गेंद से छेड़छाड़ के विवाद में आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को चौतरफा शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. अब इस मामले में आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड भी परेशानी में है. इस विवाद के चलते क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया (सीए) के साथ इसके शीर्ष प्रायोजक मैगलन फाइनेंशियल ग्रुप ने अपना करोड़ों डॉलर का समझौता तोड़ने की घोषणा कर दी है. द टाइम्स आॅफ इंडिया के मुताबिक यह घोषणा गुरुवार को की गई.

मैगलन बीते साल अगस्त में ही आॅस्ट्रेलियाई टीम का प्रायोजक बना था. इसने तीन साल के लिए सीए के साथ समझौता किया था. समझौता तोड़ने के बारे में कंपनी के सह संस्थापक और मुख्य कार्यकारी एच डगलस ने कहा कि दुर्भाग्यवश सीए के साथ यह करार एक साल भी नहीं चल सका.

उन्होंने आगे कहा, ‘आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने गेंद से छेड़छाड़ की साजिश रची. वे इस गलत इरादे में कामयाब भी हो गए. क्रिकेट के नियमों के अलावा यह नैतिक रूप से भी गलत है. आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने विपक्षी टीम को धोखा दिया है. अनैतिकता और धोखा मैगलन के मूल्यों के खिलाफ है. इसीलिए कंपनी ने सीए के साथ प्रायोजन समझौता रद्द करने का फैसला किया है.’

इधर बोर्ड के अलावा इस मामले के दोषी क्रिकेटरों से उनके निजी प्रायोजक भी इनसे किनारा कर रहे हैं. मसलन वीट-बिक्स नाम की एक कंपनी ने स्टीव स्मिथ का नाम अपनी वेबसाइट से हटा दिया है. दूसरी तरफ खेल का सामान बनाने वाली कंपनी एसिक्स ने डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट के साथ तुरंत प्रभाव से अपना समझौता रद्द करने की घोषणा कर दी है.