महेंद्र सिंह धोनी और पंकज आडवाणी समेत कुल 41 हस्तियां पद्म पुरस्कारों से सम्मानित

सोमवार को राष्ट्रपति भवन में चुनी हुई शख्सियतों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों पद्मभूषण ग्रहण किया. दिलचस्प संयोग है कि सात साल पहले दो अप्रैल के ही दिन धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने एक दिवसीय क्रिकेट मुकाबले का विश्व कप भी हासिल किया था. (विस्तार से)

पंजाब : भारत बंद की वजह से आज होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को होने वाली 10वीं औैर 12वीं की बोर्ड परीक्षा को पंजाब के छात्रों के लिए स्थगित करने का फैसला किया है. यह फैसला भारत बंद को देखते हुए किया गया है. बीते महीने की 20 तारीख को सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट के तहत सरकारी कर्मचारियों की सीधी गिरफ्तारी पर रोक लगा थी. (विस्तार से)

गहरे प्रेम में बना शारीरिक संबंध बलात्कार नहीं : बॉम्बे हाई कोर्ट

दो लोगों के बीच ‘गहरे प्रेम’ के चलते बने शारीरिक संबंधों को बलात्कार नहीं माना जा सकता. बॉम्बे हाई कोर्ट की गोवा खंडपीठ ने अपने एक फैसले में यह बात कही है. कोर्ट ने कहा कि अगर ‘गहरे प्रेम संबंध’ के सबूत मौजूद हों तो तथ्यों की ‘गलत व्याख्या’ के आधार पर पुरुष को बलात्कार का दोषी नहीं ठहराया जा सकता. (विस्तार से)

हरियाणा : अच्छे नंबरों के बाद भी अंजलि ने खुद को इसलिए गोली मार ली कि वह टॉप नहीं कर सकी

हरियाणा के जींद जिले में रविवार को 11वीं कक्षा की एक छात्रा ने खुद को गोली मार ली. पुलिस ने आत्महत्या करने वाली लड़की का नाम अंजलि कुमारी बताया है. सिवाहा गांव की अंजलि स्कूल में टॉप नहीं कर पाई थी. इसी बात से दुखी हो कर उसने अपने पिता की रिवॉल्वर से अपनी जान ले ली. (विस्तार से)

हैदराबाद की टीवी एंकर ने आत्महत्या की

हैदराबाद के एक तेलुगु समाचार चैनल वी6 की एंकर राधिका रेड्‌डी ने आत्महत्या कर ली है. बताया जाता है कि उन्होंने अवसाद में आकर यह कदम उठाया. घटना हैदराबाद के कुकटपल्ली में रविवार रात को हुई. राधिका ने अपनी आवासीय इमारत के पांचवें माले से कूदकर जान दे दी. (विस्तार से)

चीन का अंतरिक्ष स्टेशन समुद्र में गिरा

चीन के अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग-1 के दक्षिणी प्रशांत महासागर में गिरने की खबर है. चीन की तरफ से यह जानकारी दी गई है. खबर के मुताबिक आज सुबह प्रशांत महासागर के आसमान में चीनी अंतरिक्ष स्टेशन का अधिकतर हिस्सा नष्ट हो गया. स्टेशन के गिरने से किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है. (विस्तार से)

सीबीएसई पेपर लीक मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी, तीन शिक्षक गिरफ्तार

बोर्ड परीक्षाओं के पेपर लीक होने के मामले में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को बड़ी कामयाबी मिली है. अपराध शाखा के जांच दल ने रविवार को दिल्ली के बवाना इलाके से तीन शिक्षकों को गिरफ्तार किया है. रोहित और ऋषभ नाम के दो शिक्षक बवाना के ही एक निजी स्कूल में पढ़ाते हैं जबकि तौकीर नाम का तीसरा शिक्षक इसी इलाके में एक कोचिंग इंस्टीट्यूट चलाता है. (विस्तार से)

क्या अब एआईएडीएमके भी मोदी सरकार के लिए मुसीबत बनने वाली है?

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) भी अब मुसीबत बनने जा रही है. नाराज़गी कावेरी नदी के पानी के बंटवारे को लेकर केंद्र के ढुलमुल रवैये से है. इस मसले पर शनिवार को तमिलनाडु सरकार केंद्र के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर कर चुकी है. (विस्तार से)

पेट्रोल-डीजल की कीमतें चार साल के उच्चतम स्तर पर

ताजा बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें चार साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं. दिल्ली में इस वक़्त पेट्रोल 73.73 और डीजल 64.58 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है. पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को जो मूल्य अधिसूचना जारी की उसके बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें पूरे देश में 14 सितंबर 2014 के क़रीब पहुंच गईं हैं. (विस्तार से)

भारत बंद : एससी-एसटी एक्ट को कमजोर करने के विरोध में प्रदर्शन के दौरान नौ लोगों की मौत

अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) अत्याचार रोकथाम कानून के प्रावधानों को कमजोर करने के विरोध में दलित संगठनों ने सोमवार को पूरे देश में प्रदर्शन किया. इसमें मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, बिहार, झारखंड, गुजरात और महाराष्ट्र में हिंसा की घटनाएं भी सामने आईं. मध्य प्रदेश के मुरैना और ग्वालियर में छह, राजस्थान के अलवर में एक और उत्तर प्रदेश में दो लोगों की मौत हो गई. (विस्तार से)

अरविंद केजरीवाल और उनके तीन साथियों ने अरुण जेटली से भी माफ़ी मांगी

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अब केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी माफ़ी मांग ली है. उनके साथ आप के तीन अन्य नेताओं- संजय सिंह, राघव चड्‌ढ़ा और आशुतोष ने भी जेटली से माफ़ी मांगी है. केजरीवाल और आप के अन्य नेता इससे पहले पंजाब के पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल से भी माफ़ी मांग चुके हैं. (विस्तार से)

इराक में मारे गए 39 भारतीयों में से 38 के शवों के साथ विशेष विमान भारत पहुंचा

इराक में मारे गए भारतीयों का पार्थिव अवशेष भारत आ चुका है. सोमवार को 39 मृतकों में से 38 शवों के साथ विशेष विमान अमृतसर हवाई अड्डे पर उतरा. मृतकों में से 27 पंजाब, चार हिमाचल प्रदेश, दो पश्चिम बंगाल और छह बिहार के रहने वाले थे. इनके शवों की पहचान डीएनए जांच के आधार पर की गई है. एक शव के डीएनए का परिजनों के डीएनए नमूने से केवल 70 फीसदी मिलान हो पाने की वजह से उसे भारत नहीं लाया जा सका है. (विस्तार से)

संसद : हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित

संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा पूरी तरह हंगामे की भेंट चढ़ता दिखाई दे रहा है. सोमवार को कावेरी नदी प्रबंधन बोर्ड की मांग को लेकर एआईएडीएमके ने लोक सभा और राज्य सभा में जमकर हंगामा किया. इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित हो गई. वहीं, आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसदों ने काली पट्टी बांधकर अपनी-अपनी सीटों पर खड़े होकर प्रदर्शन किया. (विस्तार से)

सीबीएसई पेपर लीक मामला : हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार और सीबीएसई से जवाब मांगा

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पेपर लीक होने की अदालत की निगरानी में जांच कराने की मांग करने वाली याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है. सोमवार को कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस हरिशंकर ने इस पर केंद्र और सीबीएसई से जवाब मांगा है. बीते हफ्ते 10वीं की गणित और 12वीं की इकॉनॉमिक्स का पेपर लीक हो गया था. (विस्तार से)

पेट्रो​लियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाया जाना चाहिए : धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम उत्पादों को जल्दी ही वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) के तहत लाए जाने की उम्मीद जताई है. सोमवार को प्रधान ने कहा, ‘मैं जीएसटी काउंसिल से इसकी अपील करता हूं ताकि देश भर में पेट्रोलियम उत्पादों को एक समान उचित मूल्य पर लाया जा सके.’ (विस्तार से)

अब चीन ने अमेरिका से आयातित 128 वस्तुओं पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगाया

अमेरिका और चीन के बीच पूरी तरह से व्यापार युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ता दिखाई दे रहा है. अब चीन ने 128 अमेरिकी वस्तुओं पर अतिरिक्त आयात शुल्क लगा दिया है. यानी अब वहां लगभग तीन अरब डॉलर (19,560 करोड़ रुपये) के बराबर के मूल्य की चीजें महंगी होने जा रही हैं. यह आयात शुल्क सोमवार से लागू हो गया है. (विस्तार से)