अब फेसबुक भी वाट्सएप की राह पर चलते हुए ‘फेसबुक मैसेंजर’ में एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है. कंपनी के मुताबिक जल्द ही वाट्सएप की तरह ही फेसबुक मैसेंजर पर भी ‘डिलीट फॉर ऑल’ फीचर यानी भेजे गए मैसेज को वापस लेने की सुविधा दी जाएगी.

हाल ही में फेसबुक के कर्ता धर्ता मार्क जुकरबर्ग द्वारा भेजे गए पुराने फेसबुक मैसेज मैसेंजर से डिलीट किए गए थे. इसमें ख़ास बात यह थी कि ये मैसेज जिन्हें भेजे गए थे उनके इनबॉक्स से भी डिलीट हो गए. जबकि, फेसबुक मैसेंजर पर किसी मैसेज को डिलीट करने की जो सुविधा अभी तक उपलब्ध है, उसके तहत मैसेज भेजने वाला व्यक्ति केवल अपनी तरफ से ही उसे डिलीट कर सकता है. यानी भेजे गए मैसेज को प्राप्तकर्ता (रिसीवर) के इनबॉक्स से डिलीट नहीं किया जा सकता है.

मार्क जुकरबर्ग द्वारा भेजे गए मैसेज रिसीवर के इनबॉक्स से भी डिलीट होने के बाद अमेरिकी मीडिया में इस बात की चर्चा शुरू हो गई थी कि वाट्सएप की तरह ही फेसबुक मैसेंजर पर भी ‘डिलीट फॉर ऑल’ फीचर लांच हो सकता है. साथ ही ये भी कयास लगाए जाने लगे थे कि जुकरबर्ग खुद अपने द्वारा भेजे गए मैसेज को डिलीट कर इस नए फीचर की टेस्टिंग कर रहे हैं.

यह खबर आने के बाद शनिवार को फेसबुक ने ‘डिलीट फॉर ऑल’ फीचर को लेकर एक बयान जारी किया. कंपनी की ओर से बताया गया है कि वह मैसेंजर पर भेजे गए मैसेज को सेंडर और रिसीवर दोनों के लिए डिलीट करने पर काम कर रह है. फेसबुक के प्रवक्ता का कहना था, ‘हम जल्द ही इस सुविधा को शुरू करने जा रहे हैं. हमने इस सुविधा को लेकर कई बार चर्चा की है और अब हम इसे उपलब्ध कराएंगे. हालांकि, अभी इसमें कुछ समय लग सकता है. हमें इस बात का खेद भी है कि हम इसे पहले नहीं उपलब्ध करा पाए.’

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि फेसबुक अपने इस नए फीचर को ‘टाइमर’ के साथ लांच करेगा. इसके तहत यूजर मैसेज करते वक्त यह तय कर सकेगा कि उसके द्वारा भेजा गया मैसेज कितने समय बाद सेंडर और रिसीवर दोनों के लिए डिलीट हो जाए. फेसबुक ने मैसेंजेर के एनक्रिप्टेड वर्जन में सीक्रेट मैसेज फीचर के तहत ऐसी ही सुविधा अपने यूजर्स को पहले से दे रखी है.