पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ के चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ पर वहां के सुप्रीम कोर्ट ने आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है. शीर्ष अदालत की पांच जजों वाली बेंच ने शुक्रवार को यह फ़ैसला किया है. अदालत ने संविधान के अनुच्छेद 62 (1) (एफ़) के तहत नवाज़ शरीफ़ पर यह प्रतिबंध लगाया है. अदालत ने यह ऐतिहासिक आदेश ज़ारी करते हुए कहा कि लोकतंत्र में इस तरह का प्रतिबंध पूरी तरह जायज़ है. इसके बाद अब शरीफ़ जीवन भर न तो चुनाव लड़ सकेंगे (बशर्ते संविधान न बदल दिया जाए) और न कोई सार्वजनिक पद संभाल पाएंगे. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : हॉकी में स्वर्ण की दौड़ से भारत बाहर, टेबल टेनिस में रजत

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुष वर्ग की हॉकी स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने का भारत का सपना टूट गया है. सेमी फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा है. अब कांस्य पदक के लिए शनिवार को भारत का मुकाबला ब्रिटेन या फिर आॅस्ट्रेलिया से होगा. शुक्रवार को हुए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की तरफ से तीन गोल हुए. भारत सिर्फ दो गोल ही कर सका. यह दोनों गोल हरमनप्रीत सिंह ने किए. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : भारतीय पहलवानों पर पदकों की बारिश

गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में शुक्रवार को शूटरों के बाद भारत के पहलवानों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है. पुरुष और महिला दोनों वर्ग की कुश्ती के मुकाबलों में भारत ने चार पदक जीते हैं. 65 किलो वर्ग के फ्री स्टाइल मुकाबले में बजरंग पूनिया ने स्वर्ण पदक पर दांव लगाया. उनके सामने वेल्स के केन चेरिग की एक न चली और तकनीकी दक्षता के आधार पर दो मिनट के खेल के बाद ही उन्हें विजेता घोषित कर दिया गया. उन्होंने यह मुकाबला 10-0 से जीता. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बरेली में एक बीडीओ ने बोनट पर चढ़े ग्रामीण को लेकर चार किलोमीटर तक कार दौड़ाई

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के एक सरकारी अधिकारी का वीडियो वायरल हुआ है. इसमें अधिकारी की चलती कार के बोनट पर लटके हुए एक ग्रामीण को देखा जा सकता है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक कार चलाने वाले अधिकारी बरेली जिले के एक प्रखंड विकास अधिकारी (बीडीओ) पंकज कुमार गौतम हैं और इस ग्रामीण का नाम ब्रिज पाल है. (विस्तार से)

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार : श्रीदेवी सर्वश्रेष्ठ ‘मॉम’

राष्ट्रीय फिल्मों पुरस्कारों की शुक्रवार को घोषणा कर दी गई है. ये पुरस्कार तीन मई को होने वाले समारोह के दौरान बांटे जाएंगे. इस साल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार दिवंगत श्रीदेवी काे ‘मॉम’ फिल्म के लिए दिया गया है. इस फ़िल्म की पटकथा इत्तेफ़ाक़न कठुआ और उन्नाव बलात्क़ार जैसी मौज़ूदा घटनाओं के बरअक़्स बेहद मौज़ूं है. क्योंकि फिल्म में श्रीदेवी ने एक ऐसी मां का क़िरदार निभाया है जो बेटी का बलात्क़ार कर उसकी हत्या करने वालों से बदला लेती है. यह श्रीदेवी का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार है. (विस्तार से)

कठुआ गैंगरेप-हत्याकांड : जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने कहा - इससे बदतर कुछ नहीं हो सकता

जम्मू के कठुआ जिले में आठ साल की बच्ची के साथ हुए गैंगरेप और बाद में बेरहमी से हत्या करने के मामले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. मीडिया रिपोर्टों में इस मामले से जुड़े नए तथ्य लगातार सामने आ रहे हैं. इस बीच जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने इस घटना को लेकर कहा है कि इससे बदतर कुछ और नहीं हो सकता. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लेने की बात कही है. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : नमन तंवर ने कांस्य जीता, बॉक्सिंग में भारत के दो पदक और पक्के हुए

शुक्रवार को शूटिंग में दो स्वर्ण और एक रजत के बाद बॉक्सिंग (मुक्केबाजी) में भारत को एक कांस्य पदक जीतने में कामयाबी मिली है. 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में बॉक्सिंग के इस पदक पर नमन तंवर ने पंच लगाया. नमन तंवर ने इस प्रतिस्पर्धा के 91 किलो वर्ग में हिस्सा लिया था. सेमीफाइनल मुकाबले में आॅस्ट्रेलिया के बॉक्सर जेसन से उनकी हार हुई इसलिए उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. (विस्तार से)

कठुआ और उन्नाव की घटनाओं पर प्रधानमंत्री मोदी ने चुप्पी तोड़ी, कहा - न्याय होगा और पूरा होगा

उन्नाव और कठुआ में बलात्कार की घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुप्पी तोड़ दी है. शुक्रवार को नई दिल्ली में हुए एक आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री ने इन घटनाओं को शर्मनाक बताया. उन्होंने कहा कि न्याय होगा और पूरा होगा. विपक्ष इन घटनाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल खड़ा कर रहा था. (विस्तार से)

उन्नाव बलात्कार मामले में आदित्यनाथ ने कहा - कोई कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो, छोड़ेंगे नहीं

उन्नाव बलात्कार मामले में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को फिर दोहराया कि कोई कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो, उसे छोड़ा नहीं जाएगा. उनके मुताबिक उनकी सरकार इस मामले में कोई समझौता नहीं करेगी. योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘जांच सीबीआई को सौंप दी गई है. मुझे यक़ीन है कि सीबीआई आरोपित विधायक को ग़िरफ़्तार भी करेगी.’ (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार-हत्या मामला : पीड़ित परिवार ने गांव छोड़ा

कठुआ रेप-हत्या मामले की पीड़िता आठ साल की आसिफा के परिवार ने रसाना गांव छोड़ दिया है. इस मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस की जांच पर सवाल उठाते हुए जम्मू बार एसोसिएशन की तरफ से बुलाई गई हड़ताल के चलते परिवार में डर बैठ गया था. इसके बाद मंगलवार को ये लोग चुपचाप गांव से निकल गए. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आसिफा के पिता अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ किसी अनजान जगह पर चले गए हैं. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन को माफ़िया बॉस की तरह चला रहे हैं : जेम्स कोमी

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) के पूर्व प्रमुख जेम्स कोमी ने आरोप लगाया है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति कार्यालय को ‘माफ़िया बॉस’ की तरह चला रहे हैं. वे अपने साथियों से विशुद्ध वफ़ादारी की अपेक्षा रखते हैं और पूरी दुनिया को अपने ख़िलाफ़ मानते हैं. कोमी ने अपनी आने वाली क़िताब में ये आरोप लगाए हैं. इस क़िताब के कुछ हिस्से अमेरिकी मीडिया में लीक हो गए हैं. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : भारत के दो एथलीटों को आयोजन से बाहर निकाला गया

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों से भारतीय एथलीटों के पदक जीतने की खबरों के बीच एक बुरी खबर है. कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने दो भारतीयों एथलीटों को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर भारत वापस भेजने की घोषणा की है. भारतीय एथलीट केटी इरफान और राकेश बाबू को नो नीडल पॉलिसी के उल्लंघन का दोषी ठहराए जाने के बाद कॉमनवेल्थ खेल गांव से बाहर करने का फैसला किया गया है. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : शूटिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन, तेजस्विनी और अनीश ने सोना जीता

गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन की शुरुआत भारत ने स्वर्ण पदक जीतने के साथ की है. यह सुनहरी शुरुआत शूटर तेजस्विनी सावंत ने दिलाई है. महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में उन्होंने 457.9 अंकों के साथ यह उपलब्धि हासिल की. कॉमनवेल्थ गेम्स की इस इस स्पर्धा में यह नया रिकॉर्ड भी है. इसी प्रतिस्पर्धा में भारत की ही शूटर अंजुम मुद्गल को रजत पदक भी मिला है. (विस्तार से)

पंजाब सरकार ने अपने ही मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को जेल भेजने का समर्थन क्यों किया?

पंजाब के स्थायी निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पर गैर-इरादतन हत्या के मामले में पंजाब सरकार दुविधा में फंसती दिख रही है. खबर है कि सुप्रीम कोर्ट में पंजाब सरकार ने कहा है कि ‘रोड रेज’ के इस मामले में नवजोत सिंह सिद्धू को दोषी ठहराने का पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का फैसला सही था और उन्हें तीन साल की जेल होनी चाहिए. (विस्तार से)

कठुआ की घटना पर मध्य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष का बेतुका बयान, कहा - इसमें पाकिस्तान का हाथ

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की एक बच्ची से सामूहिक बलात्कार और फिर उसकी हत्या पर मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह ने एक विवादास्पद बयान दिया है. खंडवा से सांसद नंदकुमार सिंह ने कहा कि इस घटना में पाकिस्तान का हाथ है और इसका मकसद लोगों में फूट डालना है. आरोपितों के पक्ष में जुलूस निकालने वालों और उसमें जय श्रीराम के नारे लगाने वालों के बारे में उन्होंने कहा कि यह भी पाकिस्तान के एजेंटों ने किया होगा. (विस्तार से)

उन्नाव बलात्कार मामला : सीबीआई ने भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को हिरासत में लिया

उन्नाव बलात्कार मामले में मुख्य आरोपित भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को सीबीआई ने हिरासत में ले लिया है. सेंगर पर 17 साल की नाबालिग लड़की से बलात्कार करने का आरोप है. गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया गया था कि कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है और मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है. प्रदेश के मुख्य सचिव (गृह) अरविंद कुमार ने कहा था कि अब यह सीबीआई पर है कि वह सेंगर को कब गिरफ्तार करेगी. इसके बाद शुक्रवार सुबह-सुबह सीबीआई ने सेंगर को उनके रिश्तेदार के लखनऊ स्थित निवास से हिरासत में ले लिया. (विस्तार से)