अमेरिका और चीन के बीच पूरी तरह से व्यापार युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है. खबरों के मुताबिक अब चीन ने 128 अमेरिकी वस्तुओं पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगा दिया है. यानी अब वहां लगभग तीन अरब डॉलर (19,560 करोड़ रुपये) के बराबर के मूल्य की चीजें महंगी होने जा रही हैं. यह आयात शुल्क सोमवार से लागू हो गया है. चीन ने अमेरिका द्वारा अपने यहां स्टील और एल्यूमीनियम पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाए जाने के जवाब में यह कदम उठाया है.

रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अमेरिका के कदम को विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) के द्वीपक्षीय व्यापार के नियमों का उल्लंघन बताया है. रविवार को चीन के वाणिज्य और वित्त मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका से आयातित फल, बादाम, वाइन और स्टील पाइप जैसी 120 वस्तुओं पर 15 फीसदी, जबकि आठ वस्तुओं पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाया जाएगा. इन आठ वस्तुओं में सूअर का मांस और रिसाइकिल्ड एल्यूमीनियम जैसी चीजें शामिल हैं.

उधर, ट्रंप प्रशासन ने अपने कदम को यह कहकर सही ठहराया है कि उसे चीन द्वारा अमेरिकी कंपनियों की बौद्धिक संपदा की चोरी करने के सबूत मिले हैं. इसके साथ ही अमेरिका ने डब्लूटीओ में चीन के खिलाफ पेटेंट कानूनों का उल्लंघन करने की भी शिकायत दर्ज कराई है.