ताजा बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में इस वक़्त पेट्रोल 73.73 और डीजल 64.58 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है.

ख़बराें के मुताबिक पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को जो मूल्य अधिसूचना जारी की उसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें पूरे देश में 14 सितंबर 2014 के क़रीब पहुंच गईं हैं. उस वक़्त दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.06 रुपए प्रति लीटर थी. जबकि डीजल 64.58 रुपए प्रति लीटर था. यहां यह भी बता दें कि बीते साल जून से पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोज बदलती हैं. दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है.

ग़ौरतलब यह भी है कि तेल मंत्रालय काफ़ी समय से पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में कमी की मांग कर रहा है. जिससे कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी का लाभ आम जनता को मिल सके. लेकिन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अब तक इस मांग पर ध्यान नहीं दिया है. बल्कि वे नवंबर 2014 से जनवरी 2016 के बीच नौ बार उत्पाद शुल्क बढ़ा चुके हैं. इस बीच उन्होंने सिर्फ़ एक बार पिछले साल अक्टूबर में इसमें कमी की थी. यही वज़ह है कि आज दक्षिण एशिया के देशों में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल भारत में बिक रहा है.