पूर्व सांसदों को आजीवन पेंशन मिलती रहेगी

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सांसदों की पेंशन और भत्तों के साथ उनके परिजनों को मिलने वाली सुविधाओं को खत्म करने की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी है. जस्टिस जे चेलामेश्वर और जस्टिस संजय किशन की बेंच ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली एनजीओ लोक प्रहरी की याचिका पर यह फैसला सुनाया है. (विस्तार से)

नाबालिगों से बलात्कार करने वालों को मौत की सजा देने के लिए कानून बदलेंगे : अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनकी सरकार नाबालिग लड़कियों से बलात्कार करने वालों को मौत की सजा दिलाने के लिए कानून में संशोधन करेगी. साथ ही महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों की सुनवाई छह महीने में खत्म करने के लिए फास्ट-ट्रैक अदालतों की व्यवस्था भी करेगी. (विस्तार से)

गुजरात : सूरत में कठुआ जैसी घटना, बलात्कार के बाद 11 साल की बच्ची की हत्या

जम्मू-कश्मीर के कठुआ के बाद गुजरात के सूरत से मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है. दस दिन पहले स्थानीय पुलिस को 11 वर्षीय एक बच्ची का शव मिला था. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से उसके साथ निर्दयता से बलात्कार किए जाने की पुष्टि हुई थी. (विस्तार से)

मक्का मस्जिद ब्लास्ट मामला : असीमानंद सहित सभी आरोपित बरी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हैदराबाद स्थित विशेष अदालत ने मक्का मस्जिद धमाका मामले में सोमवार को असीमानंद सहित सभी पांचों आरोपितों को बरी कर दिया है. सबूतों का अभाव बताते हुए अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष इस मामले में संदिग्धों का जुर्म साबित करने में नाकाम रहा है. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : कांग्रेस की पहली सूची जारी, 10 विधायकों का पत्ता साफ

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने 218 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इसमें 10 मौज़ूदा विधायकों का पत्ता साफ़ हो गया है. उन्हें इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. इसके बाद अब सिर्फ छह सीटों- शांतिनगर, नगथन, मेलकोटे, कित्तूर, रायचूर और सिंदगी पर उम्मीदवार घोषित होना बाकी रह गया है. (विस्तार से)

कर्नाटक चुनाव : एआईएमआईएम ने जनता दल (सेक्युलर) का समर्थन करने की घोषणा की

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक समीकरण तेजी से बदल रहे हैं. सोमवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) ने आगामी चुनाव में जनता दल (सेक्युलर) का समर्थन करने की घोषणा कर दी है. एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ‘हम कर्नाटक का आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. एआईएमआईएम, जनता दल (सेक्युलर) का समर्थन करेगी और उसके लिए प्रचार भी करेगी.’ (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार-हत्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने लड़की के परिजनों को सुरक्षा देने का निर्देश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर सरकार को कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में पीड़ित लड़की के परिजनों और उनके वकीलों को सुरक्षा मुहैया कराने का निर्देश दिया है. शीर्ष अदालत ने इस मामले की सुनवाई जम्मू-कश्मीर के बजाए चंडीगढ़ में कराने की मांग पर राज्य सरकार से जवाब मांगा है. (विस्तार से)

मौसम विभाग के मुताबिक इस साल भी देश में पर्याप्त बारिश होगी

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की तरफ से किसानों और देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर आई है. बीते दो सालों की तरह इस साल के लिए भी मौसम विभाग ने मानसून के सामान्य रहने का अनुमान जताया है. इसके मुताबिक जून से सितंबर के दौरान देश में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है. (विस्तार से)

मक्का मस्जिद मामले में आरोपितों को बरी करने का फैसला सुनाने वाले जज ने इस्तीफा दिया

हैदराबाद के मक्का मस्जिद मामले में आए फैसले से उठी बहस की आग में एक और खबर ने घी डालने का काम कर दिया है. खबर यह है कि इस मामले में असीमानंद सभी पांचों आरोपितों को बरी करने का फैसला सुनाने वाले विशेष एनआईए जज ने इस्तीफा दे दिया है. (विस्तार से)

एक्सप्रेसवे पर अब 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ाई जा सकेंगी

देश की सड़कों पर अब निजी वाहन ही नहीं बल्कि टैक्सियां और दुपहिया भी अब और तेजी के साथ फर्राटा भर सकेंगे. सरकार ने वाहनों की अधिकतम रफ्तार के नियमों में बदलाव किया है. इसके तहत एक्सप्रेसवे पर अब निजी गाड़ियां (कार) 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाई जा सकेंगी. (विस्तार से)

पुतिन की अमेरिका को चेतावनी, कहा - सीरिया पर फिर हमला किया तो दुनिया में अफरातफरी मच जाएगी

सीरिया के मुद्दे पर अमेरिका और रूस में तनातनी जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि अगर अमेरिका ने सीरिया में फिर से कोई सैन्य कार्रवाई की तो दुनिया में अफरातफरी मच जाएगी. हालांकि रूस ने अपने आधिकारिक बयान में पहले भी इस कार्रवाई की आलोचना की थी, लेकिन यह पहली बार है जब राष्ट्रपति पुतिन ने खुद अमेरिका को सीरिया में आगे कोई कार्रवाई न करने की चेतावनी दी है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश सरकार की किरकिरी, कई मंत्रियों ने महीनों पहले ही गुरु नानक जयंती की बधाई दे डाली

रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार की किरकिरी हो गई. प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत कई मंत्रियों ने अचानक गुरु पर्व की शुभकामनाएं देना शुरू कर दिया. मौर्य ने ट्विटर पर देश को गुरु नानक जयंती की बधाई दे दी. अन्य मंत्रियों ने भी ऐसा ही किया जबकि गुरु नानक जयंती में अभी कई महीने बाकी हैं. यह 23 नवंबर को होगी. (विस्तार से)

900 साल के सूखे ने सिंधु घाटी की सभ्यता का अंत कर दिया था : अध्ययन

सिंधु घाटी की सभ्यता दुनियाभर के पुरातत्वविदों और वैज्ञानिकों को आकर्षित करती रही है. भारत की इस प्राचीन सभ्यता को लेकर आज भी नए तथ्य सामने आते रहते हैं. इसी सिलसिले में आईआईटी खड़गपुर के वैज्ञानिकों ने सिंधु घाटी की सभ्यता के अंत के संबंध में एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी दी है. (विस्तार से)

क्यों राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी करने वालों को अब गीता पढ़नी चाहिए?

राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को अब भगवद्गीता भी पढ़ना शुरू कर देना चाहिए. खबर है कि आरपीएससी ने 2018 की प्रशासनिक परीक्षा के लिए अपने पाठ्यक्रम में थोड़ा बदलाव किया है. उसने सामान्य ज्ञान और सामान्य अध्ययन में ‘नीति शास्त्र’ नाम से नई इकाई जोड़ी है. (विस्तार से)