कठुआ गैंगरेप-हत्या मामले को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने भयावह बताया

कठुआ गैंगरेप-हत्या मामला अब अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बन गया है. देश को हिला देने वाले इस गैंगरेप-हत्याकांड ने संयुक्त राष्ट्र तक का ध्यान खींचा है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने इस मामले को भयावह बताते हुए उम्मीद जताई है कि आरोपितों को उचित सजा मिलेगी. गुटेरेस के सचिव स्टीफन दुजेरिक ने कहा, ‘हमने इस भयावह केस से संबंधित मीडिया रिपोर्टें देखी हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि अधिकारी अपराधियों को सजा दिलवाएंगे.’ (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : भारत के लिए शनिवार शानदार बना, आठ स्वर्ण समेत 17 पदक जीते

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का दसवां दिन भारत के लिए जबर्दस्त सफलताओं से भरा रहा. शनिवार को भारत ने आठ स्वर्ण, चार रजत और पांच कांस्य समेत 17 पदक जीते. पूरे दिन भारतीय खिलाड़ियों के एक के बाद एक पदक जीतने की खबरें आती रहीं. कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार हिस्सा ले रहीं बॉक्सर मैरी कॉम से आज पदक जीतने की शुरुआत हुई. उन्होंने 45 से 48 किलो वर्ग में नॉर्दन आयरलैंड की क्रिस्टीना ओकोहारा को हराकर स्वर्ण पदक जीता है. इसके बाद शूटिंग प्रतिस्पर्धा में संजीत राजपूत ने स्वर्ण पदक पर निशाना ​लगाया. (विस्तार से)

तो आख़िर प्रवीण तोगड़िया सियासी मुठभेड़ में ढेर हो ही गए

इस साल जनवरी से ही ये अटकलें थीं कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया को सियासी मुठभेड़ में ढेर किया जा सकता है. यानी उन्हें इस पद से हटाया जा सकता है. और 14 अप्रैल को यह अटकलें सही साबित हुईं जब विहिप के इतिहास में पहली बार हुए चुनाव में तोगड़िया के खास जी राघव रेड्‌डी अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव हार गए. उनकी जगह हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल विष्णु सदाशिव कोकजे को चुन लिया गया. (विस्तार से)

उन्नाव बलात्कार मामला : भाजपा विधायक को सात दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा गया

लखनऊ की एक अदालत ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को सात दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया है. कुलदीप सिंह सेंगर पर जून, 2017 में उन्नाव जिले में एक नाबालिग लड़की के साथ बलात्कार करने का आरोप है. वहीं भाजपा विधायक ने शनिवार को अदालत में पेश होने से पहले पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि उन्हें न्यायापालिका पर पूरा भरोसा है. (विस्तार से)

अमेरिका ने चीन के साथ-साथ भारत को भी ‘करेंसी वॉच लिस्ट’ में शामिल किया

अंतरराष्ट्रीय व्यापार को लेकर सख्त नीति अपना रहे अमेरिका ने भारत को करेंसी वॉच लिस्ट में शामिल किया है. चीन इस सूची में पहले से है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के ट्रेज़री विभाग द्वारा तैयार इस सूची में उन देशों को रखा जाता है कि जिनकी मौद्रिक विनिमय नीति को अमेरिकी सरकार संदेह की नजर से देखती है. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : गणित का सवाल हल नहीं हुआ तो शिक्षक ने छात्र के मुंह में बेंत घुसेड़ा

महाराष्ट्र से एक शिक्षक की बर्बरता का सिहराने वाला मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि दूसरी कक्षा का एक छात्र गणित का सवाल हल नहीं कर पाया तो गुस्साए शिक्षक ने लकड़ी का बेंत उसके मुंह में अंदर तक घुसेड़ दिया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक घटना मंगलवार को नासिक में पड़ने वाले पिंपलगांव के एक स्कूल में हुई थी. शुक्रवार को पुलिस ने इस घटना की जानकारी दी. (विस्तार से)

कॉमनवेल्थ गेम्स : जेवलिन थ्रो में भारत को स्वर्ण, बैडमिंटन में सोने के साथ चांदी भी पक्की

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स के दसवें दिन बॉक्सिंग और शूटिंग के बाद भारत ने जेवलिन थ्रो (भाला फेंक) प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है. जेवलिन थ्रो में देश को यह सफलता नीरज चोपड़ा ने दिलाई है. इस स्पर्धा में उन्होंने आॅस्ट्रेलिया के हमिश पिकॉक को पछाड़ा. नीरज मलिक ने 86.47 मीटर जेवलिन फेंक कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. (विस्तार से)

केरल : कठुआ में हुए बलात्कार का समर्थन करने वाले कर्मचारी को बैंक ने बर्खास्त किया

केरल में एक निजी बैक के कर्मचारी द्वारा जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ साल की बच्ची से बलात्कार के बाद उसकी हत्या का समर्थन करने का मामला सामने आया है. इस व्यक्ति का नाम विष्णु नंदकुमार है. बैंक ने उसे नौकरी से बर्ख़ास्त कर दिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक विष्णु ने मलयालम में की गई फेसबुक पोस्ट में लिखा था, ‘अच्छा हुआ उसे (कठुआ की बलात्कार पीड़िता बच्ची को) मार दिया गया. (विस्तार से)

केंद्र सरकार टीवी सेट-टॉप बॉक्स में चिप क्यों लगाना चाहती है?

केंद्र सरकार डिजिटल सेटेलाइट सर्विस प्रोवाइडरों के नए सेट-टॉप बॉक्सों में चिप लगाने का मन बना रही है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर के मुताबिक एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय टीवी दर्शकों की पसंद जानना चाहता है. इस संबंध में एक प्रस्ताव रखा गया है. साथ ही राय लेने के लिए उसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को भेजा गया है. (विस्तार से)

आईआईटी दिल्ली के छात्र ने आत्महत्या की, सुसाइड नोट में यौन शोषण को वजह बताया

आईआईटी दिल्ली के एक छात्र ने शुक्रवार को अपने छात्रावास के कमरे में आत्महत्या कर ली. 21 साल का यह छात्र पश्चिम बंगाल के हुगली जिले का रहने वाला था. पुलिस को उसकी मौत की खबर तब मिली जब उसके एक दोस्त ने उसे कमरे में पंखे से लटका पाया. आत्महत्या करने से पहले छात्र ने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा था. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सुसाइड नोट में छात्र ने अपने दो रिश्तेदारों का नाम लिया है. पुलिस के मुताबिक मृतक ने सुसाइड नोट में लिखा था कि उसका बचपन से यौन शोषण किया गया था जिससे वह डिप्रेशन में था. (विस्तार से)

पंजाबी गायक परमीश वर्मा को अज्ञात हमलावरों ने गोली मारी

पंजाबी गायक परमीश वर्मा पर शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात क़रीब 1.20 पर कुछ अज्ञात हमलावरों ने हमला कर दिया. उन पर गोलियां चलाई गई हैं. पंजाब पुलिस ने इस ख़बर की पुष्टि करते हुए बताया कि घटना मोहाली के सेक्टर-91 में हुई है. परमीश को सेक्टर-आठ के एक निजी अस्पताल में दाख़िल कराया गया है. उनका इलाज़ जारी है. (विस्तार से)

बिहार : मौर्य एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, एक यात्री की मौत, दो घायल

बिहार के लखीसराय जिले में मौर्य एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की ख़बर है. किउल रेलवे स्टेशन से क़रीब एक किलोमीटर की दूरी पर हुए इस हादसे में एक यात्री की मौत होने और दो के घायल होने की भी सूचना है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार महेशलेटा हाल्ट के पास से गुजर रही लखीसराय-मौर्य एक्सप्रेस में सुबह पहले जोर का धमाका सुनाई दिया. इससे यात्रियों में अफ़रा-तफ़री मच गई. (विस्तार से)

इशरत जहां मामले के मुख्य याचिकाकर्ता गोपीनाथ पिल्लई की सड़क दुर्घटना में मौत

इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ मामले के मुख्य याचिकाकर्ता गोपीनाथ पिल्लई की एक सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद शुक्रवार को मौत हो गई. गोपीनाथ पिल्लई (78) अपने बेटे प्राणेश पिल्लई उर्फ जावेद गुलाम शेख को इंसाफ दिलाने की लड़ाई लड़ रहे थे. प्राणेश, इशरत जहां और दो अन्य लोगों की 2004 में गुजरात पुलिस के साथ कथित फर्जी मुठभेड़ में मौत हुई थी. (विस्तार से)

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने सीरिया पर हमला बोला

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने सीरिया पर हमला बोल दिया है. यह हमला राजधानी दमिश्क में सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल-असद के उन ठिकानों पर किया गया है जहां कथित तौर पर रासायनिक हथियार तैयार किए जा रहे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक शुक्रवार को दमिश्क में धमाकों की आवाजें सुनी गई हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि सीरिया के रासायनिक हथियारों के ठिकानों पर हमले तब तक जारी रहेंगे जब तक वह उनका इस्तेमाल बंद नहीं करता. (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार मामला : जम्मू-कश्मीर सरकार से भाजपा के दो मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दिया

कठुआ बलात्कार मामले की गाज़ भारतीय जनता पार्टी की जम्मू-कश्मीर इकाई के दो नेताओं पर भी गिरी है. ख़बरों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर सरकार में भाजपा के दो मंत्रियों- चौधरी लाल सिंह और चंदर प्रकाश गंगा ने इस मामले में अपना नाम आने के बाद शुक्रवार को मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. (विस्तार से)