डिजिटल डेटा लीक होने से जुड़ी बहस के बीच अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब भी हैकरों का निशाना बन गई है. मंगलवार को इस पर मौजूद कई वीडियो डिलीट कर दिए गए हैं. इसके साथ ही शकीरा, सेलेना गोमेज, एडेले, टेलर स्विफ्ट और लुईस फोंसी जैसे जाने-माने अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के वीडियो के साथ भी छेड़छाड़ हुई है. ये सभी वीडियो अमेरिका की वीडियो होस्टिंग कंपनी वेवो ने यूट्यूब पर अपलोड किए थे, इसलिए माना जा रहा है कि हैकर्स ने यूट्यूब के बजाय सिर्फ इन वीडियो को ही हैक किया है.

लुईस फोंसी और डैडी यांकी का ‘डेसपासीतो’ गाने का वीडियो पिछले दिनों यू-ट्यूब पर पांच अरब से ज्यादा व्यूज़ के साथ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना था. हैकरों ने इसे भी डिलीट कर दिया है. इस वीडियो पर अब एक कवर इमेज (सबसे ऊपर) लगाई गई है जिसमें मास्क लगाए हुए कुछ लोग कैमरे की तरफ बंदूकें ताने दिख रहे हैं.

यूट्यूब पर ‘डेसपासीतो’ की तरह ही लोकप्रिय और भी वीडियो हैं, हालांकि इनको डिलीट नहीं किया गया है. इनमें से कई के टाइटल के साथ छेड़छाड़ हुई है और इनमें ‘हैक्ड’ और ‘किल्ड’ जैसे शब्द जोड़ दिए गए हैं. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक यूट्यूब के कुछ वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ‘फ्री पैलेस्टाइन’ शब्द भी जोड़ा गया है. अब तक यूट्यूब या वेवो की तरफ से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.