भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली चीन की कंपनी ‘शाओमी’ युवाओं को दोहरी ख़ुशी देने जा रही है. कंपनी ने भारत में स्मार्टफोन के तीन नए प्लांट लगाने की घोषणा की है. कंपनी का कहना है कि नए प्लांट लगने से भारत में 15,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का अतिरिक्त निवेश होगा और पचास हजार लोगों को नौकरियां मिलेंगी. कंपनी ने यह घोषणा सोमवार को दिल्ली में शुरू हुई तीन दिवसीय ‘शाओमी सप्लायर इन्वेस्टमेंट समिट’ के दौरान की है.

समिट को संबोधित करते हुए ‘शाओमी इंडिया’ के एमडी मनु जैन ने कहा है, ‘भारत के स्मार्टफोन उद्योग में शाओमी एक उच्च गुणवत्ता व बेहतर डिजाइन वाला उत्पाद है, जो वाजिब कीमतों पर उपलब्ध है. हमने 2015 में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के साथ जुड़कर भारतीय बाजार के साथ अपनी लंबी अवधि की प्रतिबद्धता जाहिर की थी. आज हमारी यह प्रतिबद्धता तीन और मोबाइल बनाने वाले प्लांट खोलने की घोषणा के साथ और गहरी हो गई है.’

Play

खबरों के अनुसार शाओमी तीन में से दो प्लांट तकनीक से जुड़ी मशहूर कंपनी ‘फॉक्सकॉन’ के साथ मिलकर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में खोलेगी. इनमें एक प्लांट आंध्र प्रदेश के श्री सिटी में स्थित कंपनी के पुराने प्लांट के साथ ही शुरू किया जाएगा. जबकि, दूसरा तमिलनाडु के श्रीपेरंबदूर में शुरू होगा. शाओमी की ओर से बताया गया है कि इन प्लांटों में 95 प्रतिशत कर्मचारी महिलाएं होंगी, जो स्मार्टफोन को असेम्बल करने का काम देखेंगी. कंपनी के मुताबिक ये दो नए प्लांट खुलने के बाद उसकी उत्पादन क्षमता में काफी इजाफा होगा और वह प्रति सेकंड दो हैंडसेट तक तैयार कर पाएगी.

माना जा रहा है कि ये नए प्लांट खुलने से शाओमी और उसके ग्राहकों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा. दरअसल, भारत में इस कंपनी के स्मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ी है लेकिन इस हिसाब से उनकी आपूर्ति नहीं हो पा रही है. ज्यादातर लोगों में भी इस बात को लेकर नाराजगी रहती है कि उन्हें शाओमी के स्मार्टफोन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. पिछले दिनों कंपनी ने इस समस्या से निजात पाने के लिए ही उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित अपने पावर बैंक संयंत्र में भी स्मार्टफोन्स के निर्माण का काम शुरू करने का फैसला किया था.