संचार उपग्रह जीसैट-6ए का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के संचार उपग्रह जीसैट-6ए का प्रक्षेपण सफल रहा है. इसे गुरुवार शाम 4.56 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया. जीसैट-6ए के प्रक्षेपण में जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल (जीएसएलवी-एफ 08) का इस्तेमाल किया गया. 49.1 मीटर लंबे इस रॉकेट का वजन 415.6 टन था. इसे जीसैट-6ए को उसकी कक्षा में स्थापित करने में 17 मिनट का समय लगा. (विस्तार से)

सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं को आधार से लिंक कराने की समयसीमा 30 जून तक बढ़ाई

केंद्र सरकार ने एक बार फिर सरकारी योजनाओं को आधार से लिंक कराने की समयसीमा बढ़ा दी है. अब लोगों को सरकारी राजकोष से मिलने वाली आर्थिक कल्याणकारी योजनाओं को आधार से लिंक कराने से 30 जून तक के लिए राहत मिल गई है. इनमें पीडीएस, मनरेगा और पेंशन जैसी योजनाएं शामिल हैं. इससे पहले अंतिम तारीख 31 मार्च, 2018 थी. (विस्तार से)

राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में स्मृति ईरानी ग़रीबों को 10 हजार गायें बांटने वाली हैं!

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी लगातार सक्रिय हैं. इस सिलसिले में अब ताज़ा ख़बर ये है कि अमेठी के ग़रीब परिवारों को ईरानी 10 हजार गायें वितरित करने वाली हैं. अमेठी के पांचों विधानसभा क्षेत्रों से दो-दो हजार ग़रीब परिवारों को एक-एक गाय दी जाएगी. (विस्तार से)

कैंब्रिज एनालिटिका ने यूपी में एक राष्ट्रीय पार्टी के लिए भी काम किया था : क्रिस्टोफर वायली

फेसबुक डेटा लीक मामला सामने आने के बाद विवादों में घिरी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका (सीए) को लेकर नए तथ्यों का सामने आना जारी है. बुधवार को ‘व्हिसिलब्लोअर’ क्रिस्टोफर वायली ने सीए को लेकर नए दावे किए. वायली ने बताया कि सीए की शाखा एससीएल इंडिया ने 2012 में उत्तर प्रदेश में एक राष्ट्रीय पार्टी के लिए जातिगत जनगणना की थी. (विस्तार से)

हमें आज संविधान और ‘बहुजन’ को बचाने की ज़रूरत है : भाजपा सांसद

बहराइच, उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं साध्वी सावित्री बाई फुले. वे अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार निरोधक कानून) को कथित तौर पर कमजोर किए जाने की कोशिशों से चिंतित हैं. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इस पर जो चुप्पी ओढ़ रखी है वह भी उन्हें परेशान करती है. इसीलिए साध्वी सावित्री के ही शब्दों में ‘हमें आज संविधान और बहुजन (निचली जातियों) को बचाने की ज़रूरत है.’ (विस्तार से)

गेंद से छेड़छाड़ विवाद : अब शीर्ष प्रायोजक ने आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड से समझौता तोड़ा

गेंद से छेड़छाड़ के विवाद में आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को चौतरफा शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. अब इस मामले में आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड भी परेशानी में है. इस विवाद के चलते क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया (सीए) के साथ इसके शीर्ष प्रायोजक मैगलन फाइनेंशियल ग्रुप ने अपना करोड़ों डॉलर का समझौता तोड़ने की घोषणा कर दी है. (विस्तार से)

क्या कांग्रेस के हाथ से राज्य सभा के उपसभापति का पद भी छिन सकता है?

कांग्रेस के हाथ से राज्य सभा के उपसभापति का पद भी छिन सकता है. ऐसा हुआ तो बीते 41 साल में यह पहला मौका होगा जब कांग्रेस के हाथ से यह पद फिसल जाएगा. फिलहाल यह पद पीजे कुरियन संभाल रहे हैं जिनका कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है. (विस्तार से)

वेनेजुएला : जेल में आग लगने से 68 लोगों की मौत

वेनेजुएला की एक जेल में आग लगने से 68 लोगों की मौत होने की खबर है. घटना बुधवार की है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश में वहां आग लगाई थी जिससे लोगों की मौत हुई. मरने वालों में जेल का दौरा करने गई दो महिलाएं भी शामिल हैं. (विस्तार से)

अविश्वास प्रस्ताव मंजूर न करने के मामले में एनडीए ने यूपीए सरकार को पीछे छोड़ा

संसद में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को अस्वीकार करने के मामले में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने पूर्व की यूपीए सरकार को पीछे छोड़ दिया है. एनडीए सरकार ने सबसे ज्यादा बार अविश्वास प्रस्ताव पर बहस करने से इनकार किया है. यूपीए के समय में भी अविश्वास प्रस्तावों पर बहस करने से इनकार कर दिया जाता था. (विस्तार से)

आतंकी हमले के बाद पहली बार मलाला यूसुफ़ज़ई पाकिस्तान पहुंचीं

तालिबान आतंकियों के जानलेवा हमले के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई पहली बार पाकिस्तान पहुंची हैं. वे चार दिन पाकिस्तान में रहेंगी. इस दौरान उनका प्रधानमंत्री शाहिद खाक़ान अब्बासी से मिलने का भी कार्यक्रम है. पाकिस्तानी मीडिया ने उनकी कुछ तस्वीरें छापी हैं. (विस्तार से)

विजय माल्या की तीसरी जीवनसंगिनी बनने जा रहीं पिंकी लालवानी कौन हैं?

विजय माल्या एक बार फिर से सुर्खियों में हैं. इस बार इसकी वजह है कि उनकी जल्द होने वाली सगाई. खबर है कि 62 साल के विजय माल्या अपने से आधी उम्र की पिंकी लालवानी से सगाई करने जा रहे हैं. पिंकी लालवानी दिवालिया हो चुकी माल्या की किंगफ़िशर एयरलाइंस की पूर्व एयर होस्टेस हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश सरकार ने डॉ बीआर अंबेडकर के नाम में ‘रामजी’ जोड़ने का आदेश दिया

उत्तर प्रदेश की आदित्यनाथ सरकार ने सभी शासकीय दस्तावेजों में डॉ बीआर अंबेडकर का नाम ‘भीमराव रामजी आंबेडकर’ करने का आदेश जारी किया है. राज्यपाल राम नाईक की सिफारिश पर बुधवार को जारी आदेश में सरकारी विभागों के साथ-साथ इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ और इलाहाबाद शाखाओं को भी डॉ भीमराव अंबेडकर या बीआर अंबेडकर की जगह डॉ भीमराव रामजी आंबेडकर लिखने को कहा गया है. (विस्तार से)

रामनवमी के दौरान हुई हिंसा पर केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से रिपोर्ट मांगी

रामनवमी के जुलूस के दौरान पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में ​हुई आगजनी और हिंसक घटनाओं पर केंद्र ने प्रदेश सरकार से रिपोर्ट देने को कहा है. उसने पश्चिम बंगाल सरकार से पूछा है कि प्रदेश में हिंसा रोकने के लिए उसने क्या कदम उठाए हैं. इस दौरान केंद्र ने स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार को मदद की पेशकश भी की है. (विस्तार से)

गेंद से छेड़छाड़ के लिए आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ने प्रशंसकों से माफी मांगी

गेंद से छेड़छाड़ के मामले में आलोचना झेल रहे आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ने अपने प्रशंसकों और शुभचिंतकों से माफी मांगी है. गुरुवार को उन्होंने इस घटना की जिम्मेदारी ली. वॉर्नर ने कहा कि इस बात से वे बेहद शर्मिंदा हैं. वॉर्नर ने ये बातें अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखी हैं. उन्होंने यह भी लिखा है कि इस घटना से क्रिकेट पर दाग लगा है. (विस्तार से)

हर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पेपर लीक होने के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है. गुरुवार को ‘बस एक और साल’ हैशटैग के साथ ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘कितने लीक? डेटा लीक! आधार लीक! एसएससी एग्जाम लीक! इलेक्शन डेट लीक! सीबीएसई पेपर्स लीक! हर चीज में लीक है, चौकीदार वीक है.’ (विस्तार से)

सीबीएसई के पेपर लीक होने के पीछे किसी संगठित गिरोह का हाथ हो सकता है : प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में पेपर लीक होने की घटना को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. गुरुवार को उन्होंने कहा, ‘मैं बच्चों और उनके माता-पिता का दर्द अच्छी तरह समझ सकता हूं. मैं खुद एक पिता हूं. इस मुद्दे को लेकर मैं तनाव में हूं और इसी वजह से कल रात मैं सो भी नहीं सका.’ (विस्तार से)

एससी-एसटी एक्ट मामला : मोदी सरकार सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका लगाएगी

केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति (एससी)-अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार निवारण अधिनियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले पर पुनर्विचार याचिका लगाने का फैसला किया है. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी पुष्टि की है. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन अब द्विपक्षीय बैठक के लिए दक्षिण कोरिया जाएंगे

परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम के चलते सख्त अंतरराष्ट्रीय पाबंदियों का सामना कर रहे उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग-उन अपने रुख में नरमी लाते दिखाई दे रहे हैं. चीन की यात्रा के बाद अब किम जोंग-उन 27 अप्रैल को दक्षिण कोरिया जाएंगे. यहां वे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जो-इन के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. (विस्तार से)

अन्ना हजारे ने अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म की

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म कर दी है. गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, सिंचाई मंत्री गिरीश महाजन और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अन्ना हजारे से मुलाकात की और सरकार द्वारा उनकी मांगों को मान लिए जाने का भरोसा दिलाया. (विस्तार से)

गेंद से छेड़छाड़ मेरे नेतृत्व की विफलता थी : स्टीव स्मिथ

आॅस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने गेंद से छेड़छाड़ के मामले में सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी है. गुरुवार को वे सिडनी पहुंचे. इस दौरान आंसुओं से भरी अपनी आंखों को पत्रकारों से बचाते हुए उन्होंने कहा कि इस मामले का जिम्मेदार टीम का कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं बल्कि वे खुद हैं. (विस्तार से)

बाबुल सुप्रियो के खिलाफ एफआईआर, कई गैरज़मानती धाराएं लगाई गईं

पश्चिम बंगाल पुलिस ने भाजपा सांसद और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ कई गैरजमानती धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. उन पर धारा 144 के उल्लंघन और लोकसेवकों को काम करने से रोकने का आरोप है. यह कार्रवाई तब की गई जब बाबुल सुप्रियो सांप्रदायिक हिंसा से जूझ रहे आसनसोल में घुसने की कोशिश कर रहे थे. (विस्तार से)