अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकील के ठिकानों पर एफबीआई के छापे

अमेरिकी जांच एजेंसी (एफबीआई) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वकील माइकल कोहेन के ठिकानों पर छापे मारे हैं. कोहेन पर वित्तीय अनियमितताओं के आरोप हैं. कोहेन के मैनहटन स्थित घर, दफ़्तर और होटल के कमरे की तलाशी ली गई है. इस दौरान एफ़बीआई की टीमों ने बड़ी मात्रा में दस्तावेज़ व अन्य रिकॉर्ड ज़ब्त किए हैं. बताया जाता है कि इन दस्तावेजों में पोर्न फिल्मों की अभिनेत्री स्टॉर्मी डेनियल को किए गए कथित भुगतान से जुड़े दस्तावेज़ भी हैं. पिछले दिनों डेनियल ने दावा किया था कि उनके साथ ट्रंप के यौन संबंध रहे हैं. (विस्तार से)

भारतीय सेना के लिए 1.86 लाख बुलेट प्रूफ़ जैकेट ख़रीदे जाएंगे

भारतीय सेना की एक पुरानी मांग पूरी होने वाली है. उसके लिए जल्द ही 1.86 लाख बुलेट प्रूफ़ जैकेट ख़रीदे जाने वाले हैँ. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए बुलेट प्रूफ़ जैकेटें ख़रीदने के मक़सद से 640 करोड़ रुपए के अनुबंधन पर दस्तख़त किए हैं. मंत्रालय की अेार से जारी बयान में बताया गया कि ख़रीदी जा रही बुलेट प्रूफ़ जैकेटाें का सेना के मैदानी अमले ने सफल परीक्षण किया है. (विस्तार से)

भाजपा की सालाना आमदनी 1000 करोड़ रु से ऊपर पहुंची : रिपोर्ट

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आमदनी का आंकड़ा 1000 करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच गया है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है. इसके मुताबिक सात राष्ट्रीय पार्टियों ने वित्त वर्ष 2016-17 के लिए अपनी जो आमदनी घोषित की उसका कुल योग 1559 करोड़ है. इसमें सबसे ज्यादा (करीब 66 फीसदी) हिस्सेदारी भाजपा की है. पार्टी की कमाई में एक साल में करीब 81 फीसदी का उछाल आया है और यह 1034 करोड़ रुपए हो गई है. (विस्तार से)

संसद में हंगामे के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को उपवास करेंगे

संसद में विपक्षी पार्टियों के हंगामे के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को दिन भर के उपवास पर रहेंगे. देश के अलग-अलग हिस्सों में भाजपा सांसद भी इस अभियान में हिस्सा लेंगे. भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने मंगलवार को कहा कि संसद में व्यवधान से हुए नुकसान को लेकर उनकी पार्टी चिंतित है. उनका यह भी कहना था कि पार्टी की कोशिश पूरे देश को इससे अवगत कराना है. (विस्तार से)

एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया से अब जेट एयरवेज ने भी हाथ खींचे

जेट एयरवेज ने कहा है कि वह एयर इंडिया की विनिवेश प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेगी. जेट एयरवेज दूसरी ऐसी घरेलू कंपनी है जिसने यह घोषणा की है. इससे पहले बीते हफ्ते इंडिगो ने भी कर्ज में डूबी एयर इंडिया में निवेश के प्रस्ताव से हटने का फैसला किया था. मंगलवार को जेट एयरवेज के सहायक मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित अग्रवाल ने एयर इंडिया की खरीद-बिक्री प्रक्रिया में हिस्सा न लेने की जानकारी दी है. (विस्तार से)

यूट्यूब के कई वीडियो हैकर्स का निशाना बने, सबसे ज्यादा बार देखा गया वीडियो डिलीट हुआ

डिजिटल डेटा लीक होने से जुड़ी बहस के बीच अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब भी हैकरों का निशाना बन गई है. मंगलवार को इस पर मौजूद कई वीडियो डिलीट कर दिए गए हैं. इसके साथ ही शकीरा, सेलेना गोमेज, एडेले, टेलर स्विफ्ट और लुईस फोंसी जैसे जाने-माने अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के वीडियो के साथ भी छेड़छाड़ हुई है. ये सभी वीडियो अमेरिका की वीडियो होस्टिंग कंपनी वेवो ने यूट्यूब पर अपलोड किए थे, इसलिए माना जा रहा है कि हैकर्स ने यूट्यूब के बजाय सिर्फ इन वीडियो को ही हैक किया है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : डॉ बीआर अंबेडकर की भगवा मूर्ति पर अब नीला रंग चढ़ाया गया

देश में दलित अधिकारों और आरक्षण विरोध को लेकर चल रहे संघर्ष के बीच संविधान निर्माता डॉ बीआर अंबेडकर को कभी भगवा तो कभी नीले रंग की राजनीति में रंगा जा रहा है. खबर उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले से है जहां शनिवार को बीआर अंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त किया गया था. सोमवार को उसकी जगह नई मूर्ति लगा दी गई. लेकिन इस नई मूर्ति का रंग भगवा था जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया था. (विस्तार से)

गैर-दलित समाजों का भारत बंद भी हिंसक हुआ

दलित संगठनों के भारत बंद की तरह आज गैर-दलित समाजों की तरफ से किया जा रहा भारत बंद भी हिंसक हो गया है. खबरों के मुताबिक बिहार के आरा में बंद के दौरान हुई हिंसा में 12 लोग घायल हो गए हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरक्षण विरोधी प्रदर्शनकारियों की आरक्षण समर्थक समूहों से भिड़ंत हो गई. हिंसा के दौरान गोलियां चलने की आवाजें भी सुनी गई हैं. प्रशासन ने यहां धारा 144 लगा दी है. (विस्तार से)

क्या डोनाल्ड ट्रंप सीरिया में हुए रासायनिक हमले के जिम्मेदार देशों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे?

सीरिया के डूमा शहर में बीते शनिवार को हुए रासायनिक हमले को लेकर अमेरिका ने सख्त रुख अपना लिया है. खबर है कि मंगलवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस हमले के आरोपित देशों के खिलाफ कड़ा सैन्य कदम उठाने का फैसला कर सकते हैं. सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, ‘चाहे रूस हो, सीरिया हो या ईरान, या ये सभी क्यों न हों, हम इसका पता लगा कर जल्द ही कार्रवाई करेंगे.’ (विस्तार से)

विमान के भीतर मच्छर काटने की शिकायत करने पर इंडिगो ने डॉक्टर को नीचे उतारा

विमान के भीतर मच्छर काटने की शिकायत करना एक डॉक्टर को महंगा पड़ गया. ख़बरों के मुताबिक इस बात को लेकर इंडिगो एयरलाइंस के स्टाफ़ से उस डॉक्टर की बहस हुई. इसके बाद एयरलाइंस ने उसे विमान से नीचे उतार दिया. कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर सौरभ राय ने बताया कि यह घटना सोमवार को तब हुई जब वे इंडिगो एयरलाइंस की लखनऊ से बेंगलुरू जाने वाली उड़ान में सवार हुए थे. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : हिना सिद्धू ने भारत के लिए 11वां स्वर्ण पदक जीता, नया रिकॉर्ड भी बनाया

आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या अब 11 हो गई है. इन खेलों के छठें दिन देश को 11वां स्वर्ण शूटर हिना सिद्धू ने दिलाया. 25 मीटर की पिस्टल स्पर्धा में उन्होंने 38 अंक हासिल करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में एक नया रिकॉर्ड भी कायम किया. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्तियां उनके काम के आधार पर नहीं हो रहीं : जस्टिस चेलमेश्वर

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस जे चेलमेश्वर का सुप्रीम कोर्ट की मौजूदा व्यवस्था पर बयान देना जारी है. सोमवार को उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट के जजों को उनका प्रदर्शन देखने के बजाय उनका प्रभाव देखकर सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया जाता है. एक कार्यक्रम में उच्च न्यायपालिका पर जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा, ‘यह देखा ही नहीं जाता कि एक हाई कोर्ट के जज का रिकॉर्ड क्या है. सामान्यतः प्रभाव देखकर आकलन किया जाता है.’ (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बलात्कार के आरोपित भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर का भाई ग़िरफ़्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार को भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के भाई को ग़िरफ़्तार कर लिया. सेंगर पर 18 साल की एक लड़की ने सामूहिक बलात्कार का आरोप लगाया है. जबकि उनके भाई पर पीड़िता के पिता को पीटने का आरोप है. पीड़िता के पिता की सोमवार को सुबह पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 : भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची

ऑस्ट्रेलिया में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स (राष्ट्रमंडल खेल) में भारत की पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया को 2-1 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत सेमीफाइनल में प्रवेश कर गया है. इससे पहले हुए दो मैचों में से एक में भारत ने वेल्स को हराया था. वहीं, पाकिस्तान के साथ मैच ड्रॉ रहा था. भारत सात अंकों के साथ पूल बी में सबसे ऊपर है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : सड़क दुर्घटना में 18 लोगों की मौत

मंगलवार की सुबह महाराष्ट्र में हुई एक भीषण सड़क दुर्घटना में 18 लोगोंं की मौत हो गई और 13 लोग घायल हो गए. घायलों को नजदीक के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह दुर्घटना खंडाला के नजदीक पुणे-सतारा हाईवे पर हुई. हादसे में मारे गए लोग दिहाड़ी मजदूर थे जो एक ट्रक में सवार होकर कर्नाटक के बीजापुर से महाराष्ट्र के सिरवाल जा रहे थे. (विस्तार से)

क्या चंदा कोचर को जल्द ही कुर्सी छोड़नी पड़ सकती है?

विवादों में फंसीं आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर को अब बोर्ड के सदस्यों का भी समर्थन नहीं मिल रहा है. बोर्ड के एक सदस्य का कहना है कि इस मामले में बोर्ड का ध्यान संस्थान को मजबूत करने पर होना चाहिए न कि किसी आरोपित व्यक्ति (चंदा कोचर) का बचाव करने पर. सोमवार को न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने खबर दी कि इसके चलते चंदा कोचर की जगह किसी और अंतरिम सीईओ बनाया जा सकता है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान की गोलाबारी में दो जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पाकिस्तान ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है. सोमवार शाम राज्य के राजौरी जिले के सुंदरबनी इलाके में पाकिस्तानी सेना की भारी गोलाबारी से सेना के दो जवान शहीद हो गए. शहीद जवानों की पहचान राइफलमैन विनोद सिंह और जकी शर्मा के तौर पर की गई है. (विस्तार से)