राजस्थान : भीड़ ने वर्तमान और पूर्व दलित विधायकों के घर जलाए

राजस्थान में करौली जिले के हिंडौन कस्बे में भीड़ ने दो दलित नेताओं के घर जला दिए हैं. करौली के जिलाधिकारी अभिमन्यु कुमार ने बताया कि मंगलवार को पांच हजार से ज्यादा लोगों ने भाजपा की वर्तमान विधायक राजकुमारी जाटव और कांग्रेस के पूर्व विधायक भरोसेलाल जाटव के घरों को जला दिया. इस घटना के बाद हिंडौन में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है. (विस्तार से)

सीजेआई पर महाभियोग चलाने के लिए कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सांसदों के हस्ताक्षर लिए

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग चलाने की मुहिम में कांग्रेस पार्टी आगे बढ़ती दिख रही है. उसने इसके लिए अपने राज्यसभा सांसदों के हस्ताक्षर समर्थन स्वरूप ले लिए हैं. हालांकि अभी इस मुद्दे पर कांग्रेस अन्य विपक्षी दलों से व्यापक सहमति मिलने का इंतजार कर रही है. (विस्तार से)

दक्षिण अफ्रीका की पूर्व प्रथम महिला विनी मंडेला का निधन

दक्षिण अफ्रीका की पूर्व प्रथम महिला विनी मंडेला का निधन हो गया है. वे 81 साल की थीं और लंबे समय से बीमार थीं. विनी मंडेला के पारिवारिक प्रवक्ता विक्टर लैमिनी ने उनके निधन की पुष्टि करते हुए बताया कि सोमवार दोपहर को उनका निधन हुआ. इस साल की शुरूआत से ही बीमारी के वज़ह से उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. (विस्तार से)

बढ़ते तनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात का मामला अधर में लटका

डोनाल्ड ट्रंप द्वारा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अमेरिका आने का न्योता देने के बावजूद दोनों नेताओं की इस मुलाकात को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. इस बारे में सोमवार को एक रूसी अधिकारी यूरी उशकोव ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह न्योता बीते महीने दिया था, लेकिन तब से दोनों देशों ने इस दिशा में कोई कदम आगे नहीं बढ़ाया है. (विस्तार से)

गूगल ने डूडल बनाकर कमलादेवी चट्टोपाध्याय को श्रद्धांजलि दी

गूगल ने आज स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक कमलादेवी चट्टोपाध्याय को उनके 115वें जन्मदिवस पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है. तीन अप्रैल, 1903 को जन्मीं कमलादेवी चट्टोपाध्याय ने स्वतंत्रता संग्राम में तो योगदान दिया ही, आजादी के बाद भारत में हस्तशिल्प, हथकरघा और थिएटर की हालत सुधारने में भी अहम भूमिका निभाई. आज के गूगल डूडल में उनके इन कामों की भी झलक देखने को मिलती है. (विस्तार से)

ममता बनर्जी के धर्मनिरपेक्ष शासन में मुसलमानों पर हमला कैसे हुआ? : असदुद्दीन ओवैसी

देश में जारी सांप्रदायिक हिंसा को लेकर एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार समेत पश्चिम बंगाल और बिहार की सरकारों पर निशाना साधा है. सोमवार को हैदराबाद के गोलकोंडा में आयोजित एक जनसभा में उन्होंने कहा कि बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में बढ़ती सांप्रदायिक हिंसा के जिम्मेदार हैं. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने में विफल है और उन पर चुप है. (विस्तार से)

जब ‘भारत बंद’ के दौरान नोएडा पुलिस ने संघ विचारक राकेश सिन्हा को पकड़ लिया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विचारक राकेश सिन्हा को सोमवार को मुश्किल में फंस गए. उन्हें पुलिस ‘भारत बंद’ आंदोलन का प्रदर्शनकारी समझकर पकड़ कर ले गई. पुलिस ने राकेश सिन्हा को नोएडा के फिल्म सिटी इलाके से पकड़ा. यह घटना उस समय हुई जब पुलिस की टीमें प्रदर्शनकारियों को ढूंढ रही थीं. (विस्तार से)

सीबीएसई पेपर लीक मामला : दसवीं के गणित की परीक्षा दोबारा नहीं होगी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं कक्षा के गणित का पेपर दोबारा नहीं कराएगा. सूत्रों के हवाले से आई खबरों में कहा गया है कि सीबीएसई ने गणित का पेपर लीक होने के मामले की गहराई से छानबीन की है. इसमें पता चला कि लीक का कोई खास असर नहीं पड़ा है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री ने सूचना प्रसारण मंत्रालय को फर्जी खबर के मामले में अपना आदेश वापस लेने को कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूचना प्रसारण मंत्रालय से वह आदेश वापस लेने को कहा है जिसमें फर्जी खबरों के प्रकाशन या प्रसारण का दोषी पाए जाने पर पत्रकार की मान्यता रद्द करने की बात कही गई थी. प्रधानमंत्री का मानना है कि इस मामले में फैसला भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) को लेने दिया जाए. (विस्तार से)

मोदी सरकार इराक़ में मारे गए सभी भारतीयों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए का मुआवज़ा देगी

इराक़ में मारे गए सभी 39 भारतीयों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ख़ुद इसका ऐलान किया है. जून 2014 से ये भारतीय नागरिक इराक़ के माेसुल में लापता हुए थे. बाद में पता चला कि इन्हें इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकियों ने अगवा कर लिया है. हालांकि इनके मारे जाने की पुष्टि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अभी हाल में ही की है. (विस्तार से)

संसद : हंगामे के चलते दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

संसद में विपक्षी दलों के हंगामे के चलते मंगलवार को भी दोनों सदनों में कोई कामकाज नहीं हो पाया. कावेरी जल प्रबंधन बोर्ड की मांग को लेकर एआईएडीएमके सांसदों ने लोक सभा में जमकर हंगामा किया. इसे देखते हुए लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी. (विस्तार से)

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मामला बंद किया

दिल्ली हाई कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और अन्य पार्टी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के मानहानि के मुकदमे को बंद कर दिया है. रविवार को अरविंद केजरीवाल, आशुतोष, संजय सिंह, दीपक बाजपेयी और राघव चड्ढा ने अरुण जेटली से उन पर लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए माफी मांग ली थी. (विस्तार से)

दिल्ली : ईडी ने मनी लॉन्डरिंग मामले में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को मनी लॉन्डरिंग मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य और ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन से पूछताछ की है. ईडी ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्डरिंग का यह मामला बीते साल अगस्त में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एफआईआर के आधार पर दर्ज किया था. इसमें सत्येंद्र जैन के अलावा उनकी पत्नी और चार अन्य लोग आरोपित हैं. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने के मामले में दो पुलिसवालों के खिलाफ मामला दर्ज

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने के मामले में दो पुलिसवालों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. मंगलवार को पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) मकरंद देउस्कर ने यह जानकारी दी. सोमवार को भारत बंद के दौरान भिंड में महावीर राजवत गोली से घायल हो गया था, जिसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट का एससी-एसटी एक्ट में बदलाव पर स्टे देने से इनकार, दस दिन बाद फिर सुनवाई होगी

सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को एससी-एसटी एक्ट में किए गए बदलावों पर स्टे लगाने से फिलहाल इनकार कर दिया है. इन बदलावों को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की थी. इस पर शीर्ष अदालत ने मंगलवार को सुनवाई की. सुनवाई के दौरान जस्टिस एके गोयल और यूयू ललित की बेंच ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट नहीं चाहता कि इस एक्ट की आड़ में निर्दोषों को सजा मिले. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं समेत तीन नक्सलवादी मारे गए

मंगलवार को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली इलाके में हुई एक मुठभेड़ में पुलिस ने तीन नक्सलवादियों को मार गिराया है. इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं. मरने वाले नक्सलियों में शामिल स्वरूपा (38) और सुनील कुलमेठे (40) पति-पत्नी थे. इस इलाके में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी मुठभेड़ में नक्सल पति-पत्नी एक साथ मारे गए हैं. (विस्तार से)