सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल) ने इस साल (2018-19) की नीट (राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा) के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं. इस परीक्षा के जरिए देश भर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस (दंत चिकित्सा) पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है.

सीबीएसई द्वारा इस बार नीट का आयोजन छह मई, रविवार को किया जाएगा. इसका परिणाम पांच जून को घोषित होगा. इसके लिए प्रवेश पत्र सीबीएसई की वेबसाइट cbseneet.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं. इसका एक सीधा लिंक ये भी है- https://cbseneet.nic.in/cbseneet/online/AdmitCardAuth.aspx

इस लिंक के जरिए जो पेज खुलेगा उसमें छात्र-छात्राओं को पहले अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है. फिर तारीख/महीना/साल के फॉर्मेट में जन्म तिथि. इसके बाद सिक्योरिटी पिन भरकर सबमिट पर क्लिक करना है. इसके साथ ही प्रवेश पत्र स्क्रीन पर नज़र आने लगेगा. इसमें सभी विवरण को एक बार जांचें. फिर इसका प्रिंट लेकर उसमें बताई गई जगह पर पासपोर्ट साइज़ फ़ाेटो चस्पा करें. अब प्रवेश पत्र परीक्षा में इस्तेमाल के लिए तैयार है.

यहां यह ध्यान रखने की बात है कि बिना वैध प्रवेश पत्र के किसी भी बच्चे को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिल सकेगा. यही नहीं परीक्षा के दौरान भी प्रवेश पत्र मंगाया जा सकता है ताकि परीक्षा देने वाले की पहचान की पुष्टि हो सके. इसके लिए उत्तर-पुस्तिका में निर्धारित जगह पर छात्र/छात्रा के दस्तख़त भी कराए जा सकते हैं.