मुंबई की ऑटोमोबाइल कंपनी ‘स्टॉर्म मोटर्स’ ने इस सप्ताह अपनी शानदार इलेक्ट्रिक कार पेश की है. इसका नाम है ‘स्टॉर्म आर-3’. दूसरी कारों से अलग स्टॉर्म आर-3 में चार के बजाय तीन पहिए दिए गए हैं. इसमें भी आम तिपहिया वाहनों से अलग पीछे की तरफ लगा सिंगल व्हील इसे बिल्कुल ही अलग लुक देता है. स्टॉर्म आर-3 को खासतौर पर दिल्ली, मुंबई और बेंगलोर जैसे बड़े शहरों के लिए डिज़ाइन किया गया है. कंपनी ने इस कार के तीन वेरिएंट- आर-3 प्योर, आर-3 करंट और आर-3 बोल्ट तैयार किए हैं. इनमें से स्टॉर्म आर-3 प्योर और करंट, एक बार चार्ज करने पर अधिकतम (स्टेंडर्ड रेंज) 80 किलोमीटर तक चलने में सक्षम हैं. जबकि इन दोनों ही वेरिएंट को अपग्रेड कर बोल्ट वेरिएंट में बदला जा सकता है जो पूरी तरह चार्ज करने पर 120 किलोमीटर तक चल सकता है.

यदि स्टॉर्म आर-3 की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें 13 किलोवॉट की मोटर लगी है जो 17.4 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 48 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करती है. कंपनी का दावा है कि साधारण चार्जर के साथ इस कार को छह से आठ घंटे में पूरा चार्ज किया जा सकता है. जबकि स्पीड चार्जर की मदद से इसकी बैटरी दो घंटे में ही अस्सी फीसदी चार्ज की जा सकती है. इस कार में इलेक्ट्रॉनिक रीजनरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया गया है.

लुक्स के लिहाज से देखें तो स्टॉर्म आर-3 की डिज़ाइन ‘एज़’ आधारित है. कार का मस्क्यूलर फ्रंट बंपर, एलईडी लाइट्स और डुअल टोन पेंट के साथ इसमें लगी सनरूफ लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचती है. स्टॉर्म आर-3 के निर्माताओं ने इसे 12 इंच के अलॉय व्हील्स से लैस किया है जो इसे बड़ा दिखाने में मदद करते हैं. कंपनी ने इस कार को चार रंगों- इलेक्ट्रिक ब्लू, निऑन ब्लू, रेड और ब्लैक में लॉन्च करने का मन बनाया है. हाई स्ट्रेंथ स्टील स्पेस फ्रेम चेसी पर टिकी होने की वजह से यह कार अपने सेगमेंट की मजबूत कारों में गिनी जा सकती है.

गाड़ी की अन्य खूबियों की बात करें तो इसमें क्लाइमेट कंट्रोल एसी सिस्टम, कस्टमाइजेबल यूज़र इंटरफेस, वॉयस कंट्रोल यूआई और सात इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वैकल्पिक 20 जीबी ऑनबोर्ड म्यूजिक स्टोरेज, मैप्स+नेविएगेशन सपोर्ट, वाई-फाई/3जी कनेक्टिविटी के साथ एफएम/यूएसबी सिस्टम से लैस है. साथ ही कीलेस एंट्री, पार्किंग असिस्ट, रीयर कैमरा, पॉवर विंडो और 3 पॉइन्ट सीट बेल्ट जैसी खूबियां इसे और बेहतर बनाती हैं. स्टॉर्म आर-3 में फ्रंट और रीयर स्टोरेज कंपार्टमेंट भी मिलते हैं जिनमें छोटा लगेज रखा जा सकता है. हालांकि इस कार को अभी तक एआरएआई की तरफ से हरी झंडी नहीं मिली है, लेकिन उम्मीद है कि सारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद साल के अंत तक स्टॉर्म आर-3 को लॉन्च किया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस गाड़ी की कीमत तीन लाख के करीब हो सकती है.

ऑडी ने भारत में आरएस5 कूपे की नई जनरेशन लॉन्च की

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी ऑडी ने भारत में अपनी स्पोर्ट्स कार आरएस-5 कूपे की नई यानी दूसरी जेनरेशन लॉन्च की है. आरएस-5 कूपे भारत में इस साल लॉन्च होने वाली कंपनी की दूसरी कार है, इससे पहले जनवरी में ऑडी ने एसयूवी क्यू-5 की नई जेनरेशन लॉन्च की थी. बताया जा रहा है कि अन्य परफॉर्मेंस कारों की ही तरह ऑडी आरएस-5 कूपे की कंप्लीट बिल्ट यूनिट को भारत में आयात करने वाली है. इसका मतलब है कि इस कार को पूरी तरह तैयार कर के ही भारत में लाया जाएगा.

यदि इस कार की परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें पुराने मॉडल के वी-8 इंजन की तुलना में छोटा लेकिन दमदार 2.9-लीटर टीएफएसआई वी-6 इंजन लगाया गया है जो 444 बीएचपी अधिकतम पॉवर के साथ 600 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन की मदद से यह कार महज़ 3.9 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. कंपनी का दावा है कि नई आरएस-5 अधिकतम 250 किमी/घंटा की रफ़्तार से चल सकती है जिसे वैकल्पिक आरएस डायनामिक पैकेज की मदद से 280 किमी/घंटा तक बढ़ाया जा सकता है.

आरएस-5 कूपे को बेहतरीन ऑडी ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम से लैस किया गया है जो इसे पहले से ज्यादा ताकत और बेहतरीन कंट्रोल देता है. इसके अलावा इस कार में सेरेमिक ब्रेक और वैकल्पिक डायनामिक राइड कंट्रोल उपलब्ध करवाया है. आरएस-5 कूपे में सिंगलफ्रेम ग्रिल के साथ 19-इंच स्टैंडर्ड और विकल्प में 20-इंच के पहिए दिए गए हैं. इंटीरियर के मामले में कार में डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर और कलर ऑप्शन के साथ स्पोर्ट्स सीट्स दी गई हैं. वेरिएंट के लिहाज़ से कंपनी ने आरएस-5 2018 को मौजूदा मॉडल के नीचे लॉन्च किया है. इस लग्ज़री कार की एक्सशोरूम कीमत एक करोड़ ग्यारह लाख रुपए तय की गई है.

फोर्ड ने अपनी नई क्रॉसओवर की बुकिंग चालू की

फोर्ड इंडिया ने अपनी नई क्रॉसओवर ‘फ्रीस्टाइल’ की बुकिंग आधिकारिक रूप से शुरू कर दी है. कंपनी ने इस कार को कॉम्पैक्ट यूटिलिटी व्हीकल यानी सीयूवी नाम दिया है. फ्रीस्टाइल को सबसे पहले जनवरी में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था. भारत में यह फोर्ड की पहली क्रॉसओवर होगी. कंपनी ने इस कार को हैचबैक फीगो और सबकॉम्पैक्ट एसयूवी इकोस्पोर्ट के बीच में उतारने का फैसला लिया है. जानकारों का कहना है कि सीयूवी फ्रीस्टाइल को भी फोर्ड अपनी बाकी गाड़ियों की तरह चार वेरिएंट - एंबिएंट, ट्रेंड, टाइटेनियम और टाइटेनियम+ और पेट्रोल-डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ अप्रैल के आखिर तक लॉन्च कर सकती है.

फ्रीस्टाइल के लुक्स की बात करें तो दिखने में यह कार काफी हद तक फीगो जैसी ही है. काले रंग की जालीनुमा ग्रिल्स, अंडरबॉडी क्लेडिंग और ओआरवीएम दिखने में इसे आकर्षक बनाते हैं. इसके अलावा इस कार में एलईडी टेललैंप्स, फ्रंट और रियर स्किड प्लेट, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स और रेन सेंसिंग वाइपर दिए गए हैं. केबिन में भी दिया डुअल टोन का डार्क ट्रीटमेंट इस कार को लग्ज़री फील देता है. इस कार के इंटीरियर को बनाने में फोर्ड ने प्रीमियम क्वालिटी के मैटीरियल का उपयोग किया है. साथ ही फ्लोटिंग टच स्क्रीन डिस्प्ले के साथ इसका डैशबोर्ड अपने आप में परफेक्ट लगता है. फ्रीस्टाइल में कंपनी ने एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सिंक-3 जैसे बाजार में उपलब्ध सभी कनेक्टिविटी फीचर्स दिए हैं. गाड़ी दूसरे फीचर्स में ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, और कैमरा के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर शामिल हैं.

सुरक्षा के मामले में इस कार में डुअल एयरबैग्स और एबीएस स्टैंडर्ड तौर पर मिलेगा, वहीं टाइटेनियम प्लस वेरिएंट में कर्टन एयरबैग्स भी मिलेंगे. कंपनी से जुड़े लोगों के मुताबिक फ्रीस्टाइल में ऐक्टिव रोलओवर प्रिवेंशन भी दिया गया है जो कार के खुद लुढ़कने पर ब्रेक लगा देता है. परफॉर्मेंस की बात करें तो इस कार का पेट्रोल वेरिएंट 1.2-लीटर क्षमता वाले इंजन से लैस किया गया है जो 95 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 120 एनएम का टॉर्क पैदा करने के साथ 19 किमी/लीटर की बेहतरीन माइलेज देने में सक्षम है. वहीं इस कार के डीजल वेरिएंट में 1.5-लीटर इंजन लगाया गया है जो 99 बीएचपी पॉवर के साथ 215 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करने के साथ 24.4 किमी/लीटर की माइलेज दे सकता है. बताया जा रहा है कि इस कार की कीमत छह से आठ लाख रुपए के बीच तय की जा सकती है.