‘लोगों को अब समझ में आ रहा है कि मोहन भागवत के बिहार आने का एजेंडा क्या था?’

— तेजस्वी यादव, राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री

राजद नेता तेजस्वी यादव का यह बयान बिहार में सांप्रदायिक हिंसा के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को जिम्मेदार ठहराते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘मोहन भागवत हाल ही में 14 दिनों के लिए बिहार आए थे. इन 14 दिनों में उन्होंने लोगों को ट्रेनिंग दी थी कि रामनवमी में दंगा कैसे करना है.’ गुरुवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भी कहा था कि भाजपा ने उन्हें जेल में बंद करके पूरे बिहार को आग के हवाले कर दिया है. रामनवमी के बाद बिहार के कई जिलों में सांप्रदायिक हिंसा और टकराव की घटनाएं हुई हैं.

‘सारा कुछ करने के बावजूद भाजपा को लेकर अल्पसंख्यकों और दलितों की राय नहीं बदल रही है.’

— रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का यह बयान भाजपा को छवि सुधारने की सलाह देते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘सरकार जो कुछ भी करती है, सभी के लिए करती है. यहां तक कि अल्पसंख्यक समुदाय के ज्यादा काम किया जा रहा है.’ केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने आगे कहा कि भाजपा की सर्वण हिंदू हितैषी छवि है, जिसका विपक्षी दल चुनाव में फायदा उठा सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा को अपनी सवर्ण हिंदू हितैषी छवि को बदलने के लिए काम करना होगा. रामविलास पासवान ने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र में एक और कार्यकाल मिलेगा.


‘उत्तर प्रदेश सरकार रामराज्य लाने के लिए प्रतिबद्ध है.’

— आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का यह बयान सपा और बसपा पर बीते 15 सालों के दौरान समाज को बांटने का आरोप लगाते हुए आया. रामराज्य की परिभाषा बताते हुए उन्होंने कहा कि इसका मतलब बेघरों को घर, गरीबों को बिजली, गरीबी रेखा से नीचे वालों को राशन कार्ड और सभी लोगों को सुरक्षा देना है. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आगे कहा कि उनकी सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3.5 लाख परिवारों को घर देने के लिए प्रतिबद्ध है. राज्य की कानून-व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री का कहना था कि उत्तर प्रदेश में केवल सच्चे लोग ही रहेंगे, अपराधी या तो जेल में रहेंगे या फिर प्रदेश छोड़ना पड़ेगा.


‘अगर भाजपा से गठबंधन न होता तो 2014 के चुनाव में हमें (टीडीपी) 15 सीटें ज्यादा मिली होतीं.’

— एन चंद्रबाबू नायडू, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू का यह बयान आंध्र प्रदेश के विशेष राज्य के दर्जे के मामले में भाजपा पर धोखा देने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘राज्य के बंटवारे के बाद हमने राजनीतिक लाभ के लिए नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए भाजपा से गठबंधन किया था.’ एन चंद्रबाबू नायडू ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार विशेष राज्य के दर्जे की व्यवस्था खत्म होने बात कहती है, लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों को यह मिल रहा है. केंद्र सरकार पर झूठा प्रचार करने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री का कहना था कि विशेष राज्य का दर्जा पाना आंध्र प्रदेश का अधिकार है.


‘अमेरिका बहुत जल्द सीरिया से बाहर निकल जाएगा, अब इसकी देखभाल दूसरों को करने दें.’

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ लड़ाई को लेकर आया. सीरिया में 100 फीसदी खलीफा शासन कायम होने की आशंका जताते हुए उन्होंने कहा, ‘हम स्कूल बनाते हैं, वे (आतंकी) गिरा देते हैं. हमने स्कूल दोबारा बनाए हैं, उन्होंने अभी नहीं गिराया है लेकिन कोई गारंटी नहीं है.’ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि 32 हजार अमेरिकी सैनिक दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया की सीमा पर तैनात हैं, जबकि मैक्सिको की सीमा पर इतने सैनिक नहीं है, कुछ तो गड़बड़ है? डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक अब अमेरिकी सैनिक अपने देश लौट आएंगे, वे जहां से जुड़े हैं.