ान संख्या यूके-997 में यह घटना हुई. (विस्तार से)

अमेरिका में शाहिद खाकान अब्बासी की कपड़े उतरवाकर तलाशी, पाकिस्तानी मीडिया ने शर्मनाक बताया

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की हालिया अमेरिका यात्रा विवाद का विषय बन गई है. यह निजी यात्रा उन्होंने अपनी बीमार बहन से मिलने के लिए की थी. अब्बासी जब अमेरिका के जॉन एफ कैने​डी हवाईअड्डे पर उतरे तो वहां उन्हें सामान्य सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा. इस दौरान उनकी कपड़े उतारकर तलाशी ली गई. (विस्तार से)

सीलिंग के विरोध में आज दिल्ली के सभी बड़े बाज़ार बंद

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की सीलिंग (अनधिकृत प्रतिष्ठानों को बंद करना) के विरोध में बुधवार को दिल्ली के सभी बड़े बाज़ार बंद रखे गए हैं. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त निगरानी समिति के निर्देशों के तहत दिल्ली के कुछ इलाकों में सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है जिसका व्यापारी संगठन विरोध कर रहे हैं. (विस्तार से)

गेंद से छेड़छाड़ विवाद : डेविड वॉर्नर के हाथ से सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी भी गई

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर से टीम की कमान वापस ले ली है. यह घोषणा बुधवार को हुई. सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के षणमुगम ने कहा है, ‘दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में गेंद से छेड़छाड़ की साजिश में डेविड वॉर्नर भी शामिल थे. इसलिए उन्हें कप्तान के पद से हटाने का फैसला किया गया है. टीम के नए कप्तान की घोषणा जल्दी ही की जाएगी.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : दिनाकरण को झटका, नई पार्टी का नाम-चुनाव चिह्न जारी करने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी- एआईएडीएमके (ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) से निष्कासित नेता टीटीवी दिनाकरण को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. शीर्ष अदालत ने उनके नेतृत्व वाले गुट को अलग पार्टी का नाम और नया चुनाव चिह्न दिए जाने पर रोक लगा दी है. (विस्तार से)

क्या उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन चीन के बाद दूसरे देशों की यात्रा पर भी जा रहे हैं?

सत्ता की संभालने के सात साल बाद पहली बार उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने देश की सीमाओं से बाहर से निकले हैं. वे फिलहाल की चीन की यात्रा पर हैं और ख़बरों की मानें तो यहां के बाद कुछ अन्य देशों की यात्रा पर भी जा सकते हैं. उन ने 2011 अपने देश की सत्ता संभाली थी. (विस्तार से)

महात्मा गांधी हत्याकांड : सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा जांच कराने की मांग करने वाली याचिका खारिज की

सुप्रीम कोर्ट ने लगभग छह महीने तक सुनवाई करने के बाद महात्मा गांधी हत्याकांड की दोबारा जांच कराने का आदेश देने की मांग करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस नागेश्वर राव की पीठ ने कहा, ‘यह याचिका अकादमिक शोध पर आधारित है, जो 70 साल पुराने मामले में दोबारा खोलने के लिए जरूरी आधार नहीं दे सकी है.’ (विस्तार से)

सीबीएसई दसवीं के गणित और 12वीं के इकॉनॉमिक्स का पेपर दोबारा लेगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दसवीं और बारहवीं के दो विषयों की परीक्षाएं दोबारा लेगा. बारहवीं के बच्चों को इकॉनॉमिक्स तो वहीं दसवीं के बच्चों को गणित का पेपर दोबारा हल करना होगा. इस बारे में सीबीएसई ने बुधवार को घोषणा कर दी है. सीबीएसई का कहना है कि इन दोनों पेपरों के बारे में उसे कुछ शिकायतें मिली थीं और इस आधार पर उसने यह फैसला किया है. (विस्तार से)

कैंब्रिज एनालिटिका भारत में राजनीतिक दलों के लिए 2003 से ही काम कर रही थी : क्रिस्टोफर वायली

फेसबुक डेटा लीक मामले के व्हिलिसब्लोअर क्रिस्टोफर वायली ने विवादित ब्रिटिश कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के भारत में कामकाज को लेकर कुछ और जानकारियां साझा की हैं. बुधवार को ट्विटर पर उन्होंने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका की मूल कंपनी स्ट्रेटजिक कम्यूनिकेशन लेबोरेटरीज (एससीएल) के पास भारत के सभी 600 जिलों और सात लाख गांवों के आंकड़े थे. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने एयर इंडिया का 76 फीसदी हिस्सा बेचने की योजना बनाई

केंद्र ने सार्वजनिक विमानन कंपनी एयर इंडिया के रणनीतिक विनिवेश के तहत 76 फीसदी हिस्से को बेचने की योजना बनाई है. बुधवार को जारी प्रारंभिक मसौदे के अनुसार यह प्रक्रिया एयर इंडिया में भारत सरकार की 76 फीसदी इक्विटी शेयर पूंजी की बिक्री के साथ इसका प्रबंधन और नियंत्रण सौंपने तक सीमित रहेगी. (विस्तार से)

एयर इंडिया के विमान में बम की सूचना से हड़कंप, दिल्ली हवाई अड्डे पर विमान की जांच जारी

एयर इंडिया के एक विमान में बम होने ही धमकी से बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर हड़कंप मच गया. यह धमकी एक फोन के जरिये दी गई. कहा गया कि बम दिल्ली से कोलकाता जाने वाली उड़ान संख्या एआई 020 में है. यह फोन तब आया जब विमान में यात्री सवार हो चुके थे और वह उड़ान भरने के लिए लगभग तैयार था. (विस्तार से)

डेटा चोरी विवाद पर मोदी सरकार का सख्त रुख, फेसबुक को नोटिस भेजा

फेसबुक से डेटा चोरी के मामले पर सरकार का रुख सख्त होता जा रहा है. बुधवार को उसने फेसबुक को एक नोटिस भेजा है. इसमें उससे यह जानकारी देने को कहा गया है कि क्या केंब्रिज एनैलिटिका या किसी दूसरी कंपनी ने उससे भारतीय वोटरों का निजी डेटा गलत तरीके से हासिल किया है. सरकार ने फेसबुक से यह भी पूछा है कि क्या वो या उसकी कोई सहयोगी फर्म इस डेटा के जरिये भारत की चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने के काम में कभी भी शामिल रही है. (विस्तार से)