कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पेपर लीक होने के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. गुरुवार को ‘बस एक और साल’ हैशटैग के साथ ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘कितने लीक? डेटा लीक! आधार लीक! एसएससी एग्जाम लीक! इलेक्शन डेट लीक! सीबीएसई पेपर्स लीक! हर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2016 को देहरादून में एक रैली को संबोधित करते हुए खुद को देश का ‘चौकीदार’ बताया था.

इससे पहले बुधवार को सीबीएसई ने 10वीं के गणित का और 12वीं के इकॉनॉमिक्स का पेपर दोबारा कराने की घोषणा की थी, क्योंकि ये दोनों पेपर परीक्षा से कुछ घंटे पहले लीक हो गए थे. वहीं, केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मामले की जल्द से जल्द जांच कराने और दोषियों को सजा दिलाने की बात कही है.

इस बीच कांग्रेस ने एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और सीबीएसई अध्यक्ष अनीता कारवाल को हटाने की मांग की है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जब इन लोगों को इनके मौजूदा पदों से हटाया नहीं जाता है, पेपर लीक मामले की निष्पक्ष जांच हो पाना असंभव है. उन्होंने कहा, ‘व्यापम और एसएससी के बाद अब सीबीएसई के तीन पेपर्स लीक हुए हैं. छात्रों का कहना है कि कुछ और पेपर्स भी लीक हुए हैं.’ रणदीप सुरजेवाला ने 2017 में 12वीं कक्षा की कॉपी जांचने में भी धांधली होने का आरोप लगाया है.