बांग्लादेश : सरकार ने नौकरियों में आरक्षण खत्म किया

बांग्लादेश की सरकार ने वहां की सरकारी नौकरियों में आरक्षण खत्म करने का फैसला किया है. बुधवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने इसकी घोषणा की. बांग्लादेश में कई दिनों से छात्र-छात्राएं आरक्षण का विरोध कर रहे हैं जिसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. हालांकि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि सरकार विकलांग व्यक्तियों और पिछड़ों के लिए नौकरियों में विशेष कोटा रख सकती है. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : डिस्कस थ्रो में भारत को दो और पदक, सीमा ने रजत तो नवजीत ने कांस्य पदक जीता

आॅस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन भारत को सात पदक जीतने में कामयाबी मिली. निशानेबाजी और कुश्ती के अलावा एथलेटिक्स के डिस्कस थ्रो मुकाबले में देश को एक रजत और एक कांस्य पदक मिला. इस प्रतिस्पर्धा में सीमा पुनिया ने 60.41 मीटर की दूरी तक डिस्कस फेंक कर रजत पदक जीता. वहीं नवजीत ढिल्लन को कांस्य हासिल करने में कामयाबी मिली. उन्होंने 57.43 मीटर की दूरी पर डिस्कस फेंका. (विस्तार से)

एससी/एसटी एक्ट पर केंद्र का सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल, कहा - बदलावों से कानून कमजोर हुआ है

एससी/एसटी कानून में हुए बदलावों पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दाखिल किया है. यह जवाब गुरुवार को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने दाखिल किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि एससी/एसटी कानून में किए गए बदलावों से यह कानून कमजोर हुआ है और इससे देश में अशांति, आक्रोश, असहजता और कटुता का भाव भी बढ़ा है. (विस्तार से)

कठुआ गैंगरेप केस : चार्जशीट के मुताबिक बार-बार नशीली दवा देकर बच्ची से रेप किया गया था

देश में उन्नाव रेप केस के अलावा जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक आठ साल की बच्ची से गैंगरेप और उसकी बेरहमी से हत्या का मामला भी सुर्खियों में बना हुआ है. कठुआ के इस मामले में पुलिस की चार्जशीट के हवाले से जो रिपोर्टें आ रही हैं उनमें बच्ची से बरती गई क्रूरता का पता चलता है. चार्जशीट में बताया गया है कि बच्ची को एक मंदिर में कैद करके रखा गया था. इस दौरान उसे शांत रखने के लिए कई बार नशीली दवाएं दी गईं और फिर उसका बार-बार रेप किया गया. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : कुश्ती में भारत का शानदार प्रदर्शन, चार पदक और मिले

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के आठवें दिन भारत ने अपना परचम कुश्ती की प्रतिस्पर्धाओं में लहराया है. भारत के चार पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन के दम पर दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम कर लिए हैं. सुशील कुमार और राहुल अवारे ने जहां स्वर्ण पदक जीता है तो वहीं बबीता कुमारी को रजत पद मिला. किरण को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. (विस्तार से)

क्या लता मंगेशकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का चेहरा बन सकती हैं?

महान पार्श्वगायिका लता मंगेशकर ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का चेहरा बन सकती हैं. भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस अभियान के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर राजेंद्र फड़के ने यह जानकारी दी है. फड़के ने कहा है, ‘लता जी एक महान और प्रेरक शख़्सियत हैं. उनकी सहमति से हम उनके 81वें जन्मदिन पर देश भर में सिलसिलेवार कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. इनमें बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान का संदेश साथ लेकर चल रहे हैं.’ (विस्तार से)

अागरा : मौसम के बदले तेवरों ने ताजमहल को भी नुकसान पहुंचाया

बुधवार को मौसम के अचानक बदले तेवरों से आगरा के ताजमहल को भी नुकसान पहुंचने की ख़बर है. ख़बरों के मुताबिक रात को 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चली तूफानी हवाओं से ताजमहल के दक्षिणी और शाही दरवाजों के खंभे, कंगूरे अौर छोटे गुंबद ढह गए. शाही दरवाज़े के शीर्ष पर उत्तर-पश्चिमी खंभा टूट गया. साथ ही दूसरी कलाकृतियां भी. (विस्तार से)

उन्नाव बलात्कार मामला : मरने से पहले पीड़िता के पिता ने कहा था - विधायक के भाई ने मुझे मारा

उन्नाव रेप मामले में नए तथ्य सामने आ रहे हैं. खबर है कि पीड़िता के पिता ने मरने से कुछ दिन पहले उन पर हमला करने वाले आरोपित का नाम लिया था. एक वीडियो के हवाले से यह दावा किया जा रहा है. वीडियो में मृतक ने कहा था कि ‘विधायक के भाई’ ने ही उनकी पिटाई की थी. बता दें कि पिछले हफ्ते पुलिस ने पीड़िता के पिता को गिरफ्तार किया था और सोमवार को पुलिस हिरासत में उनकी मौत हो गई थी. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : हाई कोर्ट ने पंचायत चुनाव से जुड़ी प्रक्रियाओं पर 16 अप्रैल तक रोक लगाई

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बंगाल पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पर 16 अप्रैल तक के लिए रोक लगा दी है. जस्टिस सुब्रत तालुकदार ने भाजपा की बंगाल इकाई की एक याचिका पर यह आदेश दिया है. याचिका में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर आरोप लगाया गया था कि वह चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों को नामांकन भरने से रोकने के लिए हिंसा और जोर-जबरदस्ती कर रही है. इसे देखते हुए कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि 16 अप्रैल तक नामांकन वापस लेने और जांच की प्रक्रिया पर रोक लगी रहेगी. (विस्तार से)

राजस्थान : तेज आंधी तूफान से 12 लोगों की मौत

राजस्थान में बुधवार देर शाम को आए तेज आंधी तूफान के कारण 12 लोगों की मौत होने की ख़बर है. इनमें सात लोग धौलपुर में और पांच अन्य भरतपुर में मारे गए हैं. राजस्थान के इस पूर्वी हिस्से में आधी-तूफान के साथ तेज बारिश भी हुई. इससे कुछ देर के लिए जनजीवन बेतहाशा अस्त-व्यस्त रहा. मौसम के इस बदले तेवर की वज़ह से आगरा-धौलपुर लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही भी काफी देर तक प्रभावित रही. (विस्तार से)

अब जस्टिस कुरियन जोसफ की सीजेआई को चिट्ठी, कहा - सुप्रीम कोर्ट का वजूद खतरे में

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जे चेलमेश्वर के बाद एक और वरिष्ठ जज कुरियन जोसफ ने मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर देश की सर्वोच्च अदालत को लेकर चिंता व्यक्त की है. जस्टिस कुरियन ने पत्र के जरिये सीजेआई से कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का वजूद खतरे में है और अगर कोर्ट ने कुछ नहीं किया तो इतिहास उन्हें (जजों को) कभी माफ नहीं करेगा. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : तेजस्विनी सावंत ने रजत पदक जीता

गुरूवार को भारत की तेजस्विनी सावंत ने 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक जीत लिया. उन्होंने महिलाओं की 50 मीटर राइफल प्रोन प्रतिस्पर्धा में 618.9 अंकों के साथ यह उपलब्धि हासिल की है. इस मुकाबले में सिंगापुर की मार्टिना लिंडसे ने स्वर्ण पदक पर निशाना लगाया. उन्होंने 621 अंक बटोरे. स्कॉटलैंड को इस प्रतियोगिता में कांस्य पदक मिला. इस स्पर्धा के फाइनल में भारत की एक अन्य शूटर अंजुम मुदगिल ने भी जगह बनाई थी, लेकिन खराब शुरुआत की वजह से उन्हें पदक जीतने में कामयाबी नहीं मिल सकी. (विस्तार से)

लोकसभा-विधानसभा चुनाव साथ कराने के केंद्र के विचार को विधि आयोग के इस मसौदे से बल मिल सकता है

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश में एक साथ चुनाव कराने की बात करती रही है. अब उसके इस प्रस्ताव को विधि आयोग की तरफ से बल मिल सकता है. खबर है कि विधि आयोग ने इस मुद्दे से जुड़ी अपनी रिपोर्ट के मसौदे में सुझाव दिया है कि 2019 के आम चुनाव में इस प्रस्ताव पर आंशिक रूप से अमल किया जा सकता है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस रिपोर्ट को तैयार करने वाले पैनल में शामिल एक उच्चाधिकारी ने यह बात कही है. (विस्तार से)

इसरो की एक और उपलब्धि, नेविगेशन सेटेलाइट आईआरएनएसएस-1आई सफलतापूर्वक लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपना आठवां नेविगेशन सेटेलाइट आईआरएनएसएस-1आई सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से गुरुवार सुबह चार बजे के आसपास जब पीएसएलवी-सी41 रॉकेट ने उड़ान भरी तो इसरो के वैज्ञानिकों के चेहरों पर खुशी साफ देखी जा सकती थी. यह सफल लॉन्चिंग ऐसे समय में हुई है जब इसरो का अपने संचार सेटेलाइट जीसैट-6ए से संपर्क टूटा हुआ है और वह उससे फिर से संपर्क साधने की कोशिश कर रहा है. (विस्तार से)

आईपीएल 2018 : बारिश से प्रभावित मैच ने दिल्ली डेयरडेविल्स की उम्मीदों पर पानी फेरा

बुधवार की शाम जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आईपीएल- 2018 का छठां मैच खेला गया. राजस्थान रॉयल्स ने इस मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स पर 10 रन से रोमांचक जीत दर्ज की. बारिश की वजह से हालांकि करीब दो घंटे मैच ​बाधित हुआ. फिर डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर दिल्ली को संशोधित लक्ष्य दिया गया. मैच में जीत के लिए दिल्ली को छह ओवर में 71 रन बनाने थे लेकिन वह सिर्फ 60 रन ही बना सकी. (विस्तार से)

उन्नाव बलात्कार मामला : भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

उन्नाव बलात्कार मामले के मुख्य आरोपित भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने यह भी बताया कि यह मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है. कुलदीप सिंह सेंगर पर आईपीसी के अलावा पॉक्सो एक्ट की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. खबरों के मुताबिक भाजपा विधायक सेंगर को अब कभी भी गिरफ्तार किया जा सकता है. (विस्तार से)