संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकियों और आतंकी संगठनों की नई सूची जारी कर दी है. पाकिस्तान के स्थानीय अखबार डॉन के मुताबिक इसमें जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद, मुंबई बम धमाकों के मुख्य साजिशकर्ता दाऊद इब्राहिम कास्कर और अल कायदा के अयमान अल-जवाहिरी जैसे 139 पाकिस्तानियों के नाम शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र ने इस सूची में उन सभी आतंकियों का नाम शामिल किया है जो पाकिस्तान में रहते हैं या फिर पाकिस्तानी क्षेत्र का इस्तेमाल करने वाले आतंकी संगठनों से जुड़े हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने अल कायदा के अयमान अल-जवाहिरी को मोस्ट वांटेड आतंकी माना है और इस सूची में पहले स्थान पर रखा है. इसे ओसामा बिन लादेन का वारिस माना जाता है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक अयमान अल-जवाहिरी अपने कई लड़ाकों के साथ अफगानिस्तान-पाकिस्तान के सीमाई इलाके में छिपा है. इस सूची में 1993 के मुंबई धमाकों के मुख्य साजिशकर्ता दाऊद इब्राहिम कास्कर का ठिकाना कराची के नूराबाद का पहाड़ी इलाका बताया गया है. इसके अलावा दाऊद इब्राहिम के पास रावलपिंडी से जारी पासपोर्ट होने की भी जानकारी दी गई है.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद को इंटरपोल द्वारा वांछित आतंकी बताया है. मंगलवार को अमेरिका ने भी 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद के राजनीतिक संगठन मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को ‘विदेशी आतंकी संगठन’ घोषित कर दिया है. हालांकि, इन प्रतिबंधों और पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद हाफिज सईद आजाद घूम रहा है.