कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 72 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इनमें पूर्व मुख्यमंत्रियों- बीएस येद्दियुरप्पा और जगदीश शेट्‌टार को क्रमश: शिकारीपुरा और हुबली-मध्य धारवाड़ से प्रत्याशी बनाया गया है. शेट्‌टार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. वहीं येद्दियुरप्पा मुख्यमंत्री पद के भी उम्मीदवार हैं.

ख़बरों के मुताबिक विधानपरिषद में विपक्ष के नेता केएस ईश्वरप्पा को भी शिवमोगा से टिकट दे दिया गया है. हालांकि येद्दियुरप्पा के समर्थकों ने पहले मांग की थी उन्हें इस सीट से उम्मीदवार नहीं बनाया जाना चाहिए. बताया जाता है कि वी सोमन्ना के बारे में भी येद्दियुरप्पा के समर्थक चाहते थे कि उन्हें बेंगलुरु की गोविंदराजनगर सीट से उम्मीदवार न बनाया जाए. लेकिन पार्टी ने सोमन्ना को वहीं से टिकट दिया है. सोमन्ना अभी विधानपरिषद के सदस्य हैं.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय नेतृत्व ने साफ़ संकेत दे दिया है कि सिर्फ़ येद्दियुरप्पा या उनके समर्थकों की ही नहीं चलेगी. बल्कि जहां जिसके जीतने की संभावनाएं होंगी उसे वहां से टिकट दिया जाएगा. संभवत: अपनी इसी रणनीति के तहत पार्टी ने अन्य दलों से आए 10 बड़े नेताओं को भी पहली सूची में ही अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर दी है. इसके अलावा पार्टी ने सांसद बी श्रीरामुलु और एक अन्य बड़े नेता- आर अशोक को भी इस सूची में जगह दी है.