आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में बुधवार को भारत और ब्रिटेन के बीच बेहद रोमांचक हॉकी मैच देखने को ​मिला. इसमें एक गोल से पिछड़ रही भारतीय हॉकी टीम ने मैच के आखिरी मिनट में ब्रिटेन पर 4-3 से शानदार जीत दर्ज की है. भारत के लिए इस मुकाबले में हालांकि जीत-हार के बहुत ज्यादा मायने नहीं थे क्योंकि वह पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुका था.

ब्रिटेन पर इस जीत के साथ भारत अपने ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच गया. हालांकि इसका एक फायदा यह हुआ है कि फाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को अब न्यूजीलैंड से भिड़ना होगा. वहीं ब्रिटेन को सेमीफाइनल मुकाबले में इन खेलों की मेजबानी कर रहे आॅस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से टकराना होगा.

खेल जानकारों के मुताबिक इस जीत का भारत को जहां मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा तो वहीं आखिरी क्षणों में मिली हार को ब्रिटेन भुलाना चाहेगा. हालांकि इस मैच की शुरुआत से ही ब्रिटिश खिलाड़ी भारत पर दबाव बनाए हुए थे. बावजूद इसके पहले क्वार्टर तक कोई टीम एक-दूसरे पर गोल नहीं कर पाई. दूसरे क्वार्टर में ब्रिटेन ने भारत पर एक गोल की बढ़त बना ली.

हाफ टाइम तक ब्रिटेन एक गोल से आगे था. इसके बाद तीसरे क्वार्टर के 33वें मिनट में भारत के मनप्रीत सिंह ने गोल करके मुकाबला बराबर कर दिया. इस क्वार्टर के आखिर तक कोई और गोल नहीं हुआ. फिर चौथे क्वार्टर में रूपिंदर सिंह ने भारत को 2-1 से बढ़त दिला दी. ​हालांकि ब्रिटेन ने इस बढ़त को ज्यादा देर कायम नहीं रहने दिया. पैनल्टी कॉर्नर के एक मौके को भुनाते हुए लैम एंसिल ने स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया.

इस बीच ब्रिटेन के हमले तेज हुए और 56वें मिनट में उसने भारत पर गोल करके 3-2 की बढ़त बना ली. मैच खत्म होने में अब चंद मिनट रह गए थे. ऐसे में भारत ने जवाबी हमले तेज कर दिए. इसी बीच भारत को एक पैनल्टी कॉर्नर मिला जिसे गोल में तब्दील करके भारतीय टीम ने स्कोर को फिर बराबर कर दिया.

मैच जब अपने आखिरी क्षणों में पहुंचा तो दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर दिखी. दोनों एक-दूसरे पर गोल करके मुकाबला जीतने की कोशिश में थीं और ऐसा लग रहा था कि शायद मुकाबला बराबरी पर छूटे. लेकिन आखिरी मिनट में भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने हाफ लाइन से गेंद ब्रिटेन के गोल की तरफ बढ़ाई. गेंद मनदीप को मिली और उन्होंने मैच खत्म होने से 40 सेकंड पहले ब्रिटेन पर निर्णायक गोल ठोंक दिया. इस तरह अाखिर क्षणों तक धड़कने बढ़ाने वाले इस मुकाबले में भारत ने अपनी विजय पताका फहरा दी.

इससे पहले भारत ने वेल्स पर 4-3 से जीत दर्ज की थी. हालांकि बीते हफ्ते अपने चिर-परिचित प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए भारत ने अंतिम क्षणों में गोल खाया था. उस गोल से दोनों टीमों के बीच मुकाबला 2-2 की बराबरी पर छूटा था.