गेंद से छेड़छाड़ के मामले में आलोचना झेल रहे आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ने अपने प्रशंसकों और शुभचिंतकों से माफी मांगी है. बृहस्पतिवार को उन्होंने इस घटना की जिम्मेदारी ली. वॉर्नर ने कहा कि इस बात से वे बेहद शर्मिंदा भी हैं. वॉर्नर ने ये बातें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखी हैं. उन्होंने यह भी लिखा है कि इस घटना से क्रिकेट पर दाग लगा है.

उधर, इस मामले में आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने अपने तीन खिलाड़ियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का ऐलान भी कर दिया है. टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान रहे डेविड वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है. इसके अलावा सलामी बल्लेबाज रहे कैमरन बैनक्रॉफ्ट को इस मामले में नौ महीनों के लिए प्रतिबंधित किया गया है. प्रतिबंध की अवधि में ये तीनों खिलाड़ी न तो अंतरराष्ट्रीय और न ही किसी घरेलू क्रिकेट सीरीज में ही हिस्सा ले सकेंगे. इसी विवाद की वजह से स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को अगले महीने से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग प्रतियोगिता से भी बाहर होना पड़ा है.

यह विवाद तब शुरू हुआ जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक हालिया टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ करते पाए गए. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इस घटना को पूरे देश को शर्मसार करने वाला बताया है.