अंबेडकर महासभा योगी आदित्यनाथ को ‘दलित मित्र’ पुरस्कार से सम्मानित करेगी

उत्तर प्रदेश में अंबेडकर महासभा नामक एक संगठन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ‘दलित मित्र’ पुरस्कार से सम्मानित करने का फैसला किया है. अंबेडकर महासभा के अध्यक्ष लालजी निर्मल ने कहा है, ‘यह पहली बार है जब हमने किसी व्यक्ति को दलित मित्र से सम्मानित करने का फैसला किया है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुने जाने के कई कारण हैं. उनकी सरकार ने पहली बार प्रदेश के हर कार्यालय में अंबेडकर की तस्वीर लगाने का आदेश दिया और सबसे पिछड़े दलितों को विधानसभा में आरक्षण देने की घोषणा की.’ (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : पांचवें दिन तीन स्वर्ण, भारत के कुल पदकों का आंकड़ा 19 तक पहुंचा

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन भारतीय खिलाड़ियों को टेबल टेनिस और बैंडमिंटन स्पर्धाओं में भी स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी मिली है. टेबल टेनिस में भारतीय दल ने यह स्वर्णिम सफलता 12 साल बाद पाई है. इससे पहले भारत की टेबल टेनिस टीम ने मेलबर्न- 2006 के कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता था. इधर देश की बैडमिंटन टीम ने भी सोमवार को आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में इतिहास रचा. उसे इन खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम करने में सफलता मिली. (विस्तार से)

जब स्मृति ईरानी भी फर्जी खबर का शिकार हो गईं

बीते कुछ समय से फर्जी खबरों पर लगाम कसने की कवायद कर रहीं स्मृति ईरानी एक फर्जी खबर की शिकार हो गईं. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन की मौत से जुड़ा एक ट्वीट रीट्वीट कर दिया. दिलचस्प बात यह है कि जो ट्वीट उन्होंने रीट्वीट किया वह भी एक केंद्रीय मंत्री का था. ये हैं केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह. (विस्तार से)

हिमाचल प्रदेश : स्कूल बस खाई में गिरी, 30 की मौत

हिमाचल प्रदेश में एक बस के खाई में गिरने से 27 बच्चों सहित 30 लोगों की मौत हो गई. यह हादसा कांगड़ा जिले के नूरपुर इलाके में हुआ. खबरों के मुताबिक स्कूल की छुट्टी होने के बाद बस बच्चों को छोड़ने घर जा रही थी. इसी दौरान ड्राइवर एक मोड़ पर नियंत्रण खो बैठा और बस करीब 200 फीट गहरी खाई में जा गिरी. मरने वालों में बस का ड्राइवर और इसमें सवार दो टीचर भी शामिल हैं. कई घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है. बस में कुल 39 लोग सवार थे. (विस्तार से)

उपवास से पहले छोले-भटूरे खाते दिखते नेताओं की तस्वीर ने कांग्रेस की किरकरी करवाई

सीबीएसई पेपर लीक, पीएनबी घोटाले और दलितों पर हो रहे अत्याचार के मुद्दे पर देशव्यापी उपवास का आयोजन कर रही कांग्रेस के लिए एक तस्वीर किरकिरी का सबब बन गई है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन सहित पार्टी के कुछ चर्चित नेता एक होटल में छोले-भूटरे खाते नजर आ रहे हैं. कहा जा रहा है कि यह तस्वीर उपवास के ठीक पहले की है. (विस्तार से)

क्या ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हजरत मोहम्मद की वंशज हैं?

क्या ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हजरत मोहम्मद की वंशज हैं? न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक मोरक्को के एक अखबार ने कुछ ऐसा ही दावा किया है. इस अखबार के मुताबिक उसने पता लगाया है कि महारानी की वंशावली इस्लाम के प्रवर्तक मोहम्मद साहब तक जाती है. खबर के मुताबिक यह जानने के लिए कि एलिजाबेथ पैगंबर की वंशज हैं, अखबार ने उनके परिवार की 43 पीढ़ियों का अध्ययन किया. (विस्तार से)

मुंबई हवाई अड्डा आज और कल छह घंटे के लिए बंद रहेगा

हवाई यात्रा के जरिए मुंबई जाने वाले और वहां से आने वाले यात्रियों को सोमवार और मंगलवार को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मुंबई हवाई अड्डे की दो विमान पट्टियां (रनवे) सोमवार और मंगलवार को सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक बंद रहेंगी. बताया जा रहा है कि मॉनसून के मद्देनजर पट्टियों की मरम्मत का काम किया जाना है. लिहाजा आज और कल छह घंटे के लिए उड़ानों की आवाजाही नहीं हो सकेगी. पिछले अक्टूबर को मुख्य रनवे पर गड्ढा होने की वजह से उड़ानों के संचालन में काफी दिक्कतें आई थीं. (विस्तार से)

दिल्ली : कांग्रेस के ही कार्यक्रम से जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार को बाहर जाने के लिए कहा गया

ख़बर है कि सिखों के ख़िलाफ़ 1984 के दंगों के आरोपित कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार को अपनी ही पार्टी के एक कार्यक्रम से बाहर जाने के लिए कह दिया गया. यह कार्यक्रम दिल्ली में महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर सोमवार को आयोजित किया गया. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : शूटिंग में भारत को दो और पदक, मेहुली ने रजत जीता, अपूर्वी ने कांस्य

आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की झोली में दो पदक और आ गए हैं. ये पदक शूटिंग (निशानेबाजी) प्रतिस्पर्धा में मिले हैं. 10 मीटर एयर पिस्टल के मुकाबले में मेहुली घोष ने रजत पदक तो अपूर्वी चंदेला को कांस्य पदक पर निशाना लगाने में कामयाबी मिली है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : भाजपा विधायक की मुश्किल बढ़ी, बलात्कार पीड़िता के पिता की पुलिस कस्टडी में मौत

उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की मुश्किल बढ़ सकती है क्योंकि उन पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली 18 साल की लड़की के पिता की सोमवार को पुलिस कस्टडी में मौत होने की ख़बर है. पीड़िता ने रविवार को सेंगर पर आरोप लगाते हुए लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निवास के सामने ख़ुद को जलाने की कोशिश की थी. उसके बाद उन्नाव पुलिस ने उसके पिता को ग़िरफ़्तार कर लिया था. (विस्तार से)

कर्नाटक : भाजपा ने 72 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए, येद्दियुरप्पा शिकारीपुरा से लड़ेंगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 72 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इनमें पूर्व मुख्यमंत्रियों- बीएस येद्दियुरप्पा और जगदीश शेट्‌टार को क्रमश: शिकारीपुरा और हुबली-मध्य धारवाड़ से प्रत्याशी बनाया गया है. शेट्‌टार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. वहीं येद्दियुरप्पा मुख्यमंत्री पद के भी उम्मीदवार हैं. (विस्तार से)

क्यों सीएजी की यह रिपोर्ट भारत की तटीय सुरक्षा के लिए बड़ी चेतावनी है

मुंबई पर 26/11 के आतंकी हमलों के बाद समुद्र के सीमावर्ती इलाकों को और सुरक्षित करने के लिए सरकार ने तट सुरक्षा योजना शुरू की थी. साल 2010 में शुरू इस योजना की भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने समीक्षा की है. बीते हफ्ते संसद को सौंपी गई समीक्षा रिपोर्ट में इस योजना को अपने तय लक्ष्यों से मीलों दूर बताया गया है. साथ ही सीएजी ने यह भी कहा है कि कई जगहों पर तो इस योजना के लिए आवंटित रकम का आधा हिस्सा भी खर्च नहीं किया जा सका है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रेलवे की इस महत्वाकांक्षी योजना को न क्यों कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रेलवे की एक महत्वाकांक्षी योजना को न कह दिया है. रेलवे ने ट्रेनों की आवाजाही को यूरोपीय तकनीक (यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम लेवल-2) से नियंत्रित करने की योजना बनाई थी. इस नई तरह की सिग्नल व्यवस्था की लागत 78,000 करोड़ रुपये तक बताई जा रही थी. इस बाबत बीती 26 मार्च को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी. लेकिन उन्होंने इस योजना के लिए हरी झंडी नहीं दी. (विस्तार से)

अरुण जेटली की किडनी का प्रत्यारोपण टला, फिलहाल डायलिसिस पर

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की किडनी का प्रत्यारोपण टल गया है. सूत्रों के मुताबिक उन्हें लगातार दूसरे दिन डॉक्टरों की सघन निगरानी में रखा गया है. वे फिलहाल दिल्ली के एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) में भर्ती हैं. एम्स के एक अधिकारी ने बताया, ‘अरुण जेटली को कुछ दिनों के लिए डायलिसिस पर ही रखा जाएगा. उनकी किडनी का प्रत्यारोपण कब होगा इसकी कोई निश्चित तारीख़ नहीं बताई जा सकती. (विस्तार से)

क्या उत्तर प्रदेश में योगी सरकार और भाजपा संगठन में जल्द ही कुछ बड़े बदलाव हो सकते हैं?

उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले हुए लोकसभा उप-चुनावों में मिली हार और चार दलित सांसदों की राज्य सरकार से नाराजगी ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को चिंतित कर दिया है. खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुलाकात में इसे लेकर अपनी चिंता जाहिर की है. शनिवार को अपने दिल्ली दौरे के दौरान योगी आदित्यनाथ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से भी मिले थे. उन्होंने भी कुछ मामलों को ठीक से नहीं संभाल पाने के चलते पार्टी के प्रदेश नेतृत्व को लेकर संदेह जताए हैं. (विस्तार से)

एनआईए की ‘वॉन्टेड’ लिस्ट में पहली बार कोई पाकिस्तानी राजनयिक शामिल

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) ने पहली बार किसी पाकिस्तानी राजनयिक को उन लोगों की लिस्ट में शामिल किया है जिनकी उसे तलाश है. इस अधिकारी का नाम आमिर जुबैर सिद्दीकी है. वह कोलंबो स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग में वीजा काउंसलर था. उसके अलावा एनआईए ने दो और अधिकारियों को इस लिस्ट में शामिल किया है. इन दोनों पर 2014 में दक्षिण भारत स्थित इजरायली और अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में 26/11 जैसे हमले कराने की साजिश रचने के आरोप हैं. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : भारत के खाते में तीन पदक और जुड़े

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन की शुरुआत भारत ने चांदी जीतने के साथ की. देश को यह कामयाबी वेटलिफ्टिंग (भारोत्तोलन) प्रतिस्पर्धा में प्रदीप सिंह ने दिलाई. पुरुषों के 105 किलो वर्ग में कुल 352 किलो वजन उठाकर उन्होंने रजत पदक जीता. स्नैच राउंड में प्रदीप सिंह ने 152 किलो का वजन उठाया. इसके बाद क्लीन ऐंड जर्क राउंड में उन्होंने 200 किलो भार उठाने में कामयाबी पाई. इन खेलों में यह उनका सर्वश्रेष्ठ निजी प्रदर्शन भी बना. (विस्तार से)