गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन की शुरुआत भारत ने स्वर्ण पदक जीतने के साथ की है. यह सुनहरी शुरुआत शूटर तेजस्विनी सावंत ने दिलाई है. महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में उन्होंने 457.9 अंकों के साथ यह उपलब्धि हासिल की. कॉमनवेल्थ गेम्स की इस इस स्पर्धा में यह नया रिकॉर्ड भी है. इसी प्रतिस्पर्धा में भारत की ही शूटर अंजुम मुद्गल को रजत पदक भी मिला है.

इन दो पदकों के बाद शुक्रवार को ही भारत ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल के मुकाबले में एक स्वर्ण पदक और जीता. देश को यह पदक महज 15 साल के अनीश भनवाला ने दिलाया. कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले अनीश भारत के सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने इस मुकाबले में 30 अंक हासिल किए.

शुक्रवार को मिली इन दो स्वर्णिम सफलताओं के बाद भारत के खाते में अब 16 स्वर्ण पदक हो गए हैं. पदकों के लिहाज से भी शुक्रवार का दिन भारत के लिए सफलता भरा रहा. इससे पहले ग्लास्गो- 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को 15 स्वर्ण पदक जीतने में कामयाबी मिली थी. अब गोल्ड कोस्ट में भारत अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़कर आगे निकल आया है.

बैडमिंटन, टेबल टेनिस, हॉकी, कुश्ती और स्क्वैश के अलावा बॉक्सिंग की कई स्पर्धाएं जारी हैं. इन मुकाबलों में भारतीय खिलाड़ी पदकों की दौड़ में शामिल हैं. ऐसे में भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या और बढ़ने की पूरी संभावना है. पदक तालिका में आॅस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बाद वह तीसरे स्थान पर बना हुआ है. उसके खाते में अब तक कुल 34 पदक आए हैं. इनमें 16 स्वर्ण आठ रजत और 10 कांस्य पदक शामिल हैं.