बिहार : औरंगाबाद और समस्तीपुर के बाद अब नवादा में भी सांप्रदायिक टकराव

बिहार में रामनवमी के बाद से सांप्रदायिक हिंसा और टकराव की घटनाएं लगातार जारी हैं. औरंगाबाद और समस्तीपुर के बाद शुक्रवार को नवादा शहर में भी सांप्रदायिक टकराव की घटना सामने आई. नवादा के जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि अराजकतत्वों ने एक मूर्ति को नुकसान पहुंचा दिया, जिसके बाद दोनों समुदाय आमने-सामने आ गए. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : सांप्रदायिक हिंसा में दो और लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में सांप्रदायिक हिंसा जारी है. गुरुवार को हिंसक झड़प में यहां दो और लोगों की मौत हो गई. रविवार को रामनवमी के दिन शुरू हुई हिंसा से अब तक कुल पांच लोग मारे जा चुके हैं. हिंसा को देखते हुए दिल्ली से तीन दिन का दौरा कर लौटीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सीधे राज्य सचिवालय पहुंचीं और उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की. (विस्तार से)

कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कुमारस्वामी की चुनौती स्वीकार की, चामुंडेश्वरी सीट से चुनाव लड़ेंगे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया इस बार चामुंडेश्वरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने ख़ुद यह घोषणा की है. एक विवाह समारोह में हिस्सा लेने चामुंडेश्वरी इलाके में पहुंचे सिद्धारमैया ने कहा, ‘मैं चामुंडेश्वरी से चुनाव लड़ूंगा यह 100 फ़ीसदी तय है.’ यहां बताते चलें कि अभी कुछ समय पहले जनता दल-सेकुलर (जद-एस) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया के बारे में बयान दिया था. (विस्तार से)

बिहार : औरंगाबाद सांप्रदायिक हिंसा का आरोपित भाजपा कार्यकर्ता पुलिस की गिरफ्त से फरार

बिहार के औरंगाबाद में रामनवमी और उसके अगले दिन हुई सांप्रदायिक हिंसा का एक आरोपित और भाजपा कार्यकर्ता अनिल सिंह पुलिस की गिरफ्त से भाग निकला है. गुरुवार को अनिल सिंह को पेशी के लिए एक स्थानीय अदालत लाया गया था, लेकिन वह किसी तरह भाग निकला. औरंगाबाद के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सत्य प्रकाश ने यह जानकारी दी. (विस्तार से)

राफेल सौदे की रकम को सार्वजनिक न करने का फैसला देश हित में किया गया है : निर्मला सीतारमन

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने एक बार फिर दोहराया है कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे में कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ है. विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि इस सौदे की कीमत को सार्वजनिक न करने का फैसला देश हित में किया गया है. रक्षा मंत्री ने कहा, ‘राफेल सौदे में देश ने कौन से हथियार हासिल किए हैं इसका खुलासा होने पर दुश्मन मुल्कों को भी फायदा होगा.’ (विस्तार से)

थाइलैंड : बस में आग लगने से कम से कम 20 की मौत

थाइलैंड में एक बस दुर्घटना में कम से कम 20 लोगों की मौत की खबर है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इनमें ज्यादातर म्यांमार के प्रवासी कामगार हैं जो बैंकॉक जा रहे थे. हादसे में तीन लोग बुरी तरह जख्मी भी हुए हैं. आग लगने की वजह अभी पता नहीं चल सकी है. बस में कुल 47 लोग सवार थे. (विस्तार से)

पंजाब : पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के दो बैंक खाते जब्त

पंजाब के पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के दो बैंक खाते जब्त कर लिए गए हैं. आयकर न चुकाने की वज़ह से उनके ख़िलाफ़ यह कार्रवाई की गई है. सिद्धू पर 52 लाख रुपए का आयकर बकाया है. बताया जाता है कि उन्हें कपड़ों पर खर्च के 28,38,405 रुपए, दौरे-यात्राओं के लिए 38,24,282 रुपए, पेट्रोल-डीज़ल के 17,80,358 रुपए तथा तनख़्वाह के रूप में 47,11,400 रुपए का भुगतान किया गया. (विस्तार से)

चीन की ताक़तवर सेना इन दिनों मच्छरों से मुकाबले की तैयारी कर रही है

चीन की ताक़तवर सेना इन दिनों मच्छरों से मुकाबले की तैयारी कर रही है. चीन ने मच्छरों के ख़िलाफ़ युद्ध की घोषणा कर दी है. बताया जाता है कि चीन की सैन्य प्रयोगशाला ‘बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी’ (बीआईटी) उच्च तकनीक वाला रडार विकसित कर रही है. (विस्तार से)

अमेरिकी वीज़ा के लिए आवेदन करते समय आपको अब सोशल मीडिया की जानकारियां भी देनी होंगी

अमेरिकी वीज़ा के लिए आवेदन करते समय अब आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ी जानकारियां भी देनी होंगी. साथ में मोबाइल नंबर और ई-मेल आदि भी बताना होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने इस बार वीज़ा आवेदन करने वालों के लिए नियमों में बदलाव किया है. (विस्तार से)

कर्नाटक में आरएसएस और भाजपा कार्यकर्ताओं के हत्यारे आजाद घूम रहे हैं : अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार पर हत्यारों के खिलाफ कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है. शुक्रवार को मैसूर में उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा के 24 से ज्यादा कार्यकर्ताओं मारे गए, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की, वे सभी आजाद घूम रहे हैं. (विस्तार से)

बुलेट ट्रेन का शुरुआती स्टेशन तय, अहमदाबाद और मुंबई के बीच ट्रेन के हर दिन 70 फेरे होंगे

साल 2022 तक देश में बुलेट ट्रेन का सपना हकीकत बनने की उम्मीद है. बुलेट ट्रेन तय वक्त पर शुरू हो इसके लिए परियोजना का काम तेजी से चल रहा है. इस बीच अहमदाबाद के साबरमती में बुलेट ट्रेन का स्टेशन बनाने के लिए नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचआरसी) ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है. (विस्तार से)

कर्नाटक : वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज के सह-संस्थापक गिरफ्तार, फर्जी खबर चलाने का आरोप

कर्नाटक पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने गुरुवार को वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज के सह-संस्थापक और संपादक महेश विक्रम हेगड़े को गिरफ्तार कर लिया है. उन पर फर्जी और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील खबरें प्रकाशित करने का आरोप है. पुलिस ने साइबर क्राइम की धाराओं के साथ धार्मिक विद्वेष फैलाने और साजिश रचने जैसी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. (विस्तार से)

सरकार का अहम फैसला, भ्रष्टाचार और आपराधिक मामलों में फंसे नौकरशाहों को पासपोर्ट नहीं मिलेगा

केंद्र सरकार ने प्रशासनिक अधिकारियों के लिए पासपोर्ट के नियम कड़े कर दिए हैं. भ्रष्टाचार और आपराधिक मामलों की जांच का सामना कर रहे नौकरशाहोंं को सतर्कता विभाग की तरफ से पासपोर्ट के लिए मंजूरी नहीं मिलेगी. निलंबन या किसी दूसरी अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना कर रहे नौकरशाहों के लिए भी यही नीति अपनाई जाएगी. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन से भाजपा को नुकसान हो सकता है : रामदास अठावले

केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के अध्यक्ष रामदास अठावले ने उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन से आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को नुकसान होने की बात कही है. शुक्रवार को उन्होंने कहा, ‘सपा-बसपा गठबंधन से भाजपा और सहयोगी दलों को 25-30 सीटों का नुकसान हो सकता है, लेकिन एनडीए को 50 से ज्यादा सीटें मिलेंगी.’ (विस्तार से)

सीबीएसई पेपर लीक मामला : 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर 25 अप्रैल को दोबारा होगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के लीक हुए पेपर दोबारा होंगे. शुक्रवार को केंद्रीय शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर 25 अप्रैल को होगा जबकि 10वीं के गणित का पेपर जुलाई में हो सकता है. उनके मुताबिक अगर गणित का पेपर दोबारा हुआ तो यह सिर्फ हरियाणा और दिल्ली के छात्रों के लिए होगा. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश सरकार का अहम फैसला, सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र 60 से बढ़ाकर 62 साल की

मध्य प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उनके रिटायरमेंट की उम्र 60 से बढ़ाकर 62 साल करने का ऐलान किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पदोन्नति में आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है जिसके चलते कर्मचारियों को प्रमोशन नहीं मिल पा रहा. (विस्तार से)