चंदा कोचर की मुश्किलें बढ़ीं, सीबीआई ने लुकआउट नोटिस जारी किया

वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए कर्ज के मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उनके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया है. यही कदम वीडियोकॉन ग्रुप के प्रमोटर वेणुगोपाल धूत के खिलाफ भी उठाया गया है. सीबीआई ने गुरुवार को चंदा कोचर के देवर राजीव कोचर से भी लंबी पूछताछ की थी. राजीव को मुंबई एयरपोर्ट पर तब हिरासत में लिया गया था जब वे देश से बाहर जा रही एक फ्लाइट पकड़ने की तैयारी कर रहे थे. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : संजीता चानू ने भारत को दूसरा स्वर्ण दिलाया, नया रिकॉर्ड भी बनाया

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में मीरा बाई चानू के बाद अब संजीता चानू ने इतिहास रच दिया है. वेटलिफ्टिंग (भारोत्तोलन) के 53 किलो भारवर्ग में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता. कुल 192 किलोग्राम वजन उठाकर संजीता चानू ने नया रिकॉर्ड भी कायम किया है. संजीता चानू ने स्नैच राउंड के तीन प्रयासों में पहले 81 किलो फिर 83 और इसके बाद 84 किलोग्राम भार उठाया. अब तक के कॉमनवेल्थ मुकाबलों में इस वर्ग में उठाया गया यह अब तक का सबसे ज्यादा भार है. (विस्तार से)

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट हैक, चीन के हैकरों पर संदेह

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि मंत्रालय की वेबसाइट हैक हो गई है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक वेबसाइट पर चीनी भाषा के अक्षर दिखाई दे रहे हैं और इस आधार पर अधिकारियों ने हैकिंग के पीछे चीन के हैकरों पर संदेह जताया है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि वेबसाइट की मेंटेनेंस का काम देखने वाले नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर को गड़बड़ी की सूचना दे दी गई है और वह इसे ठीक करने की कोशिश कर रहा है. (विस्तार से)

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति को भ्रष्टाचार के लिए 24 साल की जेल

दक्षिण कोरिया की एक अदालत ने वहां की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे को भ्रष्टाचार, सत्ता के दुरुपयोग और घूसखोरी जैसे 16 मामलों में दोषी ठहराया है. इसके लिए उन्हें 24 साल जेल की सजा सुनाई गई है. इसके साथ उन पर 18 अरब वॉन (दक्षिण कोरियाई मुद्रा) का जुर्माना भी लगाया गया है. यह तीसरा मौका है जब दक्षिण कोरिया के किसी नेता को अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराया है. (विस्तार से)

शीर्ष अदालतों के दरवाजे एससी-एसटी समुदाय से आने वाले जजों के लिए खोले जाएं : उपेंद्र कुशवाहा

केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने देश की ऊपरी अदालतों में दलित, आदिवासी और पिछड़ी जातियों को उचित प्रतिनिधित्व न मिलने की शिकायत की है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक गुरुवार को उन्होंने कहा कि ऊपरी अदालतों में अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ी जातियों के जज लगभग न के बराबर हैं. उपेंद्र कुशवाहा के मुताबिक एससी-एसटी एक्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ दलितों का विरोध स्वाभाविक है. (विस्तार से)

पोर्न स्टार को पैसे दिए जाने की मुझे कोई जानकारी नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप

एक पोर्ट स्टार से जुड़े विवाद पर डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को दो महीने बाद अपनी चुप्पी तोड़ दी है. पत्रकारों से बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने किसी पोर्न स्टार को मुंह बंद रखने के लिए 1.3 लाख डॉलर नहीं दिए. उनका यह भी कहना था कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी भी नहीं है. अमेरिका की एक पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स ने बीते महीने कहा था कि उनके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ यौन संबंध थे. साथ ही इस स्टार ने यह दावा भी किया था कि डोनाल्ड ट्रंप ने पैसे देकर इस मामले में उन्हें चुप रहने को कहा था. (विस्तार से)

आधार सभी समस्याओं का हल नहीं है : सुप्रीम कोर्ट

आधार कार्ड की वैधता को लेकर हो रही सुनवाई के दौरान गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि आधार, सिस्टम की हर समस्या का हल नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कहा कि आधार से बैंक धोखाधड़ी जैसे मामले नहीं रोके जा सकते. सरकार की तरफ से अटॉर्नी जनरल (एजी) केके वेणुगोपाल आधार के फायदे बता रहे थे. लेकिन सीजेआई दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने उन्हें तब रोक दिया जब अटॉर्नी जनरल ने कहा कि आधार से बैंकों के साथ होने वाली धोखाधड़ भी रुक जाएगी. (विस्तार से)

सलमान खान को आज रात भी जेल में गुजारनी होगी

फिल्म अभिनेता सलमान खान को आज रात भी जेल में ही गुजारनी होगी. खबरों के मुताबिक जोधपुर का सत्र न्यायालय उनकी जमानत याचिका पर अब शनिवार को फैसला सुनाएगा. पहले माना जा रहा था कि उन्हें आज ही जमानत मिल सकती है, लेकिन डेढ़ घंटे चली सुनवाई के बाद न्यायाधीश ने इस पर शनिवार सुबह फैसला सुनाने का निर्णय लिया. सलमान खान को काले हिरणों के शिकार का दोषी पाया गया है और इसके लिए उन्हें पांच साल की सजा हुई है. (विस्तार से)

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भारत पहुंचे

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत आज भारत पहुंच गए हैं. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री एसपी शुक्ला ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. इन तीन दिनों के दौरान केपी शर्मा ओली भारत के शीर्ष नेताओं से पुराने समझौतों पर बातचीत करेंगे. साथ ही वे उन मुद्दों से भारत को अवगत कराएंगे जिन पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है. बाद में वे उत्तराखंड के गोविंद बल्लभ पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी जाएंगे. (विस्तार से)

तेलंगाना : ट्रैक्टर नहर में गिरा, कम से कम 12 खेतिहर मजदूरों की मौत

तेलंगाना में एक ट्रैक्टर के नहर में गिरने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. मारे गए सभी खेतिहर मजदूर थे. यह घटना शुक्रवार सुबह नालगोंडा जिले में हुई. खबर के मुताबिक दुर्घटना के समय ट्रैक्टर पर 30 लोग सवार थे. वे काम करने के लिए पदामती से पुलिचेरला जा रहे थे कि तभी रास्ते में ट्रैक्टर नहर में जा गिरा. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि चालक ने ट्रैक्टर पर से नियंत्रण खो दिया था जिसकी वजह से हादसा हुआ. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : वेटलिफ्टिंग में पदकों का सिलसिला जारी, दीपक लाथेर ने कांस्य जीता

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के दूसरे दिन वेटलिफ्टिंग मुकाबलों में भारत के पदकों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. भारत को चौथी कामयाबी दीपक लाथेर ने दिलाई है. शुक्रवार को उन्हें 69 किलोग्राम वर्ग में 295 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक जीता. लाथेर ने स्नैच में 136 किलोग्राम जबकि क्लीन ऐंड जर्क में 159 किलोग्राम का वजन उठाया. कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार हिस्सा ले रहे लाथेर का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन भी है. (विस्तार से)

क्यों संसद ठप होने के चलते सांसदों के वेतन छोड़ने की घोषणा भाजपा के लिए सिरदर्द बन गई है

संसद ठप रहने के लिए विपक्ष को जिम्मेदार साबित करने की केंद्र सरकार की योजना कारगर साबित नहीं हो रही है. एनडीए गठबंधन के सहयोगी दल ही उसका साथ देते नजर नहीं आ रहे. खबर के मुताबिक शिव सेना ने संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार की उस घोषणा को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि एनडीए के सांसद उन 23 दिनों का वेतन नहीं लेंगे जिनमें संसद का काम नहीं हुआ. (विस्तार से)

ब्रिटेन आग से खेल रहा है : रूस

ब्रिटेन में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल को जहर दिए जाने के मामले में रूस और पश्चिमी देशों के बीच कूटनीतिक खाई चौड़ी होती जा रही है. इस घटना के लिए ब्रिटेन ने रूस को जिम्मेदार बताया था. अब रूस ने ब्रिटेन पर आरोप लगाया है कि वह इस घटना के बहाने मनगढंत कहानी बना रहा है. बीबीसी की खबर के मुताबिक न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र परिषद (यूएनएससी) की बैठक के दौरान रूस ने कहा है कि ब्रिटेन आग से खेल रहा है. (विस्तार से)

आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों का इस्तीफा

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने के मुद्दे पर वाईएसआर कांग्रेस (वाईएसआरसीपी) अपनी प्रतिद्वंदी तेलुगु देशम पार्टी से किसी लिहाज से पीछे नहीं दिखना चाहती. और शायद यही वजह है आज इस मुद्दे पर उसके सभी पांच लोक सभा सांसदों ने अपने इस्तीफे स्पीकर सुमित्रा महाजन को सौंप दिए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक इन सांसदों ने कहा है कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने में नाकाम रही केंद्र सरकार के विरोध में उन्होंने अपनी सदस्यता छोड़ने का फैसला किया है. (विस्तार से)