देश के कई राज्यों में नगदी के संकट की ख़बरों के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्र सरकार की ओर से स्थिति स्पष्ट करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा है, ‘देश में पर्याप्त मात्रा में नगदी है. चिंता जैसी कोई बात नहीं है.’

जेटली ने इस बाबत ट्वीट करके बताया, ‘सरकार ने स्थिति की समीक्षा की है. कुछ एटीएम में नगदी न होने की दिक्कत को हल करने की कोशिश की जा रही है. जल्द ही समाधान हो जाएगा. जहां तक बैंकों की बात है तो उनके पास पर्याप्त से अधिक नगदी मौज़ूद है. कुछ जगहों पर अचानक बढ़ी मांग की वज़ह से नगदी की कुछ कमी पैदा हुई है. पर इस अस्थायी समस्या को भी जल्द से जल्द हल कर लिया जाएगा.’ उनके मंत्रालय के सूत्रों ने भी बताया कि देश के 85 फ़ीसदी एटीएम ठीक और सामान्य तरीके नगदी का वितरण कर रहे हैं.

Have reviewed the currency situation in the country. Over all there is more than adequate currency in circulation and also available with the Banks. The temporary shortage caused by ‘sudden and unusual increase’ in some areas is being tackled quickly.

— Arun Jaitley (@arunjaitley) April 17, 2018

ग़ौरतलब है कि दिल्ली सहित कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना जैसे कई राज्यों में लोगों को एटीएम से पैसे निकालने में परेशानी होने की ख़बरें आ रही हैं. हैदराबाद और वाराणसी जैसे कई शहरों में तो लोगों का कहना है कि समस्या सोमवार शाम से है. इसके चलते भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने भी निर्देश दिए हैं कि जिन बैंकों के पास अतिरिक्त नगदी है वे उन बैंकों की मदद करें जहां नगदी कम है.