फेसबुक डेटा के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए फेसबुक ने नया तरीका निकाला है. कंपनी ने कहा है कि उसके डेटा का गलत इस्तेमाल करने वाले एप डेवलपर्स की शिकायत करने वालों को वह इनाम देगी. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस प्रोग्राम के तहत इनाम पाने के लिए किसी व्यक्ति को फेसबुक डेटा इकट्ठा किए जाने और उसे किसी और को बेचे जाने, चोरी होने या उसके राजनीतिक इस्तेमाल का सबूत देना होगा.

हालांकि फेसबुक ने यह साफ नहीं किया कि सबूत समेत खबर देने वाले को कंपनी इनाम के तौर पर कितनी राशि देगी. उसने केवल यह कहा कि इनाम की राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि संबंधित रिपोर्ट कितने काम की है. मंगलवार को फेसबुक की प्रॉडक्ट सिक्यॉरिटी के प्रमुख कॉलिन ग्रीन ने एक ब्लॉग में बताया कि इस प्रोग्राम के तहत कम से कम 500 डॉलर की राशि बतौर इनाम दी जाएगी. उन्होंने लिखा कि कुछ रिपोर्टों के लिए 40,000 डॉलर तक के इनाम भी दिए गए हैं.

फेसबुक ने यह घोषणा इसके सीईओ मार्क जुकरबर्ग की मंगलवार से अमेरिकी संसद में शुरू हुई पेशी के बाद की है. कैंब्रिज एनालिटिका मामले में जुकरबर्ग ने अमेरिकी संसद से माफी मांगी है. उन्होंने खेद जताते हुए कहा कि वे फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारी के दुरुपयोग का पर्याप्त ध्यान नहीं रख पाए.